ड्रेडलॉक जिसे जटा भी कहा जाता है। ड्रेडलॉक में बालों का गुच्छा बना होता है, साधू-संत अक्सर जटा में नजर आते हैं। यही नहीं ड्रेडलॉक हमारी सांस्कृति और आध्यात्मिक प्रथाओं का एक हिस्सा भी है। ड्रेडलॉक का फैशन इन दिनों युवाओं के बीच काफी देखने को मिल रहा है, लेकिन इन्हें मेंटेन करना काफी मुश्किल है, यही वजह है कि लोग इस हेयरस्टाइल को नहीं रख पाते हैं।  जबकि ड्रेडलॉक बहुत ही नैचुरल लुक है जिसे आसानी से कैरी किया जा सकता है, अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने ड्रेडलॉक्स की केयर कर सकती हैं।

हफ्ते में एक बार धोएं अपने ड्रेडलॉक्स

dreadloack hair care

आमतौर पर आप अपने बालों को हफ्ते में दो या तीन बार वॉश करते हैं, ठीक उसी तरह ड्रेडलॉक्स को भी वॉश करना जरूरी है। इसके लिए आप हफ्ते में एक बार उन्हें शैंपू से जरूर वॉश करें। रोजाना बाल न धोएं, क्योंकि इससे स्कैल्प से निकलने वाला नैचुरल ऑयल बंद हो सकता है। वहीं ड्रेडलॉक को मॉइस्चराइज करने के लिए एक मात्र तरीका बॉडी से निकलने वाला नैचुरल ऑयल ही होता है।

ड्रेडलॉक्स को वॉश करने से पहले गर्म पानी का करें उपयोग

washing tips

जब आप ड्रेडलॉक वॉश करने जा रही हैं तो सबसे पहले गर्म पानी को एक बॉटल में भर कर ड्रेडलॉक्स पर स्प्रे करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, वरना इससे स्कैल्प जल सकता है। वहीं लॉक्स को पानी से हल्का गीला करें। इस बात का ध्यान रखें कि आप स्प्रे से अधिक पानी न डालें क्योंकि यह पूरी तरह से गीले होने पर अधिक हैवी हो जाएंगे और इन्हें सुखाने में अधिक वक्त लग सकता है।

इसे भी पढ़ें:DIY: कॉर्नस्टार्च के इस होममेड हेयर मास्क से आप भी पा सकती हैं खूबसूरत बाल

स्लैक्प और ड्रेड पर शैंपू का इस्तेमाल करें

massage your scalp

शैंपू करने से पहले शैम्पू को एक बाउल में लें और उसमें पानी मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि शैंपू में पानी अधिक नहीं होना चाहिए। अब इस मिश्रण को दो या तीन बार में अपने स्कैल्प और ड्रेडलॉक्स में लगाएं। शैंपू को अपने स्कैल्प में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अब इसे पानी से साफ कर लें और दूसरी बार में भी स्कैल्प पर लगाएं। जितनी बार शैंपू कर रही हैं उतनी बार स्कैल्प की मसाज जरूर करें। इससे आपका स्कैल्प हेल्दी रहेगा और बाल भी बढ़ेंगें। वहीं शैंपू करते वक्त ड्रेडलॉक्स को रब या फिर ट्विस्ट न करें।

Recommended Video

पानी से अच्छी तरह धोएं ड्रेडलॉक्स

dreadloacks washing

शैंपू से ड्रेडलॉक को वॉश करने के बाद पानी से अच्छी तरह धोएं। अपने ड्रेडलॉक को पानी में रिंस करें। इसके लिए एक बाल्टी में पानी भरें और अपने सिर को नीचे की तरफ झुकाकर बालों को बाल्टी में डुबोएं। दो या तीन बार में शैंपू पूरी तरह बाहर निकल जाएगा। बालों को बाल्टी से बाहर निकालने के बाद अपने सिर को थोड़ी देर के लिए झुकाएं रखें, अब किसी कॉटन के पतले कपड़े से ड्रेडलॉक्स को लपेट लें।

इसे भी पढ़ें: अदरक का स्प्रे घर पर आसानी से बनाएं, बाल लंबे और घने हो जाएंगे

रात में सोते वक्त अपने ड्रेडलॉक्स को करें कवर

रात में सोते वक्त अपने ड्रेडलॉक्स को कवर कर लें, क्योंकि इससे ड्रेडलॉक्स का तकिये या फिर बेड में फंसने का डर रहता है। इसके लिए एक कॉटन कपड़ा लें और उससे अपने ड्रेडलॉक्स को कवर कर दें। स्कैल्प से निकलने वाला नैचुरल ऑयल लॉक्स को मॉश्चराइज करने का काम करेगा। इसके अलावा बेडशीट्स और तकिये के कवर के लिए भी कॉटन के कपड़ों का ही इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।