बदलते मौसम का असर सबसे ज्यादा हमारी त्वचा पर होता है। खासतौर से सर्दियों का मौसम त्वचा पर कई बुरे प्रभाव डालता है जिससे त्वचा का रूखा होना एक आम समस्या है। सर्दियों में पूरे चेहरे की त्वचा ड्राई हो जाती है और त्वचा में कई अन्य तरह के बदलाव भी देखने को मिलते हैं। ये बदलाव आपके चेहरे की त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। सर्दियों में मुख्य रूप से होंठों के आस-पास की त्वचा ज्यादा ड्राई होने लगती है और इसमें खिंचाव महसूस होता है।

कई बार इस त्वचा की ड्राइनेस इतनी ज्यादा बढ़ने लगती है कि इसमें लालिमा भी नज़र आती है। वैसे तो त्वचा के रूखे यानी ड्राई होने के कई स्वास्थ्य कारण भी हैं। लेकिन यदि सर्दियों के मौसम की वजह से होंठों के आस-पास की त्वचा रूखी हो जाती है तो आप ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा के बताए कुछ आसान उपायों से आप इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकती हैं। 

होंठों के आसपास की शुष्क त्वचा के कारण

dry skin around mouth

होंठों के आसपास की त्वचा चेहरे के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है। इस जगह की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है और इस समस्या को बढ़ने से रोकना भी जरूरी। होंठों के आसपास की शुष्क त्वचा के कुछ सामान्य कारण होते हैं जैसे -एलर्जी या जलन, ठंडा या नमी भरा मौसम, सूरज के सामने ज्यादा देर तक रहना, बार-बार अत्यधिक चेहरा साबुन या पानी से धोना, होंठों को जीभ से चाटना, गर्म पानी से चेहरा धोना और केमिकल वाले उत्पादों का उपयोग करना जैसे कई कारणों की वजह से होंठों के आस-पास की त्वचा ड्राई होने लगती है। लेकिन यदि आपको यह समस्या सर्दियों के मौसम में ज्यादा होती है तो इसका मुख्य कारण सर्द हवाएं हो सकता है। इस समस्या को आप यहां बताए कुछ आसान तरीकों से कम कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:ड्राई स्किन से हैं परेशान तो एक्सपर्ट के बताए ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

होंठों के आस-पास के हिस्से की ठीक से सफाई 

अपने चेहरे को बहुत ठंडे या गर्म पानी से धोने से त्वचा रूखी हो सकती है। इसके अलावा, सुगंध, कलर या अल्कोहल के साथ साबुन या फेस-वॉश का उपयोग करने से त्वचा और भी अधिक रूखी हो सकती है। आप इस समस्या को कम करने के लिए प्रभावित हिस्से की ठीक से सफाई करें। इसके लिए आप माइल्ड सोप या फेस-वॉश का उपयोग करें और हमेशा अपना चेहरा कोमल उंगलियों से घुमाते हुए साफ़ करें। खासतौर पर जब आप होंठों के आस-पास के हिस्से को साफ़ कर रही हैं तो हाथों को तेजी से रगड़ने से बचें और हल्के हाथों से ही इस हिस्से को साफ़ करें। 

मॉइस्चराइज करें

moischerise skin around mouth

यह सभी प्रकार की रूखी त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय हो सकता है। खासतौर पर होंठों के आस-पास के हिस्से की रूखी त्वचा को कम करने के लिए अपनी त्वचा को सही तरीके से मॉइस्चराइज करें।अगर सर्दियों का मौसम आपके मुंह के क्षेत्र को शुष्क और परतदार बना रहा है, तो इस स्थान पर नमी को बरकरार रखने के लिए रोजाना मॉइस्चराइजर और लिप बाम लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए रात में सोते समय इन दोनों चीज़ों का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें।

रूखी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा में होने वाले बदलावों में हर मौसम में नई त्वचा का निर्माण होना शामिल है। हर महीने, हमारा शरीर एक प्राकृतिक चक्र से गुजरता है जिसमें नई कोशिकाएं दिखाई देती हैं, जिससे पुरानी कोशिकाएं मर जाती हैं। जब ये मृत कोशिकाएं हमारी त्वचा की सतह पर चिपक जाती हैं, तो यह रोम छिद्रों को बंद कर देती हैं, जिससे हमारी त्वचा के लिए नमी और पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है, जिससे सूखे धब्बे बन जाते हैं। खासतौर पर होंठों के आस-पास की त्वचा ज्यादा नाजुक होने की वजह से इसमें मृत कोशिकाओं का निर्माण जल्दी ही हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस हिस्से की त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करें। त्वचा को एक्सफोलिएट करने से त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है और त्वचा का रूखापन कम हो जाता है। हमें नियमित रूप से अपने चेहरे को साफ करना चाहिए और कुछ दिनों के अंतराल में सावधानी से उसे एक्सफोलिएट करना चाहिए। लेकिन त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से त्वचा में जलन या नुकसान भी हो सकता है!

इसे जरूर पढ़ें:क्या आपकी भी स्किन ड्राई हो रही है, जानें इसके कारण

 

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं 

enough water intake

जब आप अपनी त्वचा में नमी बनाए रहना चाहती हैं तब आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात है पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना। यदि आपके होंठों के आस-पास की त्वचा ज्यादा रूखी है तो इससे राहत पाने के लिए पानी पीना एक अच्छा विकल्प है जो त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है और ड्राइनेस को कम करता है। 

Recommended Video

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल 

सर्दियों के मौसम में हम ज्यादा समय के लिए धूप के संपर्क में आते हैं और धूप के संपर्क में आने से होंठों के आसपास का रूखापन बढ़ जाता है। अपने चेहरे को यूवी किरणों से बचाने के लिए धूप के संपर्क में जाने से पहले एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। जहां तक हो सके सीधे ही धूप के संपर्क में आने से बचें। 

ऐसे कुछ सरल घरेलू उपचारों का उपयोग करके आप होंठों के आसपास की ड्राई त्वचा से राहत पा सकती हैं और आपकी लाइफस्टाइल में होने वाले छोटे-छोटे बदलाव आपको सर्दियों में भी रूखी त्वचा की समस्या से बचा सकते हैं।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik