लाइनर महिलाओं के मेकअप में सबसे जरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट में से एक है। पार्टी से लेकर वेडिंग फंक्शन में लाइनर लगभग हर महिलाओं की ब्यूटी लुक्स का एक अहम हिस्सा होता है। क्योंकि महिलाओं को अपनी आंखों को सुंदर दिखाना पसंद होता है, वे अपनी ड्रेस के हिसाब से अलग-अलग तरह के आई मेकअप करती हैं ।लाइनर हम आसानी से लगा तो लेते हैं लेकिन सर्दियों में इसे रिमूव करने में बहुत आलस आता है।

क्योंकि सर्दियों में पानी इस्तेमाल करने का मन नहीं करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना पानी इस्तेमाल करें अपनी लाइनर को रिमूव कर सकती हैं। जी हां, आज हम आपके साथ कुछ ऐसे ट्रिक्स एंड ट्रिक्स कर रहे हैं, जिसकी सहायता से आप अपनी आंखों से लाइनर हटा सकती हैं।

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

How to remove eyeliner with gulab jal

अपनी कोमल आंखों से आईलाइनर रिमूव करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। लाइनर रिमूव करने के लिए बस आपको कॉटन बॉल और गुलाब जल की जरूरत होगी। इसके लिए बस आपको कॉटन पर थोड़ा-सा गुलाब जल लेना है और अपनी आंखों को हल्के हाथों से रगड़ना है और फिर साफ कॉटन की मदद से अपनी आंखों को साफ करना है। आप चाहें तो पेपर की भी मदद ले सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- वाटरलाइन से आईलाइनर रिमूव करने में नहीं होगी कोई परेशानी, बस इन टिप्स का लें सहारा

मेकअप रिमूवर खरीदें

आजकल बाजार में कई तरह के मेकअप रिमूव मिलने लगे हैं। आप मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल लाइनर को हटाने के लिए भी कर सकती हैं। हालांकि, बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि मेकअप रिमूव आपकी  आंखों में ना जाए। क्योंकि इसे कई तरह के केमिकल्स को मिलाकर बनाया जाता है। अगर यह आपकी आंखों में चला जाएगा, तो आपकी आंखों में जलन भी हो सकती है। 

नारियल का तेल भी है उपयोगी 

How to remove liner with coconut oil

नारियल का तेल चेहरे के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। मॉइश्चराइजर, लिप बाम और मेकअप रिमूवर के तौर पर आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप लाइनर को भी आसानी से रिमूव कर सकती हैं। इसके लिए हथेली पर थोड़ा-सा नारियल तेल लें और अपनी आंखों पर लगा लें और हल्के हाथों से मालिश करके टिशू पेपर से साफ कर लें। बस आपकी आंखों से लाइनर एकदम साफ हो जाएगा। यह नुस्खा 

कोल्ड क्रीम से करें क्लीन 

How to remove liner with cold cream

इन टिप्स के अलावा, आप लाइनर को हटाने के लिए कोल्ड क्रीम की भी मदद ले सकती हैं। कोल्ड क्रीम से लाइनर को रिमूव करने के लिए बस आपको थोड़ी-सी कोल्ड क्रीम लेनी है और अपनी आंखों पर लगानी है। फिर एक कॉटन बॉल की सहायता से क्रीम को साफ करना है। बस क्रीम के साथ-साथ लाइनर खुद साफ हो जाएगा। 

Recommended Video

घर पर इस तरह बनाएं मेकअप रिमूव 

अगर आप बाहर का मेकअप रिमूवर इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं, तो आप इसे घर पर भी आसानी से बना सकती हैं। इसके लिए बस एक चम्मच कच्चे दूध में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगा लें और हल्के हाथों से लाइनर हटाएं। बस आपका लाइनर अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- आईलाइनर से निखरेगी आंखों की खूबसूरती, अगर रखेंगी इन बातों का ध्यान

इन ट्रिक्स की सहायता से आप आसानी से अपनी आंखों से लाइनर रिमूव कर सकती हैं। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik)