ड्रेडलॉक्स उन हेयर स्टाइल्स में से एक है जो काफी लंबे समय से चला रहा है। हालांकि इस हेयर स्टाइल को बहुत कम लड़कियां रखना पसंद करती हैं। खास बात है कि ड्रेड्स सिंपल और वर्सटाइल दोनों है और उनका रखरखाव करने का तरीका भी। ये हेयरस्टाइल लंबे समय से चला आ रहा है, जहां ऋषि-मुनी आज भी रखा करते हैं, लेकिन अब ये हेयरस्टाइल फैशन वर्ल्ड का भी हिस्सा है और समय के साथ लोग इसे खूब पसंद करने लगे हैं। 

ड्रेडलॉक्स को लेकर लोग ऐसा सोचते हैं कि इसे बनाना और मेंटेन करना मुश्किल होता है जबकि ऐसा नहीं है। वहीं ड्रेड्स को टाइट और हेल्दी रखने के लिए आपको रोजाना इनकी देखभाल करने की आवश्यकता होती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इस हेयरस्टाइल के बारे में और बताएंगे कि नैचुरल तरीके से इसे घर पर कैसे बना सकती हैं। 

कैसे बना सकते हैं ड्रेडलॉक्स

dreadlocks hair

  • ड्रेडलॉक्स को बनाने के लिए इसकी तैयारी करना जरूरी है। ड्रेड्स बनाने के लिए 1 से 2 महीने पहले से अपने बालों को कंडीशनिंग करना बंद कर दें। कंडीशनर आपके बालों को सॉफ्ट करता है और टेंगलिंग प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं, इससे ड्रेडलॉक्स बनाना मुश्किल हो जाता है।
  • वहीं ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल न करें जो आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाता हो। ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो आपके बालों में मौजूद धूल-मिट्टी हटा सके। इसके अलावा स्कैल्प से धूल और डेड सेल को हटाने के लिए अच्छी तरह से स्क्रब करें। ड्रेडलॉक्स बनाने से पहले ये प्रक्रिया जरूर करें।
  • आपकी डाइट भी अहम भूमिका निभाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिससे बालों को पोषण मिले। कमजोर बालों में आप ड्रेड लॉक्स नहीं बना सकती हैं, इसलिए कोशिश करें कि ड्रेडलॉक्स बनाने से पहले आपके बाल मजबूत और थोड़े लंबे हो।

इसे भी पढ़ें: Tara Sutaria Beauty Tips: ब्लू आईशैडो से लेकर बोल्ड लिपस्टिक तक सभी हैं तारा के फेवरेट

घर ड्रेडलॉक्स बनाने का तरीका

dreadlocks hairstyle

  • सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धोएं, इसके लिए किसी रेसीड्यु फ्री शैम्पू का प्रयोग करें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से सुखा लें, ध्यान रखें कि इस दौरान बालों में बिल्कुल भी नमी न बचें।
  • कंघी ले और अपने बालों को कई सेक्शन में पिन, बैंड या फिर अन्य चीजों की मदद से बांट लें। एक बार में एक सेक्शन लें, बैंड को उतारें और बालों के स्कैल्प पर सीधा-सीधा खींचकर बालों को पीछे करना शुरू करें और स्कैल्प पर जड़ों की तरफ वापस जाएं।
  • इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि बालों के हर एक सेक्शन पर डेड कॉम्बिंग के अलावा बैककॉम्बिंग न की जाए। अब इसे धीरे से मोड़ना शुरू करें इसके लिए सेक्शन के सिरे को पकड़कर हथेली से बालों की पूरी लम्बाई तक रोल करें।

Recommended Video

 

dreadlocks at home

  • आप अपनी पसंद के अनुसार सेक्शन को तीन भागों में विभाजित करके भी चोटी करते रहें। अंत तक पहुंचने के बाद एक रबर बैंड या पिन के साथ टिप को सिंपल तरीके से पकड़ें। बाकी बचे हुए ड्रेड्स को सुरक्षित रखने के लिए आप ड्रेड्स हुक और एक्सेसरीज का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपके बाल सुरक्षित रह सकें।
  • इसके अलावा कुछ बाल बच जाएं तो उसे पास के किसी ड्रेड्स के साथ जोड़ दें। अगर आप जल्दी-जल्दी ड्रेड्स बनाना चाहती हैं तो हथेली पर ड्रेड वैक्स लगाएं और उसे बालों पर रब करें। हथेली से वैक्स को बालों पर लगाएं और इसी तरह हर सेक्शन में लगाएं। हालांकि वैक्स बालों के लिए सही नहीं है लेकिन अगर आप जल्दी बनाना चाहती हैं उपयोग कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।