अगर आपको अपने हाथों की सेहत सुधारनी है तो उसके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने हाथों की स्किन को पूरी तरह से मॉइश्चराइज रखें, साफ रखें और नाखूनों की देखभाल करें। हर हफ्ते मेनिक्योर करवाने से हाथों की कंडीशन बेहतर रहती है, लेकिन हर हफ्ते पार्लर जाकर ये करवाना काफी मुश्किल काम साबित हो सकता है। ऐसे में घर पर भी आप अपने हाथों को लग्जरी दे सकती हैं। 

आप घर में मौजूद कुछ चीज़ों का इस्तेमाल कर अपने हाथों को ही ऐसा लुक दे सकती हैं जिससे ऐसा लगे कि उनका मेनिक्योर हुआ है। ये सब कुछ सिर्फ और सिर्फ अच्छी स्किन कंडीशन पर निर्भर करता है। 

कैसे करें घर पर मेनिक्योर?

घर पर अगर आप मेनिक्योर करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ खास टिप्स को फॉलो करना होगा। सबसे पहले आपको एक छोटा पर गहरा बर्तन लेना है जिसमें अपने हाथ डुबोकर रखने हैं। इसके बाद एक एमिरी बोर्ड (emery board- नेल फाइल करने का टूल), ऑरेंज स्टिक (मेनिक्योर टूल), नेल कटर, रुई, कॉटन बड्स, नेल पेंट रिमूवर, नेव वार्निश क्रीम और हैंड क्रीम लेनी होगी। 

manicure tips by shahnaz

इसे जरूर पढ़ें- पॉकमार्क्‍स से परेशान महिलाएं ये 8 टिप्‍स आजमाएं, दिखता है कुछ फर्क

सबसे पहले अपनी पुरानी नेल पॉलिश को हटाने से शुरुआत करें और फिर रुई से अपने नाखूनों को साफ करें। आपको ध्यान इस बात का रखना है कि बहुत ज्यादा रिमूवर का इस्तेमाल ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे नाखून ड्राई होने लगते हैं। अगर आप अपने नाखून काटना चाहती हैं तो नेल कटर का इस्तेमाल करें। अब एमिरी बोर्ड का इस्तेमाल करने के बाद अपने नाखूनों को ओवल शेप में फाइल करें। 

नाखूनों को फाइल करते समय ये ध्यान रखने की जरूरत होती है कि आप एक ही डायरेक्शन में फाइलिंग करें नहीं तो आगे-पीछे करने में आपके नाखून टूट सकते हैं।  

shahnaz and manicure tips

अब अपने नाखूनों को एक बर्तन में रखें और इन्हें गुनगुने पानी में 5-7 मिनट डुबाकर रखें। आप इस पानी में कुछ बूंद शैम्पू या बिना साबुन वाला शावर जेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सोक करने के बाद नाखूनों को ब्रश की मदद से साफ करें और ध्यान रखें कि आप पुराना टूथब्रश तो इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन हार्ड ब्रश नहीं। 

अगर हाथ में साबुन लगा है तो उन्हें धो लें नहीं तो ये ब्रश फिसलेगा। अब कॉटन बड्स या नॉर्मल रुई को ऑरेंज स्टिक में लपेटें और क्यूटिकल्स को आराम से पुश करें। ध्यान रखें कि आप बहुत ज्यादा जोर से पुश ना करें वर्ना स्किन में परेशानी हो सकती है। अगर क्यूटिकल्स आसानी से नहीं जा रहे हों तो उनमें थोड़ी सी क्रीम लगा दें।  

अब किसी पतली लकड़ी में रुई लपेटकर नाखूनों के अंदर की जगह को साफ करें और फिर आगे बढ़ें। यहां भी ध्यान रखने वाली बात ये है कि शार्प मेटल इंस्ट्रुमेंट्स का इस्तेमाल यहां नहीं किया जाना चाहिए। 

अब हाथों, नाखूनों और क्यूटिकल्स में हैंक क्रीम लगाएं और अच्छे से मसाज करें। अगर क्रीम ज्यादा लग गई है तो उसे नम टॉवल से पोछ लें। ऐसी हैंड क्रीम चुनें जो विटामिन-बी और विटामिन-ई के साथ आती हो जिससे हाथ सॉफ्ट रहें और ड्राई और डल स्किन से दूर रहें। 

अब नेल पॉलिश लगाएं और स्मूथ स्ट्रोक्स में काम करें। शुरुआत नाखूनों के बेस से करें और तीन स्ट्रोक से ज्यादा ना लगाएं। आपको सभी नाखूनों को एक साथ अच्छे से कवर करना चाहिए। हर रंग के दो कोट्स लगाने चाहिए ताकि नाखूनों में अच्छी फिनिश आए। इसके सूखने का इंतज़ार करें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- मेकअप करने से पहले जरूरी है प्राइमर, जानें इसे सही से लगाने का तरीका 

नाखूनों की ब्यूटी के लिए कुछ काम के टिप्स- 

  • हमेशा नाखूनों को फाइल करने के लिए नेल क्लिपर्स का इस्तेमाल करें। 
  • ब्रॉड नाखून भी पतले दिख सकते हैं अगर आप बहुत पतली स्ट्रिप हर साइड में बिना पॉलिश के छोड़ देंगी तो।
  • छोटे और शॉर्ट नाखूनों को लंबा दिखाने के लिए आपको हमेशा लाइट रंग की नेल पॉलिश चुननी चाहिए। 
  • अगर नेल पॉलिश चिप हो जाती है तो उसे पील करने से बचें। इससे नाखूनों की प्रोटेक्टिव लेयर भी हट सकती है। 
  • लंबे नाखूनों के लिए ऐसे शेड्स अप्लाई करें जिनमें सफेद फ्रॉस्टेड नेल पॉलिश लगी हो। 
  • अगर नाखून आसानी से टूट जाते हैं तो आपको सही प्रोटीन और कैल्शियम अपनी डाइट में शामिल करने की जरूरत है। आप स्किम्ड मिल्क और दही, पनीर, मछली और स्प्राउट्स को अपनी डाइट में शामिल करें।  

ये सारे टिप्स आपके नाखूनों की शाइन भी बरकरार रखेंगे और साथ ही साथ ये आपके नाखूनों को बेस्ट लुक देंगे। पर ध्यान रखें कि बहुत नुकीले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें और ना ही ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनें जो आपकी स्किन को सूट नहीं करते हों। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।