• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

6 स्मार्ट टिप्स जिससे आपका मेकअप रहेगा लॉन्ग लास्टिंग

बेस मेकअप अगर सही न हो तो लुक पूरा खराब हो जाता है। इसलिए आपको इसे जुड़ी कुछ बातों के बारे में जानना चाहिए।
author-profile
Published -29 Jul 2022, 15:28 ISTUpdated -29 Jul 2022, 17:13 IST
Next
Article
base makeup tips

मेकअप करना हर महिला को बेहद पसंद होता है। ऐसी बहुत कम ही महिलाएं होंगी जिन्हें मेकअप करना पसंद नहीं होगा। मेकअप करने के लिए महिलाएं अलग-अलग तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स भी खरीद लेती हैं, लेकिन अक्सर महिलाएं नहीं जानती कि मेकअप को बेहतरीन बनाने के लिए बेस मेकअप सही तरीके से किया जाना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर बेस मेकअप सही तरीके से नहीं किया गया है, तो वह आपका पूरा लूक खराब कर सकता है और आपके चेहरे को भद्दा दिखा सकता है। 

बेस मेकअप करने के लिए हमें कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए, जिससे अपनी आप मेकअप के दौरान  होने वाली गलतियों को अवॉइड कर दिख सकती हैं सबसे सुंदर। तो आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिससे आप अपने बेस मेकअप को बना सकती हैं बेहद खूबसूरत।

स्किन प्रेप करना न भूलें

clean face for base makeup

अक्सर महिलाएं जल्दबाजी में तैयार होती हैं, जिसके कारण वह स्किन को प्रेप करना भूल जाती हैं और सीधे फाउंडेशन लगा लेती हैं। अगर आप भी उन्हीं महिलाओं में से एक हैं, तो ऐसा करना अभी से बंद कीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपका बेस मेकअप फटा हुआ दिख सकता है। इसलिए जब भी आप मेकअप करें तो स्किन को प्रेप करना ना भूलें। जिसके लिए आप अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी मॉश्चराइजर लगा सकती हैं।

प्राइमर स्किप न करें 

प्राइमर बेस मेकअप का एक अहम हिस्सा होता है और देखा गया है कि ज्यादातर महिलाएं प्राइमर को ही स्किप कर देती हैं। जिसके कारण उनका बेस मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिकता और ऐसा करने से आपका बेस मेकअप भद्दा दिखने लगता है। इसलिए जरूरी है कि आप मेकअप से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी प्राइमर खरीद सकती हैं

कलर करेक्ट करना भी है जरुरी

color corrector for base makeup

महिलाएं अक्सर सही तरीका मालूम न होने के कारण कलर करेक्ट जैसे जरूरी स्टेप को स्किप कर देती हैं, जिसके कारण बेस मेकअप कुछ ही देर में ऑक्सीडाइज हो जाता है और चेहरा काला दिखने लगता है। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

Recommended Video


साफ सुथरे ब्रश का इस्तेमाल करें  

clean brush for flawless makeup base

अक्सर महिलाएं मेकअप करने के बाद ब्रशेस को ऐसे ही छोड़ देती हैं और अगली बार मेकअप करते समय बिना धोए उन्हीं मेकअप ब्रशेस का इस्तेमाल करती है। ब्रशेस में लगा पहले का मेकअप प्रोडक्ट आपकी स्किन को बेहद आसानी से खराब कर पिंपल्स ला सकता है, जिसके कारण आपका बेस मेकअप फटा हुए दिख सकता है। इसलिए जब भी आप मेकअप करें तो मेकअप के बाद ब्रशेस को सही तरीके से धोना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: दिशा पटानी ने दी 'Dewy नो मेकअप लुक' की टिप्स, आप भी जानें क्या है खास

कॉन्टूरिंग को कम ही करें 

हालांकि कॉन्टूरिंग बेस मेकअप का एक अहम हिस्सा होता है लेकिन जरूरी है कि इसे एक लिमिट तक ही लगाया जाए क्योंकि ज्यादा कॉन्टूरिंग करने से आपका चेहरा डार्क दिख सकता है। इसलिए कॉन्टूरिंग सिर्फ वहीं करें जहां उसकी जरूरत लगे। कॉन्टूरिंग करने के लिए अपने स्किन के हिसाब से ही कलर सेलेक्ट करना न भूलें।

सेटिंग स्प्रे भी है अहम हिस्सा

जल्दबाजी और सही तरीका न पता होने के कारण महिलाएं सेटिंग स्प्रे को स्किप कर देती हैं। जिसके कारण बेस मेकअप लंबे समय तक नहीं टिकता और थोड़ी ही देर में मेकअप मेल्ट होना शुरू हो जाता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे तो सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करना बिल्कुल न भूलें।

अगर ये मेकअप टिप्स आपको पसंद आई हों, तो इस आर्टिकल के शेयर करें और ऐसी कई और मेकअप टिप्स जानने के लिए फॉलो करें हेरजिंदगी को।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।