Wedding Special: शादी की रस्मों में खुद कर रही हैं मेकअप तो एक्सपर्ट के बताए ये 10 स्टेप्स करें फॉलो

अगर आप अपनी शादी के किसी भी फंक्शन में खुद ही मेकअप कर रही हैं तो यहां बताए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
bridal makeup easy steps

शादी के अवसर में दुल्हन कई योजनाओं और कामों में व्यस्त हो जाती है। अपने ब्राइडल लहंगे के सही शेड से लेकर लिप शेड तक, दुल्हन बनना पूरी तरह से व्यस्तता भरा होता है। पिछले कुछ वर्षों में ब्राइडल मेकअप और ब्राइडल गेटअप में बहुत से बदलाव देखे गए हैं। यूं कहा जाए कि दुल्हन का श्रृंगार समय के साथ नया रूप लेता जा रहा है।  आजकल एयरब्रश विधि और एचडी मेकअप भी काफी चलन में है जो दुल्हन को उसके विवाह समारोह और शादी समारोह के दिन के लिए सुंदर बना सकता है। जब भी ब्राइडल मेकअप की बात आती है तब मेकअप आर्टिस्ट का ख्याल आता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि शादी के हर एक फंक्शन में महंगे मेकअप आर्टिस्ट का खर्चा उठाना आपको थोड़ी उलझन में भी डाल सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी प्री ब्राइडल रस्मों में अपना मेकअप खुद ही करती हैं तो ये आपके बजट में ही आपको परफेक्ट ब्राइडल लुक दे सकता है।

चाहे आपकी सगाई की रस्म हो, मेहंदी, हल्दी, या शादी के छोटे पूजा समारोह हों, हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना मेकअप मिनटों में परफेक्ट तरीके से कर सकती हैं। अपना मेकअप बेस लगाने से लेकर सही लिप कलर पाने तक Fashion & Lifestyle blogger, Sneha Priyadarshani यहां 10 ब्राइडल मेकअप स्टेप्स बता रही हैं, जिन्हें आपको अपने प्री-वेडिंग सेरेमनी के लिए बुकमार्क करना चाहिए।

Fashion & Lifestyle blogger Sneha Priyadarshani makeup tips

1स्टेप-1: डेली CTM रूटीन

ctm ruteen makeup

जब आप शादी के लिए मेकअप करने जा रही हैं तो आपके लिए CTM रूटीन को फॉलो करना जरूरी है। CTM रूटीन यानी कि क्लींजिंग,टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग करना। CTM रूटीन एक कोमल और हाइड्रेटेड त्वचा पाने का पहला कदम है। अपनी त्वचा के रोम छिद्रों कम करने और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा प्राप्त करने के लिए इन आसान तीन स्टेप्स का पालन करना शुरू करें। तुरंत परिणाम पाने के लिए शादी के कुछ दिन पहले से ही दिन में दो बार इस दिनचर्या का पालन करना सुनिश्चित करें।

 

2स्टेप-2 : बेस से करें शुरुआत

foundation bridal look

एक बार जब आप CTM रूटीन के साथ स्वस्थ दिखने वाली त्वचा प्राप्त कर लेती हैं, तो आप पहले ही त्वचा की खूबसूरती के लिए आधा कदम पूरा कर चुकी होती हैं। इस रूटीन से आपको मेकअप के लिए परफेक्ट बेस हासिल करना थोड़ा आसान हो जाएगा। अब प्राइमर लगाएं जो आपके मेकअप के लिए बेस का काम करेगा। एक बार प्राइमर लगाने के बाद, अपनी स्किन टोन के हिसाब से फाउंडेशन (ऐसे चुनें परफेक्ट फाउंडेशन) चुनें और ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से इसे ठीक से ब्लेंड करें। अपने चेहरे पर किसी भी तरह के काले धब्बों या पिगमेंटेशन को छिपाने के लिए आप कंसीलर का उपयोग कर सकती हैं। 

3स्टेप-3:चेहरे के फीचर्स शार्प करने के लिए कंटूरिंग

pre bridal makeup conturing

मेकअप का अगला स्टेप चेहरे को कंटूरिंग करना है जो चीकबोन्स और जॉलाइन को परिभाषित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कंटूरिंग और हाइलाइटिंग की मदद से आप अपने गालों को शार्प और ऑन पॉइंट दिखा सकती हैं।

 

