जब लड़कियां आई मेकअप करती हैं और हर छोटी से छोटी डिटेलिंग पर फोकस करती हैं। वैसे तो आई मेकअप करते हुए जो सबसे जरूरी स्टेप है, वह है मस्कारा अप्लाई करना। हालांकि यह आई मेकअप का सबसे लास्ट स्टेप है, लेकिन उतना ही जरूरी है। आप आई मेकअप करते हुए भले ही आईशैडो ना लगाएं या फिर मस्कारा या काजल भी स्किप कर दें, लेकिन मस्कारा लगाना नहीं भूलतीं। यह आपकी आंखों को एक ब्यूटीफुल लुक देता है। इतना ही नहीं, न्यूड आई मेकअप से लेकर हैवी आई मेकअप करते हुए मस्कारा अप्लाई किया ही जाता है। लेकिन जरा सोचिए कि आपने मस्कारा अप्लाई किया हो और वह आपकी आईलिड पर फैल जाए तो आपकी आंखें कैसी दिखेंगी। यकीनन आप बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी कि आपके साथ ऐसा हो। लेकिन फिर भी ना चाहते हुए भी ऐसा हो ही जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप अपने मस्कारे को आईलिड पर स्मज होने से रोक सकती हैं-

आईलिड पर ब्लॉटिंग पेपर का करें इस्तेमाल

applying mascara inside

अगर आपकी आईलिड ऑयली हैं तो यकीनन आपको अक्सर मस्कारा स्मज होने की समस्या का सामना करना पड़ता होगा। इस स्थिति में आप ब्लॉटिंग पेपर या टिश्यू का इस्तेमाल आईलिड पर करें। यह आपकी आईलिड से अतिरिक्त ऑयल को दूर करने में मदद करेगा। इससे मस्कारा आईलिड पर नहीं फैलेगा। इसके बाद आप आईलिड पर मैट आईशैडो अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: ह्यूमिडिटी में भी नहीं खराब होगा मेकअप, बस आपको अपनानी है ये ट्रिक

लगाएं मस्कारा प्राइमर

applying mascara inside

हो सकता है कि आपने अब तक इसका इस्तेमाल ना किया हो या फिर आपको यह एक बेकार प्रॉडक्ट लगता हो, लेकिन अगर आपका मस्कारा आंखों पर अक्सर फैल जाता है तो ऐसे में आपके लिए मस्कारा प्राइमर यकीनन बेहद काम की चीज है। यह ना केवल आपकी लैशेज को प्रोटेक्ट और स्ट्रेंथ करता हैं, बल्कि इससे आपकी सभी लैशेज अलग होती है, जिससे आपको एक नेचुरल और ब्यूटीफुल लुक मिलता है। इसके अलावा, यह मस्कारे को clumping से भी रोकता है, जिससे आपका मस्कारा आईलिड पर स्मज नहीं होता।

हटाएं अतिरिक्त प्रॉडक्ट

applying mascara inside

यह एक ऐसी गलती है, जिसे अधिकतर लड़कियां कर बैठती हैं और उनकी इसी एक छोटी सी भूल के कारण मस्कारा फैल जाता है। अक्सर हम मस्कारा वैंड को बार-बार प्रॉडक्ट में डिप करके लैशेज पर लगाती हैं, जिसके कारण उस पर अतिरिक्त प्रॉडक्ट लग जाता है और फिर वह लिड पर फैलता है। इसलिए जब भी आप मस्कारा लगाएं तो हमेशा किसी टिश्यू पेपर पर अतिरिक्त प्रॉडक्ट को पोंछ लें और फिर उसे अपनी लैशेज पर अप्लाई करें। (बिना मेकअप के पाएं प्राकृतिक निखार)

इसे भी पढ़ें: चेहरे को ब्राइट और ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं विटामिन C से भरपूर खीरे से बना ये सीरम

Recommended Video

स्कॉच टेप का करें उपयोग 

applying mascara inside ()

यह मस्कारा को स्मज होने से रोकने का एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आप स्कॉच टेप का इस्तेमाल करें। बस आप स्कॉच टेप का एक छोटा सा टुकड़ा काट लें और इसे अपनी लैश लाइन के बेस पर चिपका दें और फिर मस्कारा लैशेज पर लगाएं। जब मस्कारा पूरी तरह सूख जाए, तब आप इस स्कॉच टेप को हटा दें। यकीन मानिए, इस टिप को अपनाने के बाद आपको कभी भी मस्कारा फैलने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। (प्याज के छिलकों से बढ़ाएं खूबसूरती)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)