Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    फेस पर नीम का तेल इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें

    अगर आप अपने चेहरे पर नीम के तेल का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-06,08:00 IST
    Next
    Article
    Neem Oil on face in hindi

    स्किन की केयर करने के लिए उसे अतिरिक्त मॉइश्चर प्रदान करने की आवश्यकता होती है। इसलिए महिलाएं मॉइश्चराइजर के साथ-साथ फेस ऑयल को भी अवश्य यूज करती हैं। यूं तो मार्केट में कई तरह के फेस ऑयल अवेलेबल हैं, लेकिन नीम के तेल को स्किन के लिए काफी अच्छा माना गया है। अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह चेहरे पर मौजूद मुंहासे व दाग-धब्बों का आसानी से सफाया कर देता है।

    इतना ही नहीं, नीम का तेल काफी सस्ता होता है, इसलिए यह महंगे फेस ऑयल का एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। हालांकि, यह काफी स्ट्रांग होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल सही तरह से किया जाना बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि फेस पर नीम ऑयल लगाते समय आप किन-किन बातों का ध्यान रखें-

    पहले स्किन को करें क्लीन

    use neem oil on face

    जब भी आप नीम ऑयल को चेहरे पर इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका फेस एकदम क्लीन हों। कई बार हमें लगता है कि हमारा चेहरा साफ है, लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले अपनी स्किन को फेस वॉश की मदद से क्लीन करें और फिर इसे इस्तेमाल करें।(रात में चेहरे को कैसे क्लीन करें)

    स्किन टाइप का रखें ध्यान

    नीम ऑयल को लोग एक्ने प्रोन या ऑयली स्किन के लिए अच्छा मानते हैं। लेकिन वास्तव में किसी भी स्किन की महिला इसे यूज कर सकती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप अपनी स्किन पर केवल एक या दो बूंद ही अपनी स्किन पर लगाएं और उससे अच्छी तरह मसाज करें। वहीं, अगर आपकी स्किन नॉर्मल या रूखी है तो ऐसे में आप अपने फेस ऑयल या मॉइश्चराइजर में इसकी एक बूंद मिक्स करके लगाएं। इससे आपकी स्किन में नमी का स्तर बढ़ जाएगा। आप चाहें तो इसे एलोवेरा जेल के साथ भी मिक्स करके लगा सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें-झुर्रियों और झड़ते बालों का रामबाण इलाज है नीम का तेल, यूं करें इस्‍तेमाल

    रात भर ना लगाएं ऑयल

    neem oil for oily skin

    कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वे ऑयल को अपनी स्किन पर लगाने के बाद उसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ देते हैं। हालांकि, आपको इससे बचना चाहिए। आप इसे अपनी क्लीन पर लगाने के बाद उसे करीबन 20-30 मिनट बाद क्लीन कर लें।(DIY:ऑयली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये नेचुरल मिस्‍ट)

    Using Neem Oil On Face by beauty expert

    जरूर करें पैच टेस्ट

    नीम का ऑयल थोड़ा स्ट्रांग होता है और इसलिए कई लोगों को इसे लगाने के बाद स्किन में स्किन में जलन या इरिटेशन की शिकायत होती है। इसलिए आप एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें। साथ ही, अगर आपकी सेंसेटिव स्किन है तो आप इसे अवॉयड करें। अगर आप इसे लगाना ही चाहती हैं तो अपने स्किन केयर रूटीन प्रोडक्ट्स में इसकी सिर्फ एक ही बूंद मिक्स करके लगाएं।(इस 1 नुस्खे से 15 मिनट में आएगी चेहरे पर चमक)

    इसे भी पढ़ें-अपने घर पर मौजूद इन दो चीजों से बनाएं ऑयली स्किन के लिए ये फेस पैक

    Recommended Video


    मात्रा का रखें ध्यान

    Tips For Using Neem Oil On Face

    जब आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको उसकी क्वांटिटी पर विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। आप इसकी दो या तीन बूंदों से अधिक तेल ना लें। अधिक मात्रा में नीम का तेल लगाने से स्किन पर विपरीत प्रभाव नजर आ सकते हैं।

    तो अब आप भी नीम का तेल चेहरे पर लगाते समय इन टिप्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। साथ ही, इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।