आंखों को सुंदर दिखाने के लिए काजल बेस्ट ब्यूटी प्रोडक्ट है। क्योंकि काजल ही आंखों को हाईलाइट करता है। जिससे हमारे फेस की खूबसूरती और बढ़ जाती है। अधिकतर हर लड़की खुबसुरत दिखने के लिए अपने मेकअप किड में काजल जरुर रखती है। काजल के इस्तेमाल से आंखें तो सुंदर दिखती ही हैं साथ काजल हमारी छोटी आंखों को बड़ा भी दिखाता हैं। पर कभी -कभी  ऐसा होता है काजल लगाने के बाद काजल फ़ैल जाता है। जिससे आंखें सुंदर दिखने की बजाय अजीब सी लगने लगती है और हमारे फेस का पूरा लुक ही बिगाड़ देती है। ऐसे में कुछ ऐसे ट्रिक्स फालो करें जो परफेक्ट हो।    

काजल को स्मजप्रूफ बनाने के ट्रिक्स 

आंखों में काजल लगाना बड़ा टास्क है। क्योकि काजल लगाना भी एक कला है। जिसमें हर कोई परफेक्ट नहीं हो सकता है। लेकिन जब आप इनके सही तरीकों के बारें में जान जाएंगी। फिर ये प्रॉब्लम कभी नहीं आएगी। सिर्फ सही तरीके से काजल लगा लेना पर्याप्त नहीं है जरुरी है की आपका काजल इस तरह से लगा हो की यह फैले नहीं। इसके लिए कुछ स्मार्ट ट्रिक्स अपनाएं, ये ट्रिक्स बता रही मेकअप एक्सपर्ट रेनू महेश्वरी।

इसे भी पढ़ें: अगर मार्केट के काजल से आंखों में होती है खुजली तो यूज़ करें बादाम से बना काजल

स्मार्ट टिप्स एंड ट्रिक्स

ऑयल करें रिमूव

सबसे पहले अपने फेस को अच्छी तरह से क्लीन करें। क्योंकि आखों और आईलेशेज पर थोडा सा भी ऑयल हुआ तो काजल स्मज हो जायेगा। इसलिए इसमें बर्फ रगड़े या चिल्ड वाटर कॉटन वूल में ले कर क्लीन कर सकती हैं, ताकि आखों में जो एक्स्ट्रा ऑयल है वो भी निकल जाएं। ऐसा करने से ये आखों की चमक को लंबे समय तक बनाए रखेगा।

learn kajal  inside

स्ट्रोक का ध्यान रखें

हमेशा ये बात याद रखें जब भी आप काजल लगाने की शुरुआत करें, काजल लगाने के स्ट्रोक को ध्यान में रखें। आंखों के बाहरी कोनों से लगाती हुई अंदर की तरफ ले जाएं। जैसे जैसे आप अंदर के कोनो की तरफ जाएंगी धीरे-धीरे इसके स्ट्रोक को कम करती जाएं अंदर की तरफ से काजल लगाने में काजल पेंसिल गीली हो जाएगी और काजल स्मूद नहीं दिखेगा।

इसे भी पढ़ें: बड़ी आँखों के लिए होता है स्पेशल Eye-Makeup, ये हैं काजल अग्रवाल के टिप्स

काजल के कोड का रखें ध्यान

हमेशा काजल के डार्क कोड को बीच में ही लगाएं। फिर उसे दोनों तरफ मर्ज करें। ऐसा करने से काजल स्मज नहीं होगा।

merj kajal inside

ब्रश का करें इस्तेमाल 

अगर आपकी आंखों से पानी निकलता है तो उसके लिए आप ब्रश की सहायता से जेल वाला काजल लगाएं। नहीं तो आपका स्मज हो जाएगा। अगर आप सचमुच अपनी आंखों के काजल को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहती है तो ऐसे में अपने काजल के रंग के शेड को आईशेडो पर लगाएं। इसके लिए एक फ्लैट ब्रश लें और उसे आईशैडो पर काजल की तरह इस्तेमाल करें। ऐसा करने से काजल अपनी जगह पर टिका रहेगा और बिल्कुल स्मज नहीं होगा।

पाउडर का करें इस्तेमाल

आखों के आस-पास कितना भी क्लीन कर लिया जाएं। कुछ न कुछ ऑयल रह ही जाता है। ये ऑयल आई लेशेज पर और आखों के किनारे पर रहता ही है। इसलिए इस एरिया के लिए कॉटन वूल से साफ़ करने के बाद पाउडर से टचअप करती रहें नहीं तो ऑयल की वजह से काजल जल्दी स्मज हो जाएगा। काजल को स्मजिइंग से बचाने के लिए कॉटन वूल हमेशा अपने पास रखें। कॉटन की मदद से आंखों के कोनों से आने वाले एक्स्ट्रा काजल या पानी को आप साफ कर सकते हैं।

clean oil inside

इसे भी पढ़ें: फैंसी दिखने के लिए महंगे मेकअप ब्रश की जगह इस्तेमाल करें घर में पड़ी ये चीजें

ब्रांडेड काजल करें इस्तेमाल

इस बात का हमेशा ध्यान रखें आंखों जैसी सेंसेटिव जगह के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के ब्रांडेड स्मज फ्री काजल का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि लोकल काजल से आंखों में पानी आएगा और आंखों में जलन होने के साथ काजल स्मज हो जाएगा। 

अगर आप इन सब स्मार्ट ट्रिक्स को फालो करेंगी तो आपकी आंखों में काजल कभी कम नहीं होगा और आपकी कजरारी आंखों का जादू हर समय कायम रहेगा।