आमतौर पर बालों के दोमुंहे होने पर बालों के सिरे रूखे, भंगुर और भुरभुरे हो जाते हैं। ऐसे बाल एक पुरानी रस्सी की तरह दिखने लगते हैं। इस तरह के बालों का कारण कुछ भी हो सकता है जैसे -बालों को समय-समय पर ट्रिम ना करवाना, बालों में खराब क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, बालों के प्रकार के हिसाब से शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल न करना, प्रदूषण और बदलते मौसम का दुष्प्रभाव और बालों में ब्लो ड्राईिंग, स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग के कारण भी दोमुंहे बालों की समस्या हो सकती है। 

ये एक ऐसी समस्या है जो अपने आप ठीक नहीं होती है और इन्हें कुछ घरेलू उपायों के द्वारा कम किया जा सकता है जैसे  बालों को समय -समय पर ट्रिम करना, बालों में ऑयलिंग करना और कुछ घरेलू हेयर मास्क का इस्तेमाल करना आइए ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन से जानें दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में। 

बालों की ऐसे करें देखभाल

split ends home remedy 

दोमुंहे बालों की समस्या को कम करने के लिए इन्हें थोड़े समय में ट्रिम कराएं। फिर अपने बालों की उचित और नियमित देखभाल करें। हफ्ते में दो बार शुद्ध नारियल के तेल को गर्म करके बालों में लगाएं। बालों के सिरों पर भी तेल से मालिश करें। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, पानी को निचोड़ें और गर्म तौलिये को सिर के चारों ओर लपेट लें। इसे 5 मिनट तक बालों पर लगाकर रखें। गर्म तौलिया की प्रक्रिया को 3 या 4 बार दोहराएं। यह बालों और स्कैल्प में  तेल को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स अपनाएं

कैसे करें शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल 

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें। शैम्पू की मात्रा कम रखें और बालों को धोते समय ध्यान रखें कि शैम्पू बालों में लगा न रहे। शैंपू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर लगाएं, इसे कम मात्रा में लेकर बालों में हल्की मसाज करें। 2 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। आप कोई भी माइल्ड कंडीशनर या हेयर सीरम का इस्तेमाल बालों में कर सकती हैं। हेयर सीरम के इस्तेमाल के बाद बालों को पानी से न धोएं। 

split ends remedy by shahnaz husain

बालों को कसकर न बांधें 

बालों को रबर बैंड से कसकर बांधने से बचें और हेयर ड्रायर और ब्रश का इस्तेमाल न करें। हमेशा बालों पर चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो उसे बालों से 10 इंच की दूरी पर रखें। इससे बालों को दोमुंहा होने से बचाया जा सकता है। 

अपनाएं कुछ घरेलू नुस्खे

पपीते का हेयर मास्क 

papaya hair mask

पके पपीते का गूदा (पेस्ट) लें और उसमें 3 बड़े चम्मच दही डालें। बालों को अलग करके स्कैल्प पर लगाएं। बालों पर लगाएं, खासकर दोमुंहे सिरों पर इस मास्क को जरूर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:Hair Care: पपीते के हेयर मास्‍क से रोकें बालों का झड़ना

होममेड हेयर कंडीशनर

आधा कप दूध लें, उसमें एक बड़ा चम्मच मलाई मिलाएं। मिक्स करने के लिए अच्छी तरह से फेंटें। फिर इस होममेड कंडीशनर को बालों पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

Recommended Video

मूंग दाल का करें इस्तेमाल 

आधा कप मूंग दाल, एक टेबल स्पून मेथी दाना लें और उसे दरदरा पीस लें। आधा कप दही मिलाकर बालों में लगाएं। बालों को धोने के लिए एक घंटे बाद माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें।

मेहंदी का ऐसे करें इस्तेमाल 

mehandi apply trick

दोमुंहे बालों में साप्ताहिक मेंहदी उपचार भी मदद करेगा। इसके लिए मेंहदी पाउडर में 4 चम्मच नींबू का रसऔर कॉफी, 2 कच्चे अंडे और पर्याप्त दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। यदि आप अंडे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो दही की मात्रा बढ़ा लें। 

डाइट का रखें ख़ास ख्याल

शहनाज़ हुसैन बताती हैं कि घरेलू उपचारों और केयर के साथ आपको अपनी डाइट का ख्याल भी रखना चाहिए। इसके लिए रोज़ एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें और अपने डॉक्टर से विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स के बारे में बात करें। इन चीज़ों को डाइट में शामिल करने से बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाया जा सकता है और दोमुंहे होने की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है। 

उपर्युक्त नुस्खों से आप दोमुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं लेकिन किस भी नुस्खे को आजमाने से पहले विशेषज्ञ की राय जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock