चेहरे की त्वचा के अलावा हाथ और पैरों का भी ख़्याल रखना बहुत जरूरी है। त्वचा को डिटॉक्स कई तरीक़ों से किया जाता है, जिसे महिलाएं अक्सर आज़माती हैं। हालांकि पैरों को डिटॉक्स करने के लिए भी घरेलू तरीक़े आजमाएं जा सकते हैं। पैरों को डिटॉक्स करना एक ऐसी प्रक्रिया है जहां आप अपने पैरों के ज़रिए अपने शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पैरों को नॉरिश और मॉइस्चराइज भी कर सकती हैं। वहीं पैरों को डिटॉक्स करने के लिए पार्लर जाने की ज़रूरत नहीं है बल्कि आप इसे घर पर ही आसानी से कर सकती हैं। बता दें कि पैरों को डिटॉक्स करने के कई फायदे हैं।

इस प्रक्रिया द्वारा स्ट्रेस से छुटकारा पाने के अलावा पैरों से दर्द भी गायब हो जाता है। यही नहीं नींद की समस्या भी पैरों को डिटॉक्स करने से दूर हो जाती है। वहीं एक्सरसाइज या फिर वर्कआउट के दौरान आपके पैरों में अधिक दर्द होता है तो तुरंत पैरों को डिटॉक्स करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। तो चलिए जानते हैं कि घर पर पैरों को डिटॉक्स कैसे किया जा सकता है।

फूट मास्क का करें उपयोग

scrub your foot

स्किन केयर रूटीन में आप अपने चेहरे पर फेस मास्क का उपयोग करती हैं। उस ही तरह पैरों को डिटॉक्स करने के लिए फुट मास्क का इस्तेमाल करें। मार्केट में आपको फुट मास्क आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन आप नैचुरल तरीक़ा आज़माना चाहती हैं तो होममेड फुट मास्क बना सकती हैं। चारकोल या फिर कॉफी पाउडर से फुट मास्क आसानी से बनाया जा सकता है। अगर आप चारकोल से बना रही हैं तो चारकोल पाउडर में मिल्क क्रीम मिक्स कर दें। वहीं कॉफी से बनाने के लिए उसमें चीनी, ऑलिव ऑयल, और नारियल तेल मिक्स कर सकती हैं। अब इसे अपनी च्वाइस के अनुसार पैरों पर लगाएं और अच्छी तरह से स्क्रब करें।

इसे भी पढ़ें: बिना पैसा खर्च किए इन 5 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को घर में बना सकती हैं आप

क्ले पैक भी है बेस्ट ऑप्शन

clay on foot

कई लोग क्ले का इस्तेमाल स्किन और स्कैल्प को डिटॉक्स करने के लिए करते हैं। यह तरीक़ा काफी पुराना है। हालांकि अपने पैरों पर इसका इस्तेमाल करने के लिए इसके साथ कुछ अन्य चीजों को भी मिक्स कर सकती हैं। क्ले पैक बनाने के लिए इसके साथ एप्पल साइडर विनेगर और पानी मिक्स कर थिक पेस्ट तैयार कर लें और इसे पैरों के टॉप से लेकर बॉटम तक लगाएं। जब क्ले पैक सूख जाये तो स्क्रब कर दें। इससे आप अपने पैरों को एक्सफोलिएट भी कर सकती हैं।

Recommended Video

नमक और एसेंशियल ऑयल से पैरों को करें रिलैक्स

epsom salt

पैरों पर पैक लगाने के बाद उन्हें पानी में सोक करें। कई लोग इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नॉर्मल पानी बेस्ट है। आप चाहें तो इस पानी में सेंधा नमक और एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर सकती हैं। कुछ देर तक पैरों को पानी में डुबोए रखने से आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगी। वहीं अगर एड़ियों में दर्द है तो इसके साथ बर्फ से सिकाई भी कर सकती हैं, यह देसी तरीका काफी पुराना है।

इसे भी पढ़ें:यह संकेत नजर आएं तो समझ लीजिए कि आपका क्लींजर स्किन को पहुंचा रहा है नुकसान

डिटॉक्स पैड के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं मलमल का कपड़ा

detox foot pads benefits

आप डिटॉक्स पैड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह पैड आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगा। अगर आपके पास डिटॉक्स पैड नहीं है तो घर पर रखे मलमल के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। डिटॉक्स करने के बाद आप अपने पैरों को इस कपड़े से लपेट दें और करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो टब में पड़े पानी से दोबारा गीला कर कपड़े को पैरों में लपेट सकती हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।