अगर आप मेकअप की जानकारी रखती हैं तो केकी मेकअप के बारे में जरूर सुना होगा। केकी में आपका मेकअप फटने लगता है, जो देखने में काफी खराब करता है। दरअसल, केकी मेकअप का मतलब होता है कि आपने मेकअप प्रॉडक्ट को सही तरीके से फेस पर अप्लाई नहीं किया है। कई बार यह समस्या पसीने की वजह से भी होता है। हालांकि, अगर आप मेकअप करने में एक्सपर्ट हैं तो इसे आसानी से फिक्स किया जा सकता है।

मेकअप लगाने के कुछ घंटे बाद अक्सर इस तरह की समस्या होती है, लेकिन आप चाहें तो इसे तुरंत फिक्स कर सकती हैं। बता दें कि केकी मेकअप को फिक्स करने के लिए राइट प्रॉडक्ट, टेक्निक, मात्रा तीनों चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं केकी मेकअप को फिक्स करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं।

फाउंडेशन को देर तक करें ब्लेंड

cakey makeup

मेकअप को ब्लेंड करना सबसे जरूरी काम है। मेकअप अप्लाई करने के बाद तब तक ब्लेंड करते रहें जब तक कि यह पूरी तरह से सेट ना हो जाए। अगर फाउंडेशन लगाने के बाद आपको लगता है कि यह केकी जैसा लग रहा है, तो इसे एक नम ब्लेंडर से ब्लेंड करें। 3 से 4 मिनट लगेंगे उसके बाद फाउंडेशन पूरी तरह ब्लेंड हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें:चौड़े माथे पर लगाएं इन डिज़ाइन की बिंदियां, बढ़ेगी चेहरे की खूबसूरती

ब्लेंडर का सही इस्तेमाल

कई बार मेकअप हम अधिक अप्लाई कर लेते हैं, ऐसे में उसे सेट करने के लिए कुछ महिलाएं टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए आप स्पंज की मदद से ब्लश, कॉम्पैक्ट पाउडर, कंसीलर आदि को निकालने की कोशिश करें। इसके लिए एक साफ स्पंज लें और उसपर थोड़ा पानी स्प्रे करें और उसे तब तक ब्लेंड करें, जब तक कि मेकअप लाइट ना हो जाए। इसके बावजूद अगर फेस पर अधिक मेकअप लगा रहा है तो एक टिश्यू पेपर लें और ब्लेंडर को उससे कवर कर दें। अब इससे अपनी फेस को ब्लेंड करें और मेकअप सेट कर दें।

आंखों के नीचे हाइड्रेट करें

hydrate eye area

मेकअप अप्लाई करने के बाद कई ऐसी समस्याएं होती हैं जिसका सामना अक्सर महिलाएं करती हैं। प्रोडक्ट फेस लाइन और क्रीज में सेटल हो जाता है, आंखों के नीचे ऐसा होने से रोकें। इसके लिए कोशिश करें कि उन जगहों को सेटिंग स्प्र से हाइड्रेट करें, ताकि एक्स्ट्रा प्रोडक्ट डी सॉल्व हो जाए। इसके लिए पहले स्पंज पर स्प्रे करें और उसे टैप करते हुए कंसीलर को सॉफ्ट हाथों से प्रेस करते हुए सेट करें। सबसे जरूरी बात कंसीलर क्रीजिंग से बचने के लिए कंसीलर केवल अंडर आई एरिया पर लगाएं और ऊपर की ओर ब्लेंड करें और फिर थोड़ी देर इंतजार करें फिर उस पाउडर से सेट करें।

इसे भी पढ़ें: पतले बाल दिखेंगे घने और सुंदर, अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्‍खे

Recommended Video

सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें

use setting spray

कई बार हम जब मेकअप अप्लाई करते हैं तो चेहरा काफी भरा-भरा लगता है। कुछ महिलाओं को ऐसा लगता है कि उन्होंने अधिक मेकअप लगाया है, लेकिन ठहर जाए, थोड़ा इंतजार करें, क्योंकि मेकअप को सेट होने में वक्त लगता है। जब सेट हो जाए तो एक बार सेटिंग स्प्रे जरूर इस्तेमाल करें। यह दरअसल, ना सिर्फ आपके मेकअप को ठीक करने में मदद करता है बल्कि चेहरे पर अतिरिक्त पाउडर को भी सेट कर देता है।

इन सभी टिप्स की मदद से आप केकी मेकअप को फिक्स कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।