Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन 3 चीजों से घर पर बनाएं बॉडी बटर, त्वचा रहेगी हाइड्रेटेड

    आज हम आपको इस लेख में केवल 3 चीजों से बॉडी बटर बनाने की विधि बताने वाले हैं, जो आपकी स्किन को सर्दियों में हाइड्रेट करेगा।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-01,11:55 IST
    Next
    Article
    homemade body butter

    हम हमारी त्वचा का हमेशा बहुत ख्याल रखते हैं ताकि यह चमकती-दमकती नजर आए। लेकिन चूंकि अब सर्दियां आ गई हैं तो ऐसे में हमारी त्वचा रूखी पड़ जाती हैं और कुछ ऐसा मांगती है जो उसके लिए बेहतर हो।

    मार्केट के प्रोडक्ट हमारी त्वचा में नमी तो लाते हैं लेकिन उनका असर लंबे समय तक नहीं रहता है और जब हमें किसी चीज को दिन में दस बार लगाना पड़े तो उसका क्या फायदा! इसलिए आज हम आपको इस लेख में घर में ही बॉडी बटर बनाने की विधि बताने वाले हैं।

    बॉडी बटर हमारे शरीर को गहराई तक हाइड्रेट करता है और लंबे समय तक नमी को बरकरार रखता है। आइए जानते हैं घर पर बॉडी बटर बनाने की विधि।

    सामग्री

    almond oil

    • शिया बटर- 1/2 कप
    • नारियल का तेल- 1/4 कप
    • बादाम का तेल- 1/4 कप

    विधि

    • तीनों सामग्री को एक पैन में डालकर हल्की आंच में गर्म करें और पिघला दें। 
    • आप चाहें तो इसमें एसेंशियल ऑयल(एसेंशियल ऑयल से जुड़े मिथ्स) भी मिक्स कर सकती हैं।
    • जब यह पिघल जाए तो इसे एक कांच के डिब्बे में रख दें और अब यह इस्तेमाल करने के लिए तैयार।

    बॉडी बटर के क्या फायदे हैं? 

    body butter benefits

    बॉडी बटर कई रूपों में हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। यह हमारी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ उसे प्रोटेक्ट करता है, स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है, स्किन के क्रैक्स को हील करता है और हमारी त्वचा को पोषित भी करता है।

    जब हम आसान तरीके से घर पर ही बॉडी बटर बना सकते हैं तो मार्केट से लेकर पैसे क्यों बर्बाद करना। इसलिए आप भी घर पर ही बॉडी बटर बनाएं और इसके लाभ पाएं।

    कब करें इसका इस्तेमाल

    किसी भी लोशन, मॉइस्चराइजर या फिर बॉडी बटर का इस्तेमाल करने का सही समय होता है रात को क्योंकि जब हम रात में इन चीजों को लगाकर सोते हैं तो हमारी बॉडी इन्हें अच्छे से ऑब्जर्व करती हैं।

    इसलिए आप भी बॉडी बटर का इस्तेमाल रात को करें। अगर आप इसे रात को लगती हैं तो आपको ज्यादा मलने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आपकी स्किन उसे सोख लेगी को इसका असर गहराई तक होगा। 

    इन बातों का रखें ध्यान

    सर्दियों में सभी की स्किन ड्राई हो जाती है जिसके लिए हम बॉडी बटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी अच्छे स्किन डॉक्टर से बात करें।

    अगर आप इसका इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले पैच टेस्ट भी कर सकती हैं। अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी होगी तो पैच टेस्ट वाले हिस्से पर खुजली या रेडनेस दिखेगी।

    इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में ड्राईनेस, रिंकल्स और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए काम आएगा ये 1 फेसपैक

    आप स्किन हाइड्रेशन के लिए क्या इस्तेमाल करती हैं? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।