हम में से ज्‍यादातर महिलाएं चाहती हैं कि उनका चेहरा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई दे। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना नेचुरल है और बढ़ती उम्र का हिस्सा है। लेकिन यह चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती हैं खासतौर पर वह गहरी 11 लाइन्‍स, जो माथे के बीच में बनती हैंं और आंखों के बीच में स्‍पष्‍ट रूप से दिखाई देती हैं और मसल्‍स के संकुचन के कारण ज्‍यादा दिखाई देती हैं। मुस्कुराते हुए या तिरछा देखते हुए यह बहुत ज्‍यादा दिखाई देने लगती हैं। इसके अलावा अन्य चीजें जैसे कि सूरज के संपर्क में आने और आनुवंशिकता के कारण भी यह दिखाई देने लगती हैं।

हालांकि इनसे छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्‍ट आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन महंगे होने के साथ-साथ केमिकल्‍स से भरपूर होने के कारण हर महिला इन्‍हें इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती है। इसलिए हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक उपचार लेकर आए हैं। अगर आप भी आंखों के बीच की 11 लाइन्‍स से छुटकारा पाने के प्राकृतिक उपचारों की खोज में हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

फेशियल एरोबिक्स

facial exercise inside

फेशियल एरोबिक्स करने से ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और चेहरे को स्‍ट्रेच करके इन फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करता है। रोजाना इन 3 एक्‍सरसाइज को करने से आपको कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस होगा।
एक्‍सरसाइज-1: अपने मुंह को बंद मुस्कुराते हुए पोजीशन में लाएं। 2 सेकंड के लिए ऐसे ही रहें।
एक्‍सरसाइज- 2: अपने चेहरे को किस करती हुई पोजीशन में लाएं। जहां चेहरे आपके मुंह लगभग अपनी नाक को छू रहा है। 2 सेकंड के लिए इस पोजीशन में रूकें।
एक्‍सरसाइज- 3: अपने होठों को 2 सेकंड के लिए आगे और नीचे की ओर स्‍ट्रेच करें। अपने चेहरे की मसल्‍स को स्‍ट्रेच और मजबूत करने के लिए इस चक्र को 20 बार दोहराएं। यह मुंह के चारों ओर गहरी लाइन्‍स को निशाना बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें:स्‍माइल लाइन्‍स ने बिगाड़ दी हैं चेहरे की खूबसूरती तो ये 7 टिप्‍स आजमाएं

मसाज करें

massage for  lines inside

भला ऐसा कौन है जिसे मसाज पसंद नहीं है। फेस मसाज ब्‍लड सर्कुलेशन को सही तरीके से बनाए रखने में मदद करती है जिससे आपकी त्‍वचा टाइट होती है। इसके लिए सिर्फ सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे की मालिश करें। चेहरे पर झुर्रियों वाली जगह के साथ गर्दन की मसाज करें। बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन झुर्रियों को कम करने और नई फाइन लाइन्‍स को रोकने में मदद करतेे हैंं।

एलोवेरा

aloe vera  for  lines inside

एलोवेरा झुर्रियों को दूर करने वाला एक आसान और प्रभावी उपाय है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है जिससे झुर्रियां देरी से आती हैंं। इसके अलावा एलोवेरा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह स्किन के रिंकल्स और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करतेे हैंं। साथ ही साथ समय से पहले होने वाले रिंकल्स को होने से रोकतेे हैंं। बस पौधे से जैल निकालकर इसे चेहरे पर लगाएं। इसे साफ करने से पहले 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें।

Recommended Video

केला

banana for  lines inside

केला हेल्‍थ के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए काले धब्बे की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है, विटामिन बी उम्र बढ़ने को रोकने का काम करता है, विटामिन ई हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है जो झुर्रियों को जन्म दे सकती हैं और पोटेशियम त्वचा को हाइड्रेट करता है। झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच केले को एक चम्मच संतरे के रस और एक चम्मच सादे दही के साथ मिलाएं। चेहरे पर इसे लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें:ये 5 घरेलू उपचार दूर करेंगे आपके माथे की झुर्रियां 

अन्‍य उपाय

इन उपायों के अलावा आप आंखों के बीच की 11 लाइन्‍स को कम करने के लिए चेहरे पर बर्फ का इस्‍तेमाल करें। यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जो त्‍वचा का ढीलापन और क्रीज को ठीक करता है। 

झुर्रियों से लड़ने के लिए अंडे का सफेद हिस्‍सा एक अच्छा विकल्प है। अंडे की सफेदी अस्थायी रूप से त्वचा को टाइट करने का काम करती है और नियमित रूप से लगाने से सैगिंग त्वचा को टाइट करने में मदद मिल सकती है। आपको बस इतना करना है कि अंडे के सफेद हिस्से को झुर्रियों वाली त्‍वचा पर लगाएं और ड्राई होने के बाद साफ कर लें। फिर त्‍वचा पर मॉइश्चराइजर लगा लें। 

अगर आप भी आंखों के बीच की 11 लाइन्‍स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इन टिप्‍स को आप भी जरूर अपनाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com