बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की वाइफ मीरा राजपूत दो बच्चों की मां होने के बावजूद अपनी स्किन और बॉडी का खास ख्याल रखती हैं। यही कारण है कि वो फ्लॉलेस स्किन और फिट बॉडी की मालकिन हैं। यही नहीं, मीरा अक्सर सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी टिप्स देती हैं, जिनकी मदद से आप भी अपना ध्यान रख सकती हैं। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन को टाइट रखने और डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए तरीके तलाश रही हैं तो मीरा इस मामले में आपकी मदद कर सकती हैं। दरअसल, मीरा के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट की गई वीडियो आपको फेस स्कल्प्टिंग और फर्मनेस से जुड़े मसाज मूव्ज सिखा सकती है। तो आईए जानते हैं कि मीरा ने अपनी वीडियो में कौन से मूव्स को शामिल किया है।

क्या है मीरा का फेवरेट ब्यूटी ट्रीटमेंट?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mira Rajput Kapoor (@mira.kapoor)

फेस मसाज मीरा का फेवरेट ब्यूटी ट्रीटमेंट है क्योंकि इससे वो तरोताजा, शांत और पैम्पर्ड फील करती हैं। वीडियो में मीरा ने बताया कि वो मसाज के लिए अपना फेवरेट ऑइल का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे में आप भी अपनी पसंद का फेस ऑइल या सीरम यूज कर सकती हैं। आपको अपनी हथेली में फेस ऑइल या सीरम लेना है और इसे दोनों हथेलियों में इसे रब करना है ताकि वो थोड़ा सा गर्म हो जाए। इसके बाद आपको मीरा की तरह अपनी गर्दन से मसाज शुरू करनी है। आप नकल्स की मदद से कान से लेकर अपने नेक पोर्शन तक अपवर्ड से डाउनवर्ड मोशन में मसाज कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़े: फेस मसाज करने से आपकी स्किन को एक नहीं बल्कि मिलते हैं यह चार फायदे

मीरा से लीजिए मसाज करने के टिप्स

इसके बाद आप मीरा राजपूत की तरह अपनी उंगलियों और हथेलियों से अपवर्ड से डाउनवर्ड मोशन में ही मसाज करती रहें। वीडियो में मीरा ये भी बता रही हैं कि हाथ के अलग-अलग हिस्से से अलग-अलग मात्रा का प्रेशर पड़ता है। यही नहीं, उन्होंने वीडियो में ये भी बताया कि लिम्फैटिक ड्रेनेज में ये मूव्स मदद करते हैं। वीडियो में मीरा पूरे चेहरे पर हाथों को गोलाई से चलाते हुए मसाज करते हुए नजर आ रही हैं। साथ ही। उंगली और अंगूठे से कानों को दबाते हुए उसके एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पर प्रेशर डालती दिख रही हैं। 

इसके अलावा वो अंगूठे का इस्तेमाल करते हुए वह जॉ-लाइन को प्रेशर के साथ नीचे से ऊपर की ओर मसाज देती हैं। मालूम हो, ये ना सिर्फ चेहरे को शार्प लुक देने में मदद करता है बल्कि स्किन को लिफ्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। मीरा इसी फिंगर और थंब के कॉम्बिनेशन को लिप्स के साइड पोर्शन और अपर लिप्स पोर्शन को मसाज करने में इस्तेमाल करती हैं जो लाफ लाइन्स को लाइट करने में काफी हेल्प करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: मीरा राजपूत नहीं, भाई के रोने पर यह गाना गाकर चुप कराती है मीशा

उंगलियों से फेस मसल्स को स्ट्रेच करिए

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mira Rajput Kapoor (@mira.kapoor)

इसके बाद मीरा माथे पर अंगूठों को अपवर्ड-आउटवर्ड मोशन में ले जाती हैं। फिर वो जॉ-लाइन के नीचे अंगूठे को रखते हुए चीक्स और चीक बोन्स के पॉकेट्स को नकल्स से मसाज देती हैं। बता दें कि पफीनेस दूर करने और स्किन को अपलिफ्ट व फर्म बनाने में अपवर्ड-आउटवर्ड मूवमेंट मदद करता है। वहीं, डार्क सर्कल्स और आंखों की सूजन को कम करने के लिए मीरा के नकल्स से आई मसाज करती हैं। 

वीडियो में आप मीरा को थंब-फोरफिंगर करते हुए भी देख सकती हैं। आपको इसके इस्तेमाल से आइब्रो पिंच करते हुए ग्लाइड आउट मोशन में ले जाना है। इसके अलावा मीरा फिंगर्स से आई सेंटर मसाज करती हैं जिससे फोरहेड लाइन्स हल्की होती हैं। इसके बाद वह उंगलियों से ऊपर की ओर मसाज करती हैं। स्किन को टाइट रखने के लिए मीरा इंडेक्स फिंगर और थंब का इस्तेमाल करती हैं। वो इंडेक्स फिंगर और थंब के जरिए चेहरे को टाइट तरीके से पकड़ती हैं और फिर उंगलियों से फेस मसल्स को स्ट्रेच करती हैं।

Recommended Video

जॉ लाइन पर इस तरह करें मसाज

Mira Rajput Kapoor

वीडियो में मीरा ने बताया कि गर्दन और जॉ लाइन पर मसाज कैसे करनी है। उनकी तरह आप भी गर्दन-जॉ लाइन पर हथेलियों को ऊपर ले जाते हुए गालों और आंखों के बाहरी हिस्से की ओर ले जाईए। फिर गर्दन पर अपवर्ड से डाउनवर्ड मूवमेंट में अपना हाथ चलाइए। इसे बाद आपको थोड़ी देरी आंखों के नीचे अपनी हथेली से प्रेशर देना है। इसे ठीक वैसे ही करियेगा जैसा कि वीडियो में मीरा बता रही हैं। फिर मीरा वीडियो में शोल्डर मसाज करती हुई नजर आ रही हैं। इसके बाद कान के कुछ हिस्सों पर प्रेशर डालते हुए मीरा उन्हें आराम देती हैं।

उम्मीद है कि मीरा के इस वीडियो से आपको अपनी स्किन ओ टाइट रखने के तरीके पता चल गए होंगे। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा इस बारे में हमें जरूर बताएं।

Image and video credit: Mira Kapoor (Instagram & Youtube), freepik.com