4स्टेप -4: अपनी भौहों को ऐसे संवारें

eye brow look

हमारी आंखों की तरह ही, हमारी भौहें भी कुछ ऐसी होती हैं जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए। एक बार, जब आप अपने CTM रूटीन, मेकअप बेस और कंटूरिंग से अपने चेहरे के फीचर्स को उभार लेती हैं तब आपको अपनी भौंहों को धैर्यपूर्वक भरने की आवश्यकता है। आपकी आइब्रो का सही शेप आपके चेहरे को तराशने में मदद कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे का जैसा हो आकार, वैसे ही अपनी आईब्रो को दें शेप

 

5स्टेप-5:आईशैडो लगाना

perfect eye shadow

अपने पहनावे से मेल खाने वाले खूबसूरत आईशैडो शेड्स के साथ अपने लुक को निखारें। एक परफेक्ट प्री ब्राइडल लुक पाने के लिए यदि आप असमंजस में हैं कि किस रंग आ आईशैडो ठीक है, तो आप गोल्डन या ब्रॉन्ज कलर शिमर शेड के साथ जाना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। यह किसी भी स्किन टोन पर सूट करता है और किसी भी कलर की ड्रेस के साथ मैच कर सकता है।

6स्टेप- 6: विंग्ड आईलाइनर से पाएं परफेक्ट लुक

winged eye liner look

आईलाइनर के अलग-अलग पैटर्न हैं, जिन्हें आप अपने शादी समारोह के लिए आजमा सकती हैं। लेकिन दुल्हन के लिए सबसे ज्यादा चलन में है विंग्ड आईलाइनर। लेकिन यदि आप विंग्ड आईलाइनर की जगह कुछ और ट्राई करना चाहती हैं तो आप स्टैम्प आईलाइनर ट्राई कर सकती हैं, जो कि केवल 5-7 मिनट में उपयोग करने में आसान है और यह आपके शादी के किसी भी फंक्शन के गाउन, लहंगे या साड़ी के साथ परफेक्ट लगते हैं।

7स्टेप- 7: अपने होठों को बनाएं खूबसूरत

perfect lips bridal look

यदि आपके होंठ पतले हैं, तो आपको वास्तव में इस ट्रिक को आजमाने की जरूरत है। होंठों को फुलर बनाने के लिए आप अपनी प्राकृतिक लिप लाइन का अनुसरण करते हुए, अपने होंठों से थोड़ा बाहर, अपने लिप शेड से मेल खाता हुआ लिप लाइनर लगाएं। अपने संगीत, मेहंदी और हल्दी समारोह के लिए आदर्श होंठ प्राप्त करने के लिए इस ट्रिक का अभ्यास करें। 

 

8स्टेप- 8: त्वचा पर ब्लश ऑन करें

blush on look

यह स्टेप किसी भी मेकअप का सबसे रोमांचक स्टेप होता है। सही ब्लश शेड लगाने से आप फ्रेश और जीवंत दिख सकती हैं। एक परफेक्ट ब्राइडल लुक के लिए गुलाबी,लाल, कोरल कलर सबसे अच्छा विकल्प होता है जो आपके लिप कलर से मैच कर सकता है। बस याद रखें, गालों पर ब्लश लगाने के बाद उसी शेड को अपनी नाक के सिरे पर भी थोड़ा सा लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:ब्लश अप्लाई करते समय इन बातों का रखेंगी ध्यान तो मिलेगा परफेक्ट लुक

9स्टेप-9: हाइलाइटर का करें इस्तेमाल

apply highlighter for perfect bridal look

शादी के किसी भी फंक्शन में मेकअप का यह स्टेप आपको सभी के बीच उत्कृष्ट बना सकता है। एक सुंदर गोल्डन या ब्रॉन्ज हाइलाइटर चुनें और गालों के हाई पॉइंट्स पर लगाएं जो आपके चीकबोन्स हो सकते हैं। अपनी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आप इसे अपनी आंखों के अंदरूनी कोने में भी लगा सकती हैं। खासतौर पर रिसेप्शन पार्टी पर विशेष रूप से हाइलाइटर लगाने से आप परफेक्ट लुक पा सकती हैं। 

 

10स्टेप-10: मेकअप स्प्रे

makeup fixer bridal look

अपने मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए और अपने मेकअप को ठीक जगह पर सेट करने के लिए आपको एक मेकअप सेटिंग स्प्रे करके अपने मेकअप लुक को पूरा करना होगा।

अगर आप शादी के किसी भी फंक्शन में अपने आप मेकअप करना चाहती हैं, तो यहां बताए सभी स्टेप्स को फॉलो करके परफेक्ट ब्राइडल लुक पा सकती हैं।  

Image Credit: freepik