आजकल स्किन टोन के हिसाब से बालों को कलर कराना काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। महिलाएं अपने बालों पर जेट ब्‍लैक, चेस्टनट ब्राउन, ऐश ग्रे, चॉकलेट रोज गोल्ड, बेबी ब्लॉन्ड जैसे कलर्स कराना काफी ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन मुश्किल तब होती है जब हेयर कलर कराने के बाद वह बहुत जल्द उतरने लगने लगता है। दरअसल हेयर कलर के बाद बालों का खास खयाल रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर मौसम गरम हो तो खासतौर पर बालों की देखरेख की जरूरत होती है। अगर आप चाहती हैं कि बालों का कलर लंबे वक्त तक बना रहे तो आप अपने कलर्स हेयर्स की देखभाल के लिए ये आसान टिप्स अपना सकती हैं। 

हेयर कलर को धूप से बचाएं

bipasha basu rich hair colour inside

सूरज की तेज किरणें आपके हेयर कलर को नुकसान पहुंचाती हैं। सूरज की तेज रोशनी बालों पर पड़ती है तो हेयर कलर बहुत जल्दी हल्का या फीका पड़ने लगता है। अगर आप लंबे समय तक अपना हेयर कलर बनाए रखना चाहती हैं तो धूप में निकलते हुए बालों को स्कार्फ या कैप से ढंक लें। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों को इस तरह कंघी करेंगी तो बाल रहेंगे घने, मुलायम और स्वस्थ

बालों को टूटने से ऐसे बचाएं

anita hassanandani rich hair colour beautiful inside

कलर्ड बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांत वाली कंघी सही रहती है। इससे बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और झड़ते बालों की समस्या में भी आराम मिलता है। बालों को कंघी करने के बाद रात में सोते समय ढीला बांध लेने से वे सुबह उठने पर ज्यादा नहीं उलझते।

कलर्ड बालों की देखभाल के लिए खासतौर पर मिलने वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जैसे कि कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम या एसपीएफ और यूवी प्रोटेक्शन वाले लिव-इन कंडिशनर।

इसे जरूर पढ़ें: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद, बनाए बालों को रेशम सा मुलायम

सल्फेट फ्री शैंपू रखेंगे बालों की सेहत बरकरार

suhana khan beautiful hair colour inside

अगर आप सल्फेट मिले शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं, तो उससे बालों का रूखापन बढ़ जाता है। दरअसल सल्फेट बालों की जड़ों से नमी सोख लेता है, जिससे बाल ड्राई हो जाते हैं। अगर आपके बाल कमजोर हैं, तो हेयर कलर कराने के बाद बालों को वॉश करने के लिए सल्फेट-फ्री शैम्पू ज्यादा अच्छे रहते हैं क्योंकि इस तरह के शैम्पू के इस्तेमाल से घुंघराले और कमजोर बाल को पोषण मिलता है और उनमें नमी बरकरार रहती है।  

ना करें हीट स्टाइलिंग

कई बार बालों की स्टाइलिंग के लिए हीट देने की जरूरत होती है। इस तरीके से बालों की कुदरती नमी कम हो जाती है और बाल ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि हेयर कलर को सलामत रखने के लिए जितना हो सके हीट वाले हेयर स्टाइलिंग से बचें। 

हेयर स्पा से बालों को बनाएं हेल्दी

जब भी वक्त मिले, अपने बालों को हेल्दी बनाने के लिए तेल की मालिश करें। खासतौर पर रात में या वीकेंड में घर पर आसानी से हेयर स्पा कर सकती हैं। इसके लिए तेल लगाने के बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर बालों को ढंक लें। इससे बालों को भीतर से पोषण मिलता है और ऑयल बालों की जड़ों तक पहुंचकर उन्हें हेल्दी बनाता है।