आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। इसे खत्म करने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती है, लेकिन उससे आराम नहीं मिल पाता है। वैसे मार्केट में आपको कई ऐसे क्रीम मिल जाएंगे, जो डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं, लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। बता दें कि आंखों के नीचे की स्किन काफी नाजुक होती है, ऐसा में इसका अधिक ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई वजह हो सकते हैं। नींद ना पूरी होना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, स्ट्रेस आदि शामिल हैं।

इसलिए सबसे जरूरी है कि यह पता लगाना कि आखिर डार्क सर्कल क्यों हुए हैं। कारण जानने का बाद इसका इलाज करें, क्योंकि आंतरिक रूप से इसका इलाज करना जरूरी है। इसके बाद आप डार्क सर्कल्स से राहत पाने के लिए अन्य कोई घरेलू तरीका आजमाएं। वहीं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने डार्क सर्कल्स से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएं हैं। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

expert tips for dark circles
 
धूप की हानिकारक किरणों की वजह से स्किन पर भी कई तरह के प्रभाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में डार्क सर्कल्स से राहत पाना चाहती हैं तो धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन आंखों के आसपास लगा दें। सनस्क्रीन लगाने से पहले आंखों के नीचे हल्का पानी का छिड़काव जरूर करें। सॉफ्ट कॉटन का उपयोग करके मेकअप को धीरे-धीरे हटाएं और क्लींजिंग जेल और क्रीम का उपयोग करें। आप चाहें तो लाइट टेक्सचर वाले आई क्रीम या फिर सीरम को आंखों के आसपास अप्लाई कर सकती हैं।
 

बादाम के तेल से करें मसाज

almond oil for dark circles

आंखों के नीचे काले घेरे से राहत पाने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, आंखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है, ऐसे में आप कुछ बूंद बादाम का तेल लें और उसे उंगलियों की मदद से मसाज करें। रोजाना एक मिनट तक मसाज करना काफी होगा। मसाज करने के बाद एक्सट्रा ऑयल को रूई की मदद से पोंछ लें। आलमंड क्रीम और बादाम का तेल डार्क सर्कल को लाइट करता है और यह आंखों के नीचे की त्वचा को पोषण भी देता हैं।
 

खीरा और आलू का रस

cumcumber juice

खीरे का रस और आलू का रस दोनों ही स्किन केयर रूटीन में महिलाएं अक्सर शामिल करती हैं। दोनों ही इंग्रेडिएंट्स कई त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज माने जाते हैं। बात करें डार्क सर्कल्स से राहत पाने की तो इसके लिए खीरे का रस रोजाना आंखों की नीचे अप्लाई करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसमें एस्ट्रिंजेंट के गुण होते हैं, जो डार्क सर्कल को कम करते हैं। इसके अलावा आलू का रस स्किन के कलर को लाइट करता है। ऐसे आप चाहें तो आलू के रस और खीरे के रस को मिक्स कर आंखों के नीचे अप्लाई कर सकती हैं और 15 मिनट बाद साफ कर लें।

आंखों की थकान दूर करें

थकावट की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। ऐसे में आंखों की थकावट को दूर करने के लिए आप नहा सकती हैं। कोशिश करें कि आंखों को एक बार अच्छी तरह साफ कर लें, इससे भी थकावट दूर हो जाती है। इसके लिए गर्म पानी या फिर ठंडा पानी दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, गर्म पानी का छिड़काव आंखों के अंदर करने से बचें। यह आंखों में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और उन्हें शांत करता है। यह आंखों को साफ कर और उन्हें कंजेशन से राहत देता है।
 

Recommended Video

आई पैड का उपयोग करें

eye lid

आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से राहत पाने के लिए पर्याप्त नींद और आराम दोनों ही बहुत जरूरी है। आप चाहें तो आई पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए रूई लें और गोल आकार में काट लें अब इस पर गुलाब जल या फिर खीरे का रस डाल दें और आंखों के ऊपर रख दें। इसे लागने के बाद 15 मिनट आंखों को बंद करके रिलैक्स हो जाए। इसके अलावा बचे हुए टीबैग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अपनी लाइफस्टाइल में ब्रीदिंग एक्सरसाइज और प्राणायाम को जरूर शामिल करें, यह स्ट्रेस को दूर करता है, जिससे डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा एक बेहतर डाइट को जरूर फॉलो करें, ताकि पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकें।
 
 
ये सभी टिप्स आपको डार्क सर्कल्स से राहत दिलाने में मदद करेंगे। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें शेयर कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी के साथ।