अगर आपको मेकअप करना पसंद है और आपके पास मेकअप के सारे प्रोडक्स नहीं हैं तो आपको मेकअप के इन सीक्रेट यूज़ के बारे में जरुर पता होना चाहिए। काजल पेंसिल सिर्फ काजल लगाने का काम ही नहीं करती और क्या आप जानती हैं कि आपका आईशैडो दरअसल में आपका नेल पेंट भी होता है। इतना ही नहीं आप शायद ये भी नहीं जानती होंगी कि लिप ग्लॉस जिससे आप लिपस्टिक लगाती है दरअसल आप उससे हाइलाइटर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं और आप अपने ग्लॉसी लिप शेड को ही मैट लिप शेड भी बना सकती हैं। ऐसे ही बहुत सारे सीक्रेट अब हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

काजल पेंसिल से बन सकता है जेल लाइनर 

ये आप जानती हीं हैं कि जेल लाइनर थोड़े महंगे होते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप काजल पेंसिल से ही जेल लाइनर बना सकती हैं। काजल पेंसिल लाइनर लें और इसे एक से दो सेकेंड्स के लिए गर्म करें और फिर 15 सेकेंड्स बाद जब ये ठंडा हो जाए तो इसे इस्तेमाल करें। ये आपकी आंखों पर जेल लाइनर का लुक देगा।

आईशैडो से बन सकता है नेल पेंट 

अगर आपके पास मैचिंग का नेल पेंट नहीं है तो आप आईशैडो से भी नेल पेंट बना सकती हैं। मेकअप किट में जो आईशैडो होता है उसमें बहुत सारे कलर होते हैं जिनमें से कई शेड्स को तो आप छूती भी नहीं है लेकिन वो रंग आपके हाथों के नाखुनों की खुबसूरत जरुर बढ़ा देंगें। जिस आईशैडो शेड्स का नेल पेंट बनाना है उसे खुरचकर एक कटोरी में निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा क्लीयर (ट्रांसपेरेंट) नेल पेंट मिलाएं। आपका नेल पेंट तैयार है। इसे नेल पेंट ब्रश से लगाएं।

make your makeup multi purpose

लिप ग्लॉस से बन सकता है हाईलाइटर 

अगर मेकअप करते समय हाइलाइटर ना मिले तो परेशान ना हों बस हल्का सा एक न्यूड लिप ग्लॉस लें और उंगुलियों की मदद से इसे ब्रो बॉन और गालों पर लगाएं और पाएं शाइनी लुक। इसे मेकअप ब्रश से अच्छे से सेट जरुर करें।

ग्लॉसी लिपस्टिक बन सकती है मैट

लड़कियां ग्लॉसी और मैट लिपस्टिक पर बहुत सारे पैसे खर्च करती हैं। लेकिन आप अपने ग्लॉसी लिपस्टिक से ही मैट लिप शेड बना सकती हैं। सबसे पहले अपनी ग्लॉसी लिपस्टिक लगाएं फिर टिश्यू या ब्लॉटिंग पेपर होंठों के बीच में रखकर इसे हल्का दबाएं फिर स्पंज या पफ की मदद से होंठों पर हल्का कॉम्पैक्ट या लूज़ पाउडर लगाएं और ब्लेंड करें. आखिर में दोनों होंठों को हल्का दबाएं. मैट लिपस्टिक लुक के साथ आप तैयार हैं।

Read more: लिपस्टिक लगाते समय ना करें ये मिस्टेक नहीं तो बिगड़ जाएगी लिप शेप

आईशैडो से बन सकता है लिप ग्लॉस 

पिग्मेंटेड आईशैडो से आप लिप ग्लॉस बना सकती हैं। एक चम्मच में हल्का आईशैडो लें और इसमें थोड़ा सी पेट्रोलियम जैली डालें इसे अच्छी तरह मिलाएं और मेकअप ब्रश से इसे लिप्स पर लगाएं। 

Recommended Video