• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Shahnaz Husain Tips : समय से पहले झड़ रहे हैं बाल, तो करें बस ये 3 काम

क्या आप समय से पहले झड़ रहे बालों की समस्या का हल ढूंढ रही हैं? ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज के पास इसका कारण और उपाय दोनों हैं।
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -18 May 2022, 16:00 ISTUpdated -18 May 2022, 16:30 IST
Next
Article
premature hair loss tips by shahnaz husain

बालों का पतला और कमजोर होना एक उम्र के बाद होता ही है, लेकिन समय से पहले बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है, जो चिंता का विषय है। समय से पहले अगर बाल झड़ रहे हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में स्कैल्प की तमाम प्रोबल्म जैसे डैंड्रफ या सेबोर्होएक डर्माटाइटिस शामिल है।

इतना ही नहीं यह हार्मोन के असंतुलन, हेयर डैमेज और स्ट्रेस के कारण भी हो सकता है। महिलाओं में समय से पहले बालों का झड़ना प्रेग्नेंसी के बाद अधिक देखा जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस दौरान आपके एस्ट्रोजन लेवल पर एकदम से गिरावट होती है। हालांकि, हार्मोन के सेटल होने के बाद, बालों का झड़ना कम होजाता है। इसी तरह पुरुषों में हार्मोन के साथ हेरेडिटरी फैक्टर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इसे ही ‘मेल पैटर्न बाल्डनेस’ के नाम से जाना जाता है। 

बालों के झड़ने का एक दूसरा कारण पोषक तत्वों की कमी और खून की कमी भी हो सकती है। मिनरल्स और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स की कमी के कारण बाल झड़ते हैं। ब्लडस्ट्रीम में सही पोषक तत्वों की खुराक हेयर फॉलिकल तक पहुंचता है। इसी वजह से हमारे दैनिक आहार में डाइट बालों की हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इसके साथ ही थाइरॉड असंतुलन के कारण भी बाल झड़ते हैं। इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अगर यह आपके ब्लड टेस्ट में डिटेक्ट होता है तो फिर सही दवाइयों के जरिए इसका इलाज किया जा सकता है। लेकिन फिर समय से पहले बाल झड़ने की इस समस्या को कैसे कम किया जाए? अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से इसके कुछ टिप्स जान लें।

इसे भी पढ़ें : Shahnaz Husain Tips: स्ट्रेस की वजह से झड़ रहे हैं बाल तो अपनाएं ये टिप्‍स

बालों के झड़ने के प्रमुख कारण

causes of hair fall

ऐसा भी है कि बालों के झ़ड़ने का एक दूसरा कारण अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है और आज कई लोग इस बात से वाकिफ भी हैं। ऐसा तब होता है, जब बालों को ट्रॉमा पहुंचता है, जैसे बालों को बांधने की आदतों से भी बाल झड़ते हैं। चूंकि बालों को टाइट से बांधना उनके लिए एक ट्रॉमा जैसा है और इससे बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है, खासतौर से हेयरलाइन पर। हममें से अधिकतर महिलाएं जो बालों में केमिकल ट्रीटमेंट करती हैं, ज्यादा डाई और कलरिंग करती हैं, उसके कारण भी बाल टूटते हैं। आपको शायद पता न हो लेकिन केमिकल ट्रीटमेंट्स बालों के स्ट्रक्चर को हिलाकर रख देते हैं, जिससे बाल कमजोर और ब्रिटल होते हैं। इस कारण स्कैल्प का नॉर्मल बैलेंस भी खराब हो जाता है। 

वहीं हेयर ड्रायर, वायर रोलर्स, गलत तरह के हेयर ब्रश जैसी अन्य चीजों के कारण भी बाल पतले होते हैं। फिर भी बालों के झड़ने का एक अन्य कारण एक एलोपेसिया एरीटा नामक स्थिति होती है, जिसमें पैची गंजापन होता है। यह किसी भी उम्र में और यहां तक कि बच्चों को भी हो सकता है।इसका क्या सटीक कारण है, वो बता पाना मुश्किल है, लेकिन यह प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित हो सकता है। 

सिर की मालिश करने का तरीका

head massage for hair loss

बालों की झड़ने की स्थिति में, हेड मसाज करना सही नहीं माना जाता है, क्योंकि इससे हेयर फॉल हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे में जड़ें कमजोर होती हैं और स्कैल्प को मसाज करने पर ज्यादा बाल टूट सकते हैं। हालांकि, आप स्कैल्प पर तेल लगाकर रातभर इसे छोड़ सकती हैं। आप शुद्ध नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल और तिल का तेल भी उपयोग कर सकती हैं। गर्म किया हुआ तेल आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा और इससे यह अच्छी तरह से अवशोषित भी होगा। तेल को स्कैल्प लगाने के बाद हल्के हाथों से और अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए सर्कुलर मोशन से मसाज करें।

shahna husain on premature hair loss

माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें

mild shampoo for hair loss

स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ करना भी बहुत जरूरी है, लेकिन बाल धोते वक्त माइल्ड शैंपू का यूज करना चाहिए। कुछ एंटी-डैंड्रफ शैंपू स्कैल्प पर हार्श रिएक्शन देते हैं, जो शुरू में तो आपको अच्छे रिजल्ट दिखाएंगे मगर समस्या बाद में उत्पन्न हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ऐसे शैंपू स्कैल्प का नॉर्मल बैलेंस हिला देते हैं। इस कारण से डेड सेल्स का बिल्ड अप ज्यादा होने लगता है और पोर्स बंद होने लगते हैं।

स्कैल्प और बालों को हफ्ते में दो या तीन बार बहुत कम शैंपू से धोना चाहिए। शिकाकाई, आंवला, रीठा, ब्राह्मी, भृंगराज, जटामांसी आदि जैसे हर्बल हेयर टॉनिक के साथ समय से पहले बालों के झड़ने का इलाज किया जा सकता है। वे सामान्य संतुलन को बहाल करते हैं और उपचारात्मक गुण भी रखते हैं। वे बालों के झड़ने की जांच करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। जैसे ब्राह्मी, रिलैक्स करता है और इसलिए तनाव संबंधी बाल झड़ने के इलाज में उपयोगी है। इसके अलावा, हर्बल सामग्री का बालों और स्कैल्प पर कोमल प्रभाव पड़ता है। उनमें से कई बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण के खिलाफ प्रभावी हैं, जबकि अन्य में कूलिंग और सूदिंग प्रभाव होते हैं।

इसे भी पढ़ें : बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए आजमाएं शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स

Recommended Video


डाइट का रखें ख्याल

diet for premature hair loss

आहार और जीवन शैली ट्रीटमेंट का एक अभिन्न अंग हैं। आपको ताजे फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज और दाल, साथ ही दही को दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पिएं और इसमें नींबू पानी और फलों और सब्जियों के ताजा निकाले गए जूस को भी शामिल करें। फल और सब्जियों के जूस को पानी से डाइल्यूट करें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, जिसमें आपको ब्रीदिंग एक्सरसाइज शामिल होनी चाहिए। यह एक्सरसाइज ऑक्सीजन बढ़ाकर तनाव कम करते हैं। हालांकि, किसी भी आहार या एक्सरसाइज  को अपनाने से पहले, अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, अपने डॉक्टर से विटामिन और खनिज की खुराक लेने के लिए कहें।

शहनाज हुसैन की इन खास मेकअप टिप्स से आप अपनी दिन की शादी में भी बेहद खूबसूरत नजर आ सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit : Freepik
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।