सर्दियों के मौसम में त्वचा को उचित देखभाल की जरूरत होती है। इस मौसम में त्वचा नमी खोने लगती है जिसकी वजह से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं सामने आती हैं जैसे त्वचा के रूखेपन की समस्या और त्वचा में रिंकल्स जैसी समस्या। ऐसी कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना जरूरी होता है जिससे त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखा जा सके। त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए कई तरह के घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है और लड़कियां कई पार्लर ट्रीटमेंट्स लेती हैं।

ऐसे ही घरेलू त्वचा देखभाल उत्पादों में से एक है दूध का इस्तेमाल। वैसे तो दूध का इस्तेमाल आप त्वचा में कई तरीकों से कर सकती हैं लेकिन मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल 3 तरीकों से कर सकती हैं और त्वचा की खूबसूरती बनाए रख सकती हैं। लेकिन किसी भी तरह से त्वचा पर दूध के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें जिससे त्वचा की खूबसूरती कायम रखी जा सके।

दूध और शहद का इस्तेमाल

mik and honey

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड भी होता है। लैक्टिक एसिड अपने बेहद प्रभावी एक्सफोलिएटिंग गुण के लिए जाना जाता है। यह आपकी त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं और सभी गंदगी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है। सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा के लिए आप दूध का इस्तेमाल शहद के साथ कर सकती हैं। शहद और दूध दोनों ही त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने के लिए जाने जाते हैं। दूध में मौजूद विटामिन -ए शुष्क, परतदार त्वचा का इलाज करते हैं  जो सर्दियों के दौरान एक आम समस्या है। इसके अलावा, लैक्टिक एसिड और शहद मिलकर आपकी त्वचा को जवां और स्वस्थ दिखने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए 3 तरह से करें कच्‍चे दूध का इस्‍तेमाल

कैसे करें इस्तेमाल

  • आप दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इस मास्क को बना सकती हैं।
  • चेहरे को पहले अच्छी तरह से कच्चे दूध से साफ़ करें और फिर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • इसे अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • इसे हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करके आप ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं।

दूध और गुलाब की पंखुड़ियां

milk and rose petals

सर्दियों में ग्लोइंग त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियोंका दूध के साथ इस्तेमाल भी कारगर नुस्खा है। इसके लिए आप दूध और गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगा सकती हैं। इसमें आप एक चम्मच बेसन भी मिला सकती हैं जिससे ये फेस पैक आपके चेहरे पर टिका रहे। सर्दियों में जब आपकी त्वचा सुस्त महसूस करे तब इस फेसपैक के तत्व मिलकर त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखते हैं और इसे हाइड्रेट रखते हैं। दूध में एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ते हैं, जबकि बेसन मुंहासों और फुंसियों से छुटकारा पाने में मदद करता है और गुलाब की पंखुड़ियां आपकी त्वचा को ग्लो प्रदान करती हैं।

Recommended Video

कैसे करें इस्तेमाल

  • 1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां, 1/4 कप कच्चा दूध और 1 चम्मच बेसन को आपस में मिलाकर पैक तैयार करें।
  • इसका पैक तैयार करने के लिए पेस्ट को अच्छी तरह मिलाएं।
  • इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • 20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें।
  • ग्लोइंग स्किन के लिए ये फेस पैक हफ्ते में 2 बार अप्लाई करें।

दूध और हल्दी का इस्तेमाल

milk and turmeric

दूध और हल्दी का मिश्रण अपने स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होने के साथ अपने सौंदर्य लाभों से भरपूर भी हैं। कई सालों से हम दादी और नानी के नुस्खों के रूप में त्वचा में हल्दी का इस्तेमाल करते आए हैं। हल्दी के कई सौन्दर्य लाभ हैं जैसे यह आपकी त्वचा को साफ, चमकदार और बेदाग बनाती  है। सर्दी के मौसम में प्राकृतिक और खूबसूरत चमक पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में किया जाता है। जब बात त्वचा में दूध के इस्तेमाल की आती है तब हल्दी का दूध के साथ इस्तेमाल सर्दियों में त्वचा को ग्लो प्रदान कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

  • 1 चम्मच दूध में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं।
  • दोनों सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।
  • इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छी लगाएं और 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।
  • इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं।

इस तरह दूध का यहां बताए अलग -अलग तीन तरीकों से इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को सर्दियों के मौसम में ग्लोइंग बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock