स्किन और बॉडी को ठीक करने के लिए हम न जाने क्या-क्या इस्तेमाल करते हैं। हमारी बॉडी वैसे तो परफेक्ट होती है, लेकिन कई बार कुछ कारणों से इसमें समस्याएं होने लगती हैं। जैसे चेहरे के दाग, बॉडी एक्ने, डेड स्किन, टैनिंग और क्लॉग्ड पोर्स। अगर मैं आपसे बोलूं कि स्किन की इन पांचों समस्याओं के लिए छाछ इस्तेमाल की जा सकती है तो कैसा रहेगा? 

स्किन और शरीर से जुड़ी 5 अहम समस्याओं का इलाज छाछ से किया जा सकता है और ये अपने आप में बहुत ही फायदेमंद चीज़ है कि इस तरह का देसी नुस्खा बहुत अच्छे से असर करता है। बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि छाछ अनफ्लेवर्ड हो और साथ ही साथ छाछ में कोई भी नमक या शक्कर मिलाया गया न हो। जितनी फ्रेश छाछ होगी उतना ज्यादा असर करेगी। तो चलिए जानते हैं कि छाछ कैसे स्किन की 5 समस्याओं को खत्म करेगी। 

1. बॉडी एक्ने के लिए बटरमिल्क

अगर आपको बॉडी एक्ने की समस्या है तो ये बहुत जरूरी है कि आप छाछ के साथ बॉडी पर कुछ ऐसी चीज़ लगाएं जिससे ये शरीर को ठंडा करे। तो उसके लिए -

1 चम्मच बेसन, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, बराबर मात्रा में छाछ और गुलाब जल, ये सभी चीज़ें मिलाकर आप एक अच्छा सा पैक बनाएं और इसे अपने शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां पर एक्ने की समस्या बहुत ज्यादा हो। इसे आप बम एक्ने के लिए बी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप अगर बेसन और मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो पपीता और टमाटर छाछ के साथ मैश करके भी इसे अपने शरीर में लगा सकते हैं। 

buttermilk tonner problems

इसे जरूर पढ़ें- नीम से किया जा सकता है पूरा ब्यूटी ट्रीटमेंट, 3 स्टेप में स्किन एक्ने और पिंपल्स का होगा सफाया

2. चेहरे पर टैनिंग के लिए छाछ का इस्तेमाल-

चेहरे या बॉडी के किसी अन्य हिस्से पर अगर टैनिंग हो गई है तो आप रात में चेहरे को साफ कर रुई की मदद से छाछ को उस जगह पर लगाएं। सनबर्न वाली जगह पर भी इसे लगाया जा सकता है। इसके बाद जब भी ये सूख जाए तो इसे धो लें और फिर स्किन को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज कर लें। ये तरीका कुछ दिन इस्तेमाल करना होगा आपको और कुछ दिनों के बाद आप पाएंगे कि आपकी स्किन कितनी अच्छी हो गई है। 

3. डेड स्किन के लिए छाछ का इस्तेमाल- 

आप डेड स्किन के लिए भी छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी, मुल्तानी मिट्टी, अखरोट का पाउडर या फिर मसूर की दाल पिसी हुई उसे इस्तेमाल करें। इन सभी चीज़ों को छाछ के साथ घोलें और इसे स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें।  

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो मुल्तानी मिट्टी की जगह आप चंदन पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे आप रोज़ाना भी इस्तेमाल कर सकते हैं और नहाने के पहले कुछ देर तक अपने हाथ-पैर धो सकते हैं।  

Recommended Video

4. क्लॉग्ड पोर्स के लिए छाछ का इस्तेमाल- 

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा पोर्स हैं और ये क्लॉग हो गए हैं तो बराबर मात्रा में गुलाब जल और छाछ को मिलाकर आप रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।  

छाछ में लैक्टिक एसिड भरपूर होता है और गुलाब जल बहुत अच्छा टोनर माना जाता है। ये दोनों मिलकर न सिर्फ क्लॉग्ड पोर्स की सफाई करेंगे बल्कि इनकी मदद से स्किन बहुत ही चमकदार भी दिखने लगेगी।  

buttermilk and tonner

इसे जरूर पढ़ें- गर्दन और अंडरआर्म्स के कालेपन को पूरी तरह खत्म करने के लिए जानें एक्सपर्ट के ये नुस्खे 

5. चेहरे के काले धब्बों के लिए छाछ का इस्तेमाल- 

छाछ का इस्तेमाल चेहरे के काले धब्बों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। बस 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच छाछ को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपना चेहरा ठंडे पानी से धोकर कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगा लें।  

इसे आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। ये स्किन से टैनिंग और काले धब्बे हटाने के लिए एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है।  

देसी नुस्खों का असर हर किसी पर अलग तरह से होता है और अगर आपको लगता है कि इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट से आपको प्रॉब्लम है तो उसे इस्तेमाल न करें। अगर आपको किसी अन्य तरह का स्किन ट्रीटमेंट लेना है या फिर कोई ट्रीटमेंट पहले से ही चल रहा है तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे इस्तेमाल करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।