कहते हैं कि परिवर्तन संसार का नियम है। समय के साथ हर चीज बदलती है और आपकी स्किन भी इससे अछूती नहीं है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, उसका प्रभाव भी स्किन पर नजर आने लगता है। बढ़ती उम्र में एक ओर जहां स्किन का कसाव कम होने लगता है, तो वहीं दूसरी ओर चेहरे पर रिंकल्स व फाइन लाइन्स भी नजर आते हैं। ऐसे में महिलाएं अपनी स्किन को जवां दिखाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाती हैं। से स्किन को यंग व ब्यूटीफुल दिखाने का एक तरीका और भी है और वह है मेकअप। अगर मेकअप सही तरह से किया जाए तो यह चेहरे की खामियों को काफी हद तक ढक देता है। यूं तो आप भी कई सालों से मेकअप करती आ रही होंगी। लेकिन जब उम्र चालीस के पार पहुंच जाती है तो मेकअप के तरीकों में भी बदलाव करना पड़ता है। दरअसल, उम्र के इस पड़ाव तक आते-आते चेहरे की स्किन में कई बदलाव आ जाते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि मेकअप भी उसी को ध्यान में रखकर किया जाए। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि चालीस के बाद कैसा हो आपका मेकअप-

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 घरेलू उपचार दूर करेंगे आपके माथे की झुर्रियां

एंटी-एजिंग सीरम

inside  makeup mistakes to avoid after

आरवीएमयूए एकेडमी की डायरेक्टर रिया वशिष्ट कहती हैं कि मेकअप करने से पहले जरूरी है कि आप उसे मेकअप के लिए तैयार करें। इसके लिए आप मेकअप से पहले एंटी-एजिंग सीरम अप्लाई कर सकती हैं, यह एजिंग के साइन्स को काफी हद तक छिपाता है। इसके अतिरिक्त अगर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजर भी लगा सकती हैं। वैसे विटामिन-सी  सीरम भी स्किन पर लगाया जा सकता है। लेकिन कुछ महिलाओं को विटामिन सी सीरम से स्किन में इचिंग आदि की समस्या होती है, इसलिए एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। 

जब लगाएं बेस

inside  makeup mistakes to avoid after

चेहरे पर सीरम लगाने के बाद बारी आती है बेस लगाने की। मेकअप आर्टिस्ट रिया कहती हैं कि बढ़ती उम्र की महिलाएं जब चेहरे पर बेस लगाती हैं तो उन्हें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बेस लेयर बेहद थिन हो। अगर आप थिक लेयर अप्लाई करेंगी तो इससे आपके रिंकल्स नजर आएंगे। इसलिए आप कोशिश करें कि आप लिक्विड बेस इस्तेमाल करें और वह भी बेहद कम मात्रा में ताकि आपकी एजिंग लाइन्स विजिबल न हों।

आई व लिप मेकअप

inside  makeup mistakes to avoid after

जब आप आई मेकअप करें तो बेहद सटल कलर्स का इस्तेमाल करें। आप मस्कारा हैवी लगा सकती हैं, लेकिन आईलाइनर पतला ही रखें या फिर आप उसे स्मोकी तरह से भी लगा सकती हैं। इस उम्र में विंग्ड आईलाइनर उतना अच्छा नहीं लगता। अगर आपकी आंखों पर अधिक रिंकल्स नहीं है तो आप विंग्ड लाइनर ट्राई कर सकती हैं। वहीं अगर बात लिप मेकअप की हो तो उसमें आपकी लिपस्टिक नेचुरल व लाइट जैसे पिंक या ब्राउन आदि को चुन सकती हैं। डार्क कलर्स को लिप्स पर अवॉयड करेंगी तो अच्छा रहेगा क्योंकि वह उम्र अधिक दिखाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ती उम्र को घटाने के लिए आज से ही try करें ये 5 होममेड नेचुरल face mask


हेयरस्टाइलिंग

inside  makeup mistakes to avoid after

अगर बात हेयरस्टाइलिंग की हो तो आप ओपन हेयर्स को प्राथमिकता दें। यह हेयरस्टाइल आपको थोड़ा यंग लुक देता है। वहीं बन आदि ना ही बनाएं तो अच्छा।