आंखों के नीचे के काले घेरे कई बार हमारे लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। कुछ मामलों में तो ये इतने ज्यादा होते हैं कि भले ही आप कितना भी मेकअप आदि लगा लें ये कम नहीं होते हैं। आंखों के नीचे काले या भूरे घेरे आम होते हैं और ये पुरुषों और महिलाओं दोनों में होते हैं। कई लोगों की आंखों के नीचे नीले घेरे भी पड़ जाते हैं जो अलग-अलग तरह की समस्याओं को दर्शाते हैं।

अधिकतर आंखों की सूजन दिखाने वाले डार्क सर्कल्स आपको अपनी उम्र से बड़ा दिखा सकते हैं। ये डार्क सर्कल्स आपके चेहरे से रौनक हटा देते हैं। अगर देखा जाए तो ये समस्या अधिकतर लोगों को होती है और डार्क सर्कल से निजात पाना इतना आसान भी नहीं होता है।

जिन लोगों को सबसे ज्यादा डार्क सर्कल परेशान करते हैं वो हैं-

  • बुजुर्ग
  • ज्यादा स्ट्रेस लेने वाले
  • ऐसे लोग जिनकी स्लीप साइकल डिस्टर्ब होती है
  • ऐसे लोग जिनके शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है
  • ऐसे लोग जिन्हें हेरेडिटी में ये समस्या मिली है
  • बहुत ज्यादा थके हुए लोगों की आंखों के नीचे दिखते हैं डार्क सर्कल

इसे जरूर पढ़ें- 50 के बाद इस्तेमाल करने चाहिए किस तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स, जानें एक्सपर्ट की राय

जहां नींद की कमी और थकान को ही इसका आम कारण माना जाता है वहां पर ये भी ध्यान देने वाली बात है कि अगर आपको ये डार्क सर्कल अधिकतर हो रहे हैं तो इसका इलाज किस तरह से किया जा सकता है। डार्क सर्कल्स के लिए अंडर आई क्रीम्स बहुत अच्छी मानी जाती हैं और ऐसे में ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि इन क्रीम्स को सही तरह से कैसे लगाया जाए।

हमने ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से इस बारे में बात की और ये जानने की कोशिश की कि इन्हें कम करने के लिए क्या उपाय अच्छे साबित हो सकते हैं। उन्होंने हमें होम रेमेडी के साथ-साथ अंडर आई क्रीम को लगाने के सही तरीके के बारे में भी बताया।

eye circle and eye cream

एंटी-एजिंग और डार्क सर्कल-

शहनाज हुसैन के मुताबिक आंखों के आस-पास की स्किन काफी डेलिकेट होती है और इसके आस-पास कोई ऑयल ग्लांड्स नहीं होते हैं। यही कारण है कि डार्क सर्कल्स ज्यादा होने लगते हैं। इनके साथ आंखों के नीचे पफीनेस और झुर्रियां भी होती हैं। यहां तक कि आंखें वो एरिया हैं जिसमें सबसे पहले उम्र के साइन दिखते हैं। 

eye cream and home remedy for dark circle

आंखों के आस-पास के एरिया को ज्यादा बेहतर केयर की जरूरत होती है। एक होम रेमेडी के तौर पर आपको बादाम तेल अपनी आंखों के आस-पास लगाना चाहिए। ये रोज़ाना करें और हल्के हाथों से आंखों के आस-पास मसाज करें। आप इसके लिए रिंग फिंगर का इस्तेमाल करें और सिर्फ 1 मिनट के लिए ही मसाज करें वो भी एक ही डायरेक्शन में। अपनी स्किन को स्ट्रेच करने या खींचने से बचें और ड्राई मसाज बिल्कुल ना करें।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- 10 मिनट में हाथ हो सकते हैं सॉफ्ट, आजमाएं ये हैक्स 

अंडर आई क्रीम्स को लगाने का सही तरीका- 

अंडर आई क्रीम हो या फिर अंडर आई जेल इसे लगाने के कुछ तरीके होते हैं और आपको उनका ध्यान रखना चाहिए- 

  1. आपको अपने चेहरे को साफ करना जरूरी है।
  2. इसके बाद रिंग फिंगर की मदद से अंडर आई क्रीम या जेल को आंखों के नीचे लगाकर मसाज करें।
  3. 1 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करनी है।
  4. इसके बाद 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।
  5. फिर गीले कॉटन के टुकड़े से इसे पोछें या फिर पानी से धो लें।
  6. ऐसे इंग्रीडिएंट्स वाली आईक्रीम चुनने की कोशिश करें जिसमें विटामिन-ई, सीवीड मास्क, विटामिन-ए आदि मौजूद हो। 

इसे रोजाना लगाकर पानी से धो लेना चाहिए। रात में लगाकर सोने की जरूरत नहीं है। इसके बाद चेहरे को अच्छे से मॉइस्चराइज करें और फिर आप अपना नॉर्मल ब्यूटी रूटीन फॉलो कर सकते हैं। 

ये तरीका आपकी आंखों के आस-पास बिल्डअप भी नहीं जमा होने देगा। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।