शारदीय नवरात्रों के आगमन के साथ ही त्यौहारों की लड़ी सी लग जाती है। कहीं माता का जगराता तो कहीं दुर्गा पूजा के पंडाल तो कहीं फिल्मी गानों  पर थिरकते हुए लोग डांडिया व गरबे का मजा ले रहे होते हैं। मस्ती के इस माहौल में यदि नए फैशन और नए गानों के बीच यदि मेकअप का ट्रेंड पुराना हो जाए तो इस फेस्टिवल का रस फीका पड़ जाता है। मेकअप के लेटेस्ट ट्रेंड में इन दिनों नियॉन शेड्स बेहद हिट हैं। चारो ओर फैली जगमगाहट के बीच कैसे करें इन शेड्स का इस्तेमाल जानते हैं सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉज़िस्ट, ऐस्थिटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की फांउडर डॉयरेक्टर भारती तनेजा जी से।

मस्ती के इस रंग में हर कोई अपनी-अपनी फेवरेट धुन पर जम के नाचता व गाता है जिसके चलते सभी को पसीना आने लग जाता है। ऐसे में चेहरे पर वॉटरप्रूफ बेस लगाएं जिससे पसीना आने पर भी मेकअप टिका रहेगा। टू-वे केक के स्पंज को गीला करके एकसार चेहरे पर लगाएं। इसके साथ ही टच-अप के लिए इसे साथ में कैरी कीजिए, इसके लिए आपको स्पंज गीला करने की जरूरत नहीं।

dandiya inside

ब्लशर अपनी स्किन के अनुसार बबल गम पिंक, पेल पिंक, लाइट कोरल या पेल ब्राउन शेड का लगा सकती हैं। रात की भव्य लाइटिंग के बीच हल्का गहरा ब्लशऑन लगाएं साथ ही चीक बोंस पर हाईलाइटर का भी इस्तेमाल कीजिए। नियॉन बोल्ड कलर्स होते हैं। पैरट ग्रीन, हॉट पिंक, कैनेरी येलो, टैंजरीन आदि ये सारे ही शेड्स इसी श्रेणी में आते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं परफेक्ट लिप शेड्स जो आपके बोरिंग और डल विंटर को बना देंगे glamorous

अपनी ड्रेस से मैचिंग या कांप्लिमेटिंग डबल शेड्स को अपनी आईज़ पर ब्लेंड करें और ब्लैक आई-लाइनर से आंखों को शेप दें। आर्टीफिशियल आईलैशिज़ से पलकों को लंबा दिखाना, इन दिनों फैशन में है, ऐसे में आप भी अपनी पलकों पर इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। इन पलकों को कर्लर से कर्ल कर लें और मसकारा की कोट लगाकर आंखों को बड़ा व सुंदर दिखाएं। आंखों के अंदर यानि वॉटर लाइन पर जैल काजल लगाएं। आई-मेकअप काफी वाइब्रेंट है इसलिए लिप्स को न्यूड ही रखें। होठों पर लाइट पिंक या पीच कलर की लिपस्टिक लगाएं। इसके बाद लिप सीलर से सील कर दें। इसे लगाने से लिपस्टिक देर तक टिकी रहेगी और लिप्स ट्रेंड के मुताबिक शाइन भी करेंगे।

dandiya inside

नए ट्रेंड और ट्रैडिशनल वियर के फ्यूशन में लड़कियां बैकलेस, क्रॉसलेस और फैशनेबल हॉल्टर लुक को ही इस मौके पर अपनाती हैं, ऐसे में आप अपनी पीठ, गर्दन व अन्य खुले भागों पर फैंटेसी मेंकअप करवा सकती हैं। हाथों में चूड़ियों की बजाय फैंटेसी मेकअप को अपना सकती हैं।

डांडिया खेलते वक्त आपके हाथ भी बेहद आकर्षण का केंद्र होते हैं, ऐसे में अपने नेल्स पर  नेल आर्ट जरूर बनवा लें।सके बाद ही नेल आर्ट करवाएं। चटक रंगों से उभरी ये नेल आर्ट उस माहौल में आपको सबसे अलग दिखाएगी।

आमतौर पर ऐसे मौको पर लड़कियां बाल खुले ही रखना पसंद करती हैं तो उनमें सॉफ्ट कर्ल्स या फिर कलर करवा सकती हैं। लेकिन इस सीज़न ब्रेड्स यानि चोटियां इन हैं, ऐसे में आप फिशटेल, फ्रेंच चोटी या साइड चोटी बना सकती हैं। स्वरोस्की जड़ित हेयर एक्सेसरीज़ इन दिनों काफी चलन में है, ऐसे में चोटी को सजाने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

कुछ हेयर ब्रेडस स्टाइल

dandiya inside

1. ब्रेडेड बन 

इसके लिए अपने बालों को साइड से बांटे और फिर ऊपर की ओर से थोड़े बाल लें। इन बालों की छोटी चोटी बनाएं। इसके बाद बाकी के बचे बालों का जुड़ा बनाएं।

2. साइड चोटी 

यह नवरात्रि के सबसे आसान हेयर स्टाइल में से एक है। अपने बालों को कर्ल करें और उसके बाद बालों को एक साइड करके चोटी बनालें। अब इस साइड चोटी को आप चाहे तो फूलों, गजरे या हेयर एक्सेसरीज से सजा लें।

3. मेस्सी बन 

इसके लिए सीर के ऊपर एक पफ बनाएं वरना आपके बाल चपटे लगेंगे। अब बालों की पोलीटेल बनाकर जुड़ा बनालें। जूड़े को फूला हुआ दिखाने के लिए इसे थोड़ा खींचे।

इसे भी पढ़ें: जानें आपकी नेल पॉलिश के कलर्स आपकी पर्सनेलिटी के बारे में क्या कहते हैं!

4. पफ और वेव्स 

यह बेहद आसान सा हेयर स्टाइल है लेकिन खूबसूरत लगता है। इसके लिए बालों में ऊपर की ओर एक पफ बनाएं और बाकी बचे बालों को कर्ल या स्ट्रैट करके खुला छोड़ दें। इसके साथ मांग टीका लगाएं।

अगर आपके बाल भी लंबे हैं तो फूलों से सजा बन (जूड़ा) वाकई में एक ट्रेंडी ऑप्शन होगा. इसके लिए आपको बस एक सिंपल नॉटेड बन बनाने की ज़रूरत है. इसे डेज़ी या गुलाब जैसे किसी एक फूल से सजाएं. आप चाहे तो फूल की जगह गजरा से भी इसे सजा सकती हैं. अगर आप फूल या गजरे का इस्तेमाल नहीं करना चाहती तो अपने बन को कुंदन पिन्स या कुंदन वर्क वाली चेन्स से सजाएं. इससे आपका बन अपनी जगह पर भी बना रहेगा।

पैरों में पायल और रंग बिरंगी चूड़ियों के साथ राजस्थानी झुमके पहनकर आप अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।