• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्ट्रेट और सिल्की बालों के लिए घर पर ही बनाएं मिल्क स्पा क्रीम, जानिए कैसे

अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आप घर पर इस नेचुरल क्रीम से प्रोटीन हेयर स्पा कर सकती हैं।
author-profile
Published -03 Jun 2022, 13:06 ISTUpdated -06 Jun 2022, 14:22 IST
Next
Article
spa cream with milk powder

महिलाएं स्टाइलिश दिखने के लिए डिजाइनर आउटफिट के साथ अपने हेयरस्टाइल पर भी खास ध्यान देती हैं। इसलिए महिलाएं अपने बालों को नेचुरल स्ट्रेट लुक देने के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग, हेयर स्पा या हेयर री-बॉन्डिंग करवाती हैं। क्योंकि हर महिला चाहती हैं कि उसके बाल काले, लंबे, घने और स्ट्रेट दिखें। 

हालांकि, बालों को स्ट्रेट लुक देने के लिए बाजार में बहुत सार प्रोडक्ट्स आते हैं। लेकिन ज्यादातर प्रोडक्ट्स में केमिकल मिला होता है। जिससे आपके बालों को कुछ समय के लिए स्ट्रेट कर देता है, लेकिन बाल पर काफी इफेक्ट पड़ता है और अगर आपके बाल पतले हैं तो आपके बाल डैमेज भी हो सकते हैं।

इसलिए बेहतर होगा कि आप नेचुरल तरीकों से अपने बाल स्ट्रेट करें। हालांकि, आप घर पर हेयर स्ट्रेटनिंग या फिर हेयर स्ट्रेटनिंग नहीं कर सकती, पर आप नेचुरल हेयर स्पा जरूर कर सकती हैं। जी हां, क्योंकि आज हम आपके लिए मिल्क पाउडर से स्पा क्रीम बनाने का तरीका लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने बाल स्ट्रेट कर सकती हैं। 

घर पर हेयर स्पा क्रीम कैसे बनाएं? (Tips To Make Spa Cream With Milk Powder)

making tips for hair spa

सामग्री 

  • 1/2 कप- मिल्क पाउडर
  • 2 बड़े चम्मच- शहद
  • 1 कप- दही
  • 1/2 कप- पानी
  • 2 चम्मच- नारियल का तेल

बनाने की विधि 

homemade spa cream

  • घर पर हेयर स्पा क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में मिल्क पाउडर डालें और थोड़ा पानी डालकर घोल तैयार कर लें। 
  • अब इसमें अन्य सामान शहद, दही डालें और अच्छी तरह से मिला लें। 
  • अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और अब इसमें 2 टीस्पून नारियल का तेल डालें। 
  • बस आपकी हेयर स्पा क्रीम तैयार है। आप इसे लगाने से पहले अपने बालों को साफ कर लें। 
  • फिर इस क्रीम को आप पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।

हेयर स्पा क्रीम के फायदे (Benefits of Hair Spa Cream) 

मिल्क पाउडर के फायदे 

Milk powder benefits for hair

घुंघराले बालों के लिए दूध सबसे अच्छी सामग्री है। लेकिन कहा जाता है कि मिल्क पाउडर ज्यादा फायदेमंद है। क्योंकि पाउडर आपके बालों को अधिक सॉफ्ट बनाता है और यह आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है। साथ ही, रूसी को नियंत्रित करता है और आपके बालों को मुलायम और चिकना रखता है। अपने बालों पर मिल्क पाउडर का उपयोग करने के कुछ और भी फायदे हो सकते हैं। (एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका)

दही के फायदे 

दही खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके बालों और त्वचा की देखभाल भी करता है। क्योंकि दही में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके बालों को मुलायम बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा, दही का इस्तेमाल आप कंडीशनर के तौर पर भी कर सकती हैं। क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक, एंटीफंगल आदि जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो रूसी जैसी समस्या से भी बचाने का काम करते हैं। 

Recommended Video

शहद के फायदे 

Honey benefits for hair

बालों के लिए शहद भी फायदेमंद है क्योंकि शहद में मौजूद पोषण तत्व आपके बालों की न सिर्फ लेंथ को बनाए रखने का काम करते हैं। बल्कि हेयर फॉल की समस्या को भी कम करते हैं। साथ ही, क्रीम को घर पर तैयार करने के लिए उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं और ये आपके बालों को मुलायम भी बनाते हैं।

नारियल का तेल 

नारियल का तेल आपके बालों को पोषण देने का काम करता है और आपके बालों को मुलायम बनाता है। साथ ही, नारियल का तेल बालों को टूटने, दोमुंहे बालों, स्कैल्प को डैंड्रफ और जूं आदि जैसी बालों की समस्याओं से बचाता है। 

इसके अलावा, वे पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और ये आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। लेकिन नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल करने से यह क्रीम आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल एक निश्चित अंतराल के बाद ही करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ‘मिल्क हेयर मास्क’ से बालों को दिया जा सकता है स्‍ट्रेट लुक

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।