बालों को हेल्दी रखने के लिए ज्यादातर महिलाएं प्याज के रस का इस्तेमाल करती हैं। इससे बाल ना सिर्फ हेल्दी रहते हैं बल्कि झड़ने की समस्या भी कम होती है। हालांकि, प्याज का रस लगाने के बाद इसकी बदबू जल्दी नहीं जाती। शैंपू से बार-बार धोने के बाद भी स्लैक्प से लगातार इसकी बदबू आती है। महिलाएं अक्सर इस बात से परेशान रहती हैं कि आखिर क्या लगाया जाए, जिससे प्याज की बदबू चली जाए।

कई बार प्याज की बदबू इतनी तेज आती है, कि आसपास बैठे लोगों को भी इससे समस्या होने लगती है। अगर आप भी प्याज का रस अपने बालों में इस्तेमाल करती हैं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ उपाय, जिसे ट्राई कर आप इससे छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए जब भी हेयर वॉश करें, इन उपायों को जरूर ट्राई करें।

सिट्रस बेस्ट शैंपू का इस्तेमाल

citrus shampoo

स्कैल्प से प्याज के रस की बदबू आ रही है तो आप सिट्रस शैंपू का इस्तेमाल करें। कोशिश करें कि आप हेयर वॉश के लिए जिस भी शैंपू का इस्तेमाल कर रही हैं, उसमें नींबू, नारंगी या अंगूर जैसे साइट्रस तेल वाले शैंपू का उपयोग करें। खट्टे फलों में कम अम्लता होती है, जो खराब गंध पैदा करने वाले अणुओं को तोड़ने के लिए मदद करते हैं। अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए अगर आप प्याज के रस का इस्तेमाल करती हैं तो हेयर वॉश के लिए सिट्रस शैंपू का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:गुलाब जल के ये अद्भुत फायदे नहीं जानती होंगी आप?

नींबू के छिलके का उपयोग

lemon peel

शैंपू से बाल धोने के बाद भी स्कैल्प से प्याज की बदबू नहीं जा रही है तो आप नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं। बदबू दूर करने के लिए यह घरेलू तरीका है, जिसके साइड इफेक्ट नहीं हैं। आप इसके लिए एक बड़े बर्तन में 7 से 8 नींबू के छिलकों को उबाल लें। अब इसके पानी को एक बर्तन में छान कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे एक मग पानी में मिक्स करें। हेयर वॉश के बाद इस पानी को अपने बालों पर गिराएं। इस दौरान अपनी उंगलियों को बालों पर अच्छी तरह फेरते रहें। नींबू का रस बालों में मिक्स करने के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से रिंस कर लें।

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें

tea tree oil use

प्याज की तेज गंध दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल भी इस्तेमाल किया जा सकता है। टी ट्री ऑयल को आप प्याज के रस में भी मिक्स कर अपने बालों में लगाएं। इसके अलावा आप हेयर वॉश करने से पहले हाथों में टी ट्री ऑयल लें और उसे अन्य तेल को मिक्स कर बालों में लगाएं। ध्यान रखें कि ऑयल की मात्रा कम ही रखें। अच्छी तरह मसाज करने के बाद शैंपू से हेयर वॉश करें। टी ट्री ऑयल के अलावा आप अन्य किसी एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: होंठों पर लिप टिंट लगाने से पहले जान लें ये बातें

Recommended Video

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

अक्सर महिलाओं की शिकायत रहती है कि हेयर वॉश के 2 से 4 दिन बाद भी स्कैल्प से बदबू आती रहती है। इसके लिए आप एप्पल साइडर विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए हेयर वॉश करने के बाद पानी में 2 से 3 चम्मच विनेगर मिक्स करें और फिर इससे बालों को रिंस कर लें। ध्यान रखें कि बालों में प्याज की बदबू या फिर अन्य तरह की बदबू से राहत पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बेहतर विकल्प है। यही नहीं इससे बालों में शाइन भी आ जाती है।

ये सभी उपाय आप बालों से प्याज की महक दूर करने के लिए आजमा सकती हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। हालांकि, इनमें से किसी भी इंग्रेडिएंट्स को लगाने के बाद एलर्जी या फिर दिक्कत आती हैं तो इन्हें तुरंत लगाना बंद कर दें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।