हेल्दी स्किन की ख्वाहिश रखने वाली हर लड़की अपने चेहरे पर हमेशा कुछ ऐसा ब्यूटी केयर प्रोडक्ट या घरेलू नुस्खा इस्तेमाल करना चाहती है जिससे उनकी स्किन पर शाइन आ जाए और उनका चेहरा बिना मेकअप के भी ग्लोइंग दिखे। चेहरे के निखार के लिए अगर आप कई तरह के फेसपैक इस्तेमाल कर चुकी हैं तो अब आपको हम रेड वाइन से बनने का वाला फेसपैक का ये आसान सा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट रितु धारीवाल से जानें रेड वाइन के चेहरे पर इस्तेमाल के तरीकों के बारे में। 

वाइन फेशियल के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन वाइन फेशियल अगर आप नहीं करवा सकती तो आप अपने घर पर वाइन से बना फेसपैक बनाकर जरुर इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे वाइन फेशियल में भी कई वेरायटी होती हैं और आपकी स्किन के हिसाब से उसका खास कॉम्बीनेशन तैयार किया जाता है। इसलिए हो सकता है कि आपकी स्किन पर बिना ब्यूटी एक्सपर्ट के वाइन फेशियल सूट ना करे। 

how to make red wine facepack for glowing skin inside

अगर आप अपनी स्किन पर वाइन फेशियल करवाना चाहती हैं या फिर वाइन फेसपैक यूज़ करने वाली हैं तो रितु धारीवाल की सलाह है कि आप पहले पैच टेस्ट जरुर कर लें और ज्यादा अच्छा होगा कि आप एलर्जी टेस्ट करवा लें क्योंकि ये जरुरी नहीं है कि वाइन फेशियल या वाइन से बना फेसपैक हर किसी की स्किन को सूट करे। 

फेसपैक लगाने से पहले चेहरे को रेड वाइन से करें क्लीन- अपने चेहरे को साफ, नम कपड़े से साफ करें. इसके बाद चार चम्मच रेड वाइन और कुछ चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को फाहे की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएं। हल्के हाथ से मसाज दें और कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन केयर से जुड़े इन 3 मिथ्‍स पर न करें भरोसा

ऐसे बनाएं रेड वाइन फेसपैक 

घर पर रेड वाइन से फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले एक छोटा बाउल लें उसमें दो चम्मच वाइन डालें। फिर आप इसमें 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही डालकर इसे अच्छे से फेंटकर इसका पेस्ट बना लें। 

इसे अपने फेस पर उंगलियों से लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए ऐसे ही बैठी रहें। ध्यान रखें कि फेसपैक लगाने के बाद आप बात ना करें इससे चेहरे पर लकीरें पड़ती हैं आंखों पर गुलाब जल में डूबी हुई रुई के फाय रख लें इससे आप ज्यादा रिलेक्स फील करेंगी और फेसपैक हटाने के बाद आपको फ्रेशनेस फील होगी। 

how to make red wine facepack for glowing skin

जब फेसपैक सूख जाए तो आप इसे हाथों को गीला करके हल्के हल्के से चेहरे की स्किन पर मलें। इससे फेसपैक लूज़ हो जाएगा और स्क्रबर की तरह भी आपके चेहरे की सारी डेड स्किन को साथ में ही बाहर निकाल देगा। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर इन 3 चीजों से 10 मिनट फेस क्‍लीन-अप करें, चेहरे पर आएगा ग्‍लो

Recommended Video

साफ पानी से चेहरा धो लें और ध्यान रखें कि आप इस फेसपैक के बाद चेहरे पर कम से कम 24 घंटे तक कुछ और ना लगाएं। चाहें तो गुलाब जल से दिन में 1-2 बार चेहरा साफ कर लें। घर से बाहर निकलने से पहले भी आप चेहरे को गुलाब जल से क्लीन कर लें इससे गुलाब जल की परत बन जाएगी और स्किन पर डस्ट डायरेक्ट नहीं आएगा। अगर आप धूप में बाहर निकल रही हैं तो हमेशा चेहरा ढककर ही निकलने भले ही आप 1-2 मिनट के लिए ही बाहर क्यों ना जा रही हों। 

आप इस वाइन फेसपैक को आसानी से अपने घर पर बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन ये फेसपैक तभी लगाएं जब आपको कोई एक्सपर्ट आपकी स्किन देखने के बाद इसे लगाने की सलाह दें और इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik