हेल्‍थ और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं के इलाज के लिए एलोवेरा का इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आप बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में लिए भी एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुण बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं। बालों में एलोवेरा का इस्‍तेमाल करने से बाल मजबूत और शाइनी होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और एंजाइम बालों के झड़ने की समस्या को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 3 ऐसे एलोवेरा हेयर मास्‍क लेकर आए हैं जो आपके बालों को झड़ने से बचाकर उन्‍हें लंबा, काला, घना और सुंदर बना देंगे। 

यह एलोवेरा मास्‍क स्‍कैल्‍प की जलन, खुजली और डैंड्रफ के लिए एकदम सही है। यह डेड स्किन सेल्‍स से स्‍कैल्‍प को बाहर निकालने में मदद करते हैं और हेल्‍दी बालों के लिए बालों के रोम को खोलते हैं। यह आपके बालों को असमय सफेद होने और पर्यावरण को नुकसान से बचाते हैं। इसके अलावा यह एलोवेरा हेयर मास्‍क बालों को मजबूत करने में मदद करते हैं, बालों का झड़ना रोकते हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ावा देते हैं। आइए इसे बनाने और इस्‍तेमाल के तरीके के साथ-साथ इसके  फायदों के बारे में जानें। 

एलोवेरा रोज़मेरी ऑयल हेयर मास्‍क

hair fall remedy aloe vera inside

रोज़मेरी ऑयल बालों के ग्रोथ को बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। एलोवेरा के साथ मिलकर यह स्‍कैल्‍प को पोषण देता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। एलोवेरा जेल में 4 बूंदें रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके और इसे स्‍कैल्‍प पर लगाएं। इसे 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें और अगले दिन बालों को साफ कर लें।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में बालों की ग्रोथ के लिए ये 4 एलोवेरा जैल हेयर मास्‍क लगाएं

एलोवेरा और नारियल तेल का हेयर मास्क

अगर आपके बाल ड्राई, डैमेज और रफ है तोरातभर इस हेयर मास्‍क को लगाएं। इसके लिए एलोवेरा को नारियल के तेल के साथ मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प और बालों पर मालिश करें। इसे रात भर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें। नारियल का तेल डैमेज बालों के उपचार और फ्रिज़ीनेस को कम करने के लिए आपके  बालों को कंडीशन और मॉइश्चराइज़ करता है।

एलोवेरा और हिबिस्कस हेयर मास्क

hair fall remedy aloe vera inside

हिबिस्कस आपके बालों को पोषण देने, बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और शाइनी जोड़ने में मदद करता है। आप ताजा हिबिस्कस फूल या सूखे हिबिकस फूल का उपयोग कर सकती हैं। सूखे हिबिस्कस फूलों के लिए बस इसे पाउडर में मिश्रित करें और इसे एलोवेरा जैल के साथ मिलाएं या बस ताजा हिबिस्कस फूल और एलोवेरा लें और स्‍मूथ पेस्ट में बनाएं। अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर थोड़ी सी मात्रा में लगाएं। इसे 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें और फिर सुबह के समय से साफ कर लें।

Recommended Video

 

एलोवेरा हेयर मास्‍क के फायदे

hair fall remedy aloe vera inside

  • एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंजाइम और फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो स्‍कैल्‍प में होने वाली खुजली को दूर करता है और नमी को बनाए रखता है। 
  • एलोवेरा जैल में विटामिन सी, विटामिन ई, बी-12, फॉलिक एसिड और कोलीन पाया जाता है जो बालों को पोषण देकर मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
  • जब आपके दो मुंहे बाल होते हैं तो आप अपने बालों को हमेशा उलझा हुआ पाएंगे। एलोवेरा से आप प्राकृतिक रूप से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।
  • एलोवेरा एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों की मरम्मत करता है और आपकी स्‍कैल्‍प को पोषण देता है। 
  • प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होने के कारण यह स्कैल्प की ड्राईनेस का इलाज करता है।
  • एलोवेरा आपके स्‍कैल्‍प से डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है और स्‍कैल्‍प के स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह नेचुरल तरीके से बालों का गिरना रोकता है और बालों के विकास की ग्रोथ बढ़ावा देता है। 
  • यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है क्‍योंकि एलोवेरा में गजब की कूलिंग प्रॉपर्टी होती है। 

इन एलोवेरा हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करके आप भी अपने झड़ते बालों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके अलावा यह बालों को लंबा और शाइनी भी बनाता है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com