चीनी का प्रयोग हर कोई करता है। आमतौर पर लोग खाने-पीने की चीजों में मिठास घोलने के लिए चीनी का प्रयोग करते हैं, मगर चीनी स्वाद के साथ-साथ शरीर के सौंदर्य को बढ़ाने के भी काम आती है। 

चीनी का सबसे अच्छा इस्तेमाल त्वचा को स्क्रब करने के लिए किया जा सकता है। इस बारे में हमारी बातचीत ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से हुई। वह कहती हैं, 'त्वचा को नेचुरली एक्‍सफोलिएट करने के लिए चीनी एक बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है। इससे डेड स्किन सेल्स को आसानी से रिमूव किया जा सकता है।'

दरअसल, त्वचा पर चढ़ी डेड स्किन की परत के कारण वह डार्क नजर आने लगती है। यहां हम नेचुरल स्किन टोन की बात नहीं कर रहे हैं। आप चीनी का प्रयोग करके अपनी नेचुरल स्किन टोन को नहीं बदल सकती हैं, मगर डेड स्किन को रिमूव करके त्वचा को साफ कर सकती हैं। इस बात पर सहमति जताते हुए पूनम जी कहती हैं, 'नेचुरल स्किन टोन को केवल निखारा जा सकता है, त्वचा का रंग किसी भी तरह के घरेलू नुस्खे से नहीं बदला जा सकता है।'

अमूमन लोग केवल चेहरे की त्वचा की देखभाल पर ही सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देते हैं। ऐसे में शरीर के कुछ भाग की त्वचा पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता है। घुटनों की त्वचा भी न ध्‍यान देने पर काली पड़ जाती है। ऐसे में महिलाओं को सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत उठानी पड़ती है, क्योंकि जब वह शॉर्ट ड्रेस पहनती हैं तो काले घुटने उनके लुक को खराब कर देते हैं। 

चीनी का इस्तेमाल करके आप घुटनों के कालेपन को एकदम दूर तो नहीं कर सकती हैं, मगर इसका इस्तेमाल करने से घुटनों का कालापन कम जरूर हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें- 4 आसान घरेलू नुस्खों से घुटनों के कालेपन को करें दूर

get  rid  of  dark  knees  overnight olive oil

ऑलिव ऑयल और चीनी का स्क्रब

फायदा- ऑलिव ऑयल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। चीनी मिलाकर इससे अच्छा स्क्रब तैयार किया जा सकता है। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 

विधि 

  • ऑलिव ऑयल और चीनी को मिक्स करें और घुटनों पर इस मिश्रण से आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब करें। 
  • आपको केवल 2 मिनट ही स्क्रब करना है। इसके बाद आप घुटनों को पानी से वॉश कर लें। 
  • अब आप घुटनों पर कोई मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगा लें। 

सावधानी- घुटनों पर यदि कोई ताजी चोट लगी हो, जख्म कच्चा हो या फिर कुछ वक्त पहले ही घाव भरा हो। ऐसी स्थिति में किसी भी प्रकार का स्क्रब इस्तेमाल न करें। 

इसे जरूर पढ़ें- घुटने पर जमा कालापन दूर करने के लिए बेस्‍ट हैं ये 7 होममेड पैक

get  rid  of  dark  knees  overnight curd

दही और चीनी का स्क्रब 

फायदा- दही में त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ ब्लीच करने और मॉइस्चराइज करने के गुण भी होते हैं। इसमें चीनी मिला कर आप होममेड स्क्रब तैयार कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्मच दही 
  • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 
get  rid  of  dark  knees  overnight solution

विधि 

  • दही और चीनी को मिक्स करें। ध्‍यान रखें कि दही में चीनी के घुलने से पहले ही आपको इस मिश्रण का इस्तेमाल घुटनों पर करना है। 
  • आप दही और चीनी के मिश्रण से घुटनों को 2 मिनट तक आहिस्‍ता-आहिस्‍ता स्क्रब करें और फिर घुटनों को साफ कर लें। 
  • आप इस स्क्रब का इस्तेमाल रोज नहाने से पहले कर सकती हैं। 

सावधानी- अधिक ड्राई होने पर घुटनों की त्वचा भी क्रैक हो सकती है। ऐसे में पहले घुटनों की फटी त्वचा को सही ट्रीटमेंट दे कर सुधारें और तब किसी भी प्रकार का स्क्रब इस्तेमाल करें। 

home  remedies  to  dark  knees  with  ghee

घी और चीनी का स्क्रब 

फायदा- घुटनों की त्वचा बहुत अधिक ड्राई है, तो घी और चीनी से तैयार स्क्रब आपको फायदा पहुंचा सकता है। घी से त्वचा मॉइस्चराइज होने के साथ ही सूर्य की यूवी किरणों से भी प्रोटेक्ट होती है। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच घी 
  • 1 छोटा चम्‍मच चीनी 

विधि 

  • घी और चीनी को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर घुटनों को अच्छी तरह से स्क्रब करें। 
  • स्क्रब करने के बाद घुटनों को गुनगुने पानी से वॉश करें, ऐसा करने पर घी चिकनाई भी निकल जाएगी। 
  • अब आप एक सॉफ्ट टॉवल से घुटनों को अच्छी तरह से पोछ लें। 
  • आप इस होममेड स्क्रब का इस्तेमाल नियमित रूप से दिन में एक बार कर सकती हैं।  

सावधानी- बहुत ही हल्‍के हाथों से आपको घुटनों पर स्क्रब करना चाहिए, वरना त्वचा में छरछराहट की समस्‍या हो सकती हैं। 

नोट- त्वचा पर इन तीनों में से किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट कर लें। पैच टेस्ट के 24 से 48 घंटे बाद यदि आपको त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नजर न आए, तो ही इन स्क्रब का इस्तेमाल करें। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो पहले स्किन एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करें। हम ऐसा कोई दावा नहीं कर रहे हैं कि इन तीनों स्क्रब का इस्तेमाल करने पर आपके घुटनों का कालापन दूर हो जाएगा, इसलिए इनका इस्तेमाल करते वक्त आप पूरी सावधानी बर्तें। 

घुटनों का कालापन कम करने से जुड़े ये ब्यूटी हैक्स आपको पसंद आए हों, तो इस जानकारी को अन्‍य लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें और आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही, ब्‍यूटी से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik, Shutterstock