• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

रिबॉन्डिंग के बाद बालों की इस तरह करें केयर

अगर आपने हेयर रिबॉन्डिंग ट्रीटमेंट करवाया है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके बाल लंबे समय तक सीधे रहें। 
author-profile
Published -11 Aug 2022, 13:30 ISTUpdated -10 Aug 2022, 17:05 IST
Next
Article
tips to take care hair after rebonding

बालों को स्ट्रेट करवाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाती हैं। रिबॉन्डिंग उन्हीं में से एक है। इससे बाल स्ट्रेट हो जाते हैं। हालांकि, कई महिलाएं ट्रीटमेंट तो करवा लेती हैं, लेकिन फिर अपने बालों को सही से केयर नहीं कर पाती हैं। जिसके कारण बाल और भी ज्यादा खराब हो जाते हैं।

लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगी तो इससे रिबॉन्डिंग बालों में लंबे समय तक रहेगी। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपको कैसे अपने बालों की देखभाल करनी चाहिए। इसके अलावा ऐसी कई बातें हैं, जिन्हें 

3 दिन तक न करें ये काम

donts of hair rebonding

  • हेयर रिबॉन्डिंग के बाद आपको कम से कम दिन तक बालों में पानी की बूंद तक को लगने से बचाना होगा। यानी आपको इस ट्रीटमेंट के बाद बाल नहीं धोने हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बालों को नए टेक्सचर में आने में समय लगता है। अगर आप चाहती हैं कि यह लंबे समय तक चले तो आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा।
  • क्योंकि इस ट्रीटमेंट में आपके बालों पर कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आपको इन्हें टूटने से बचाने के लिए अपने बालों में पिन, हेयर बैंड जैसी एक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें।
  • इसके अलावा सोते समय भी बालों का खास ध्यान रखें। 

इस तरह धोएं बाल 

how to wash hair after rebonding

बालों में सल्फेट-फ्री शैंपू का उपयोग करें। यह आपके बालों में नमी बनाए रखता है, जिससे बाल सॉफ्ट रहते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो खासतौर पर इस ट्रीटमेंट के लिए बनाए गए शैंपू का यूज कर सकती हैं। हालांकि, यह काफी महंगे आते हैं, लेकिन इससे रिबॉन्डिंग लंबे समय तक चलेगी। 

लेकिन आपको अपने बालों को धोने का सही तरीका आना चाहिए, क्योंकि इस ट्रीटमेंट के बाद थोड़ी सी भी लापरवाही बालों को पूरा खराब कर सकती है। इसलिए करीब 3 दिन बाद बाल धोएं। आपको अपने बालों को उलझाना नहीं है। इसलिए बालों को डिवाइड करके फिर शैंपू लगाएं। अब कंघी की मदद से एक बार बालों को सुलझा लें। इससे आपके पूरे बालों में शैंपू लग जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, घर बैठे इस तरह करें हेयर रिबॉन्डिंग

इन बातों का रखें ध्यान

hair care after rebonding

  • बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें।
  • आपने हेयर सीरम के फायदे तो सुने होंगे? इसलिए खासतौर पर रिबॉन्डिंग के बाद बालों में सीरम जरूर लगाएं। इससे बाल प्रदूषण और धूल से बचे रहेंगे। जिससे आपके बाल टूटेंगे भी नहीं। 
  • रिबॉन्डिंग के बाद बालों में हेयर मास्क लगाना न भूलें। लेकिन बाजार में मिलने वाले मास्क का इस्तेमाल न करें। आप इसे घर पर भी बना सकती हैं। 
  • हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। यह आपके बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। यानी कर्लिंग, फ्लैट-आयरिंग और ब्लो ड्रायर का उपयोग बिल्कुल भी न करें। 
  • अपने बालों को हवा में ही सूखने दें।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।