Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    पीठ की ड्राइनेस कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    सर्दियों के मौसम में पीठ में खुजली होने लगती है। ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप कुछ टिप्‍स ट्राई कर सकती हैं। 
    author-profile
    • Sweksha Bajpai
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-14,12:55 IST
    Next
    Article
    winter skin care routine

    सर्दियों के मौसम आते ही हम सभी को ड्राइनेस की समस्या भी होने लगती है। हालांकि कुछ लोगों को ये दिक्‍कत साल के 12 महीने रहती है, तो वहीं कुछ लोगो को ये समस्या सिर्फ सर्दियों में होती है। ऐसे में इस मौसम हम में से कई लोगों को पीठ में ड्राइनेस के कारण खुजली की समस्या बढ़ जाती है। इस समस्या को छुटकारा पाने के लिए हमें अपने चेहरे के साथ-साथ पीठ और शरीर के अन्‍य स्किनों का भी ध्‍यान रखना चाहिए।चलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान टिप्स जिन्हें ट्राई कर के आप इस समस्‍या को कम कर सकती हैं। आइए जानें ये आसान टिप्‍स 

    स्क्रबिंग ब्रश का करें इस्तेमाल 

    scrubing brush

    हमें इस समस्या को कम करने लिए हमें स्क्रबिंग ब्रश का जरूर प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि ये हमारी पीठ से सारी जमी हुई गंदगी और तेल को अच्छी तरह से रिमूव कर देता है। जिसके कारण हमारी शरीर में खुजली की समस्या नहीं होती है। ऐसे में हमें नहाते समय लंबे स्क्रबिंग ब्रश जरूर इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन ध्यान रहे की पीठ को जोर से न रगड़ें नहीं तो इससे आपकी स्किन में जलन होगी।

    क्लींजर का प्रयोग करें

    हमें अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ये हमारी स्किन से बैक्टीरिया को मार सकता है और पीठ के पोर्स को अच्छी तरह से ओपन करके साफ करने में मदद करता है। इससे हमारे पीठ से खुजली की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। इसको लगाने के लिए आप क्‍लींजर को अपने स्क्रबिंग ब्रश पर लगा सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें :  अगर आपकी स्किन भी हैं सेंसिटिव तो इन टिप्स को रखें याद

    हफ्ते में एक बार जरूर करें एक्सफोलिएट 

    back exfoliate

    हमें एक बार अपनी स्किन को हफ्ते  में एक बार जरूर एक्‍सफोलिएट करना चाहिए। आप इसके लिए बाजार में मिलने वाले  स्क्रब को चुन सकती हैं। इसके साथ ही आप होममेड स्क्रब का प्रयोग कर सकती हैं। इसको प्रयोग करने के लिए आप नहाने से पहले पीठ पर हल्के हाथों से 5 -10 मिनट के लिए स्क्रब करें । अगर आपके  शरीर में पहले से खुजली या एक्ने की समस्या है, तो आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर ही इसका प्रयोग करें। (स्किन केयर टिप्‍स)

    Recommended Video

    इसे भी पढ़ें : Dusky Skin : सांवली त्वचा के लिए ऐसे करें मेकअप तो चेहरा करेगा ग्लो

    ढीले कपड़ों को करें स्टाइल 

    dheele kapdom ko krein style

    खुजली की समस्या को कम करने के लिए हमें ढीले कपड़ों को पहनना चाहिए। साथ ही कॉटन जैसे फैब्रिक को पहनना चाहिए, क्यों कि यह हमारे शरीर से नमी को सोखता है। जिसके कारण खुजली और दाने जैसी समस्या कम हो सकती है। पसीने के कारण शरीर के पोर्स में गंदगी जमा होगी, जिसके वजह से बैक्टीरिया होंगे जिससे खुजली की समस्या बढ़ सकती है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    pic credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।