नवरात्रि की 9 रातों और दुर्गा पूजा का अपना एक अलग महत्व है। इस पूरे त्यौहार में माता के भक्तों की धूम होती है। कहीं डांडिया नाइट तो कहीं दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन किया जाता है। ऐसे में खासतौर से लड़कियों के बीच मुख्य आकर्षण अच्छा मेकअप करके सभी कार्यक्रमों का भरपूर मज़ा उठाना होता है। जबी त्यौहार कुछ ख़ास है तो मेकअप भी कुछ अलग और ख़ास होना चाहिए।

इसलिए हमने आपके दुर्गा पूजा लुक को गॉर्जियस बनाने के लिए जानी मानी Beauty Influencer, Ritwika Gupta (ऋत्विका गुप्ता) से बात की। ऋत्विका एक बंगाली अभिनेत्री हैं और हर साल दुर्गा पूजा ख़ास तरीके से मनाती हैं। आइए उनसे जानें कुछ मेकअप टिप्स जो आपके दुर्गा पूजा लुक को भी दूसरों से अलग बनाने में मदद करेंगे। 

कैसा हो मेकअप का बेस

makeup base durga puja

ऋत्विका बताती हैं कि मेकअप की शुरुआत में आपको सबसे पहले एक अच्छे बेस की जरूरत होती है। इसके लिए आपको एक अच्छा प्राइमर चुनना चाहिए। अच्छे मेकअप के लिए एक ऐसा प्राइमर चुनें जो आपके चेहरे के ओपन पोर्स के साइज़ को कम कर सके और चेहरे को एक स्मूथ कैनवास दे सके। फिर, अपनी पसंद का फाउंडेशन चुनें जो आपकी स्किन टोन के साथ अच्छा लगे। हमेशा फाउंडेशन चुनते समय अपने स्किन टोन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।  दिन के मेकअप के लिए, बेस को हल्का रखें और इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए हल्का सा पाउडर लगाएं। उसके बाद, कॉन्टूर लाइन्स को दिखाने के लिए कॉन्टूर पैलेट्स का इस्तेमाल करें।

आंखों का मेकअप हो कुछ ख़ास 

eye makeup

ऋत्विका के अनुसार गॉर्जियस दुर्गा पूजा लुक के लिए आंखों को खूबसूरती दिखाने की ख़ास जरूरत होती है। इसलिए दिन के आई मेकअप के लिए बेज या मैट ब्राउन जैसे सॉफ्ट शेड्स में आई शैडो और रात के लिए ड्रामेटिक स्मोकी आई मेकअप को चुनें। आई मेकअप के लिए आप स्मज-प्रूफ आई पेंसिल या लिक्विड लाइनर और मस्कारा खरीद सकती हैं। हमेशा अपनी आंखों की ऊपरी और निचली दोनों वॉटरलाइन्स पर काजल लगाएं और अपनी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए निचली पलकों के बाहरी किनारों पर थोड़ा सा काजल लगाएं। अंत में, एक अच्छा मस्करा निश्चित रूप से आपकी आंखों को परफेक्ट लुक देने के लिए काफी है। अपनी पलकों की खूबसूरती के लिए आप आईलैश कर्लर का इस्तेमाल करना न भूलें। 

इसे जरूर पढ़ें:इन ट्रेंडी आई मेकअप ट्रिक्स से मास्क के साथ भी लग सकती हैं दूसरों से अलग

कौन सी लिपस्टिक है परफेक्ट 

durga puja lipstic

अपने लिप्स की खूबसूरती बढ़ाने और गॉर्जियस दिखने के लिए रात में एक न्यूड या पीच कोरल लिप शेड और एक डीप रेड लिप शेड चुनें। इस तरह के शेड्स आपको किसी भी समय परफेक्ट दिखाने के लिए अच्छे होते हैं लिप्स की खूबसूरती को निखारते भी हैं। 

Recommended Video

ऐसे बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 

जब बात आपके मेकअप की है तो आप भला बालों को कैसे भूल सकती हैं। बालों के लिए, एक स्टाइलिश जूड़ा आपको परफेक्ट लुक दे सकता है। आप बालों में सॉफ्ट कर्ल या वेवी-स्ट्रेट हेयर स्टाइल भी बना सकती हैं। 

ritwika makeupo tips

चुनें परफेक्ट एक्सेसरीज 

एक्सेसरीज़ के लिए, ऋत्विका कहती हैं कि उन्हें  बस एक जोड़ी बड़े आकार के झुमके और चूड़ियां पहननी पसंद हैं। लेकिन हां, एक चीज जो वो कभी मिस नहीं करती हैं वह है लाल बिंदी जो वास्तव में दुर्गा पूजा लुक के लिए परफेक्ट है।

इसे जरूर पढ़ें:अगर डांडिया खेल रही हैं तो कुछ चीजों की तैयारी पहले से करें

ऋत्विका की इन मेकअप टिप्स से आप अपने दुर्गा पूजा लुक को गॉर्जियस बना सकती हैं और सबसे अलग भी नज़र आ सकती हैं। तो देर किस बात की हो जाइए तैयार इन मेकअप आइडियाज के साथ दुर्गा पूजा का मज़ा उठाने के लिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Ritwika Gupta and Freepik.com