फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को पहचान दिलाने वाली प्रियंका चोपड़ा अक्सर नए-नए अपनी खूबसूरती के लिए चर्चा में रहती हैं। अपने स्टाइल स्टेटमेंट और खूबसूरत स्किन के साथ वह लहराते हुए रेशमी मुलायम बालों के लिए भी काफी ज्यादा पसंद की जाती हैं। शायद आपको यह जानकर हैरानी हो कि प्रियंका चोपड़ा के बाल ड्राई हैं और एक समय में वह अपने बालों के रूखे होने से काफी ज्यादा परेशान हो गई थीं। लेकिन जल्द ही प्रियंका ने समझ लिया कि कैसे उन्हें अपने बालों को खूबसूरत बनाकर रखना है। प्रियंका चोपड़ा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था, 'जब मैं अपने टीनेज में थी, तब मुझे पता नहीं था कि बालों की देखभाल कैसे करनी है। उस दौरान मेरे बाल काफी ज्यादा उलझे रहते थे। मुझे यह समझने में काफी ज्यादा वक्त लगा कि मेरे बालों के लिए क्या अच्छा है और मुझे बालों की केयर कैसे करनी चाहिए।' प्रियंका चोपड़ा हर मौके पर खुद को खूबसूरती के साथ कैरी करती हैं और अपने बालों को भी बेहतरीन लुक देने के लिए भी वह चर्चित रहती हैं। प्रियंका चोपड़ा अपने बर्थडे का सेलिब्रेशन धूमधाम से कर रही हैं। आज इस खास मौके पर महिलाओं को उनके हेयर सीक्रेट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

priyanka chopra bollywood actress inside

प्रियंका चोपड़ा ने बालों की देखभाल के लिए दादी मां के आजमाए हुए नुस्खे अपनाएं और अपने बालों को सिल्की और सॉफ्ट बना लिया। अगर आप भी प्रियंका चोपड़ा की तरह खूबसूरत और मजबूत बाल चाहती हैं तो अपनाएं दादी मां के ये नुस्खे-

बालों को मजबूत बनाता है शहद और दही का मास्क

hair care by yogust hairpack inside

अपने बालों को सिल्की और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए प्रियंका चोपड़ा कॉस्मेटिक ब्रांड्स के बजाय दादी मां के आजमाए हुए नुस्खे पर यकीन करती हैं। शहद और दही, दोनों औषधीय तत्वों से भरपूर होते हैं और इन दोनों तत्वों का बालों के लिए इस्तेमाल भी काफी अच्छा है। यह मास्क बनाने का तरीका बेहद आसान है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

ऐसे बनाएं शहद और दही का हेयर पैक: बस एक कटोरी दही लीजिए और उसमें 2 बड़े चम्मच शहद डालकर उसे मिलाकर तैयार कर लीजिए और आधे घंटे के लिए सिर पर लगाइए। इससे बालों की ड्राईनेस खत्म हो जाती है और बालों को भीतर से पोषण भी मिलता है। 

बालों में करें तेल की चंपी

kills dandruff oil massage

प्रियंका चोपड़ा का मानना है कि तेल लगाने से बालों को काफी नरिशमेंट मिलता है। प्रियंका चोपड़ा के अनुसार, 'स्केल्प में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और जड़ें मजबूत होती हैं। प्रियंका चोपड़ा को अपने घर से यह चीज विरासत में मिली है। इसीलिए वह अक्सर सलून में तेल मालिश के लिए जाना पसंद करती हैं या फिर अपनी मां के साथ बैठकर फिल्म का मजा लेते हुए तेल लगवाना पसंद करती हैं।

अगर आप भी तेल की मालिश से मजबूत बाल पाना चाहती हैं तो रात में सिर में तेल मालिश करें। इससे बालों को ऑयल का पोषण मिलेगा, साथ ही रिलैक्स फील करने से आपको अच्छी नींद भी आएगी। बादाम तेल, सरसों तेल, आंवला तेल और नारियल तेल विशेष रूप से बालों के लिए काफी ज्यादा अच्छे माने जाते हैं। 

आप भी ये आसान नुस्खे अपनानकर अपने बालों को रेशमी, घना और मजबूत बना सकती हैं। अगर आप बालों की देखभाल के लिए होम रेमेडी, हेयर केयर टिप्स आदि जानने में दिलचस्पी रखती हैं तो रेगुलर अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें HerZindagi