एक्ने या मुहांसों की समस्या लड़कियों में एक आम समस्या है। कभी ऑयली स्किन में धूल और धूप की वजह ये समस्या होने लगती है, तो कभी खराब स्किन केयर रूटीन की वजह से इस समस्या का सामना करना पड़ता है। वजह चाहे जो भी हो एक्ने चेहरे की खूबसूरती में ग्रहण लगा देते हैं। कई लड़कियों में वर्कआउट के बाद एक्ने होने की समस्या होती है। जरूरी नहीं है कि हमेशा ऑयली स्किन में ही एक्ने निकलें कई बार शुष्क त्वचा में भी रोम छिद्रों के खुलने और पसीने के जमा होने की वजह से ये समस्या हो जाती है। अगर आपको भी वर्कआउट करने के बाद चेहरे में मुहांसे होते हैं तो इस लेख में बताए टिप्स को फॉलो करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 

वर्कआउट से पहले चेहरा धो लें

wash face

जिम जाने से पहले अपना चेहरा अच्छी तरह से साफ़ कर लें। किसी अच्छे फेसवॉश से चेहरा धो लें और पूरा मेकअप अच्छी तरह से साफ़ कर लें। गंदगी से भरा चेहरा और चेहरे पर जमा हुआ मैल, चेहरे पर मुंहासे विकसित कर सकता है। मेकअप और गंदगी पसीने के साथ मिल जाती हैं और त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देती हैं जिससे एक्ने की समस्या हो जाती है।  जिम जाने से पहले या वर्कआउट से पहले अपना चेहरा धो लें और हल्का मॉइस्चराइज़र लगाएं । तैलीय उत्पाद और क्रीम भी छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं जो स्थिति को खराब करते हैं और मुहांसों को जन्म देते हैं। 

Recommended Video

पसीने को अच्छी तरह से साफ़ करें 

sweatting clear

वर्क आउट के दौरान अगर आपको पसीना आ रहा है तो, पसीने को पोंछने के लिए अपने हाथों या टी-शर्ट का उपयोग करने से बचें। पसीने को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करेगा कि पसीना आपके चेहरे पर चारों ओर रगड़ने के बजाय कपड़े में अवशोषित हो जाए। जब चेहरे से पसीना पूरी तरह हट जाएगा तब एक्ने की समस्या नहीं होगी।  

इसे भी पढ़ें: Dadi Maa Ke Nuskhe: ब्‍लैकहेड्स रिमूव करने के लिए अपनाएं ये 3 आसान उपाय

फेशियल क्लीन्ज़र से चेहरा साफ़ करें 

cleansing face

एक बार जब आप वर्कआउट करती हैं, तो पसीने और प्राकृतिक तेलों से छुटकारा पाना सुनिश्चित करें जो आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं। एक अच्छे फेशियल क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें जिससे आपके चेहरे के पोर्स गहराई से साफ़ हो सकें। आपके लिए जरूरी है कि वर्कआउट के बाद इस स्टेप को, यानी की फेशियल क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करने को अपनी आदत बना लें और रोज़ इसे फॉलो करना न भूलें ।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में उम्र से 5 साल बड़ी दिखने लगती हैं आंखें, जानें Anti Ageing के लिए उपाय

त्वचा का पोषण है जरूरी

face sirum 

वर्क आउट के बाद चेहरे का ग्लो बनाए रखना कोई मुश्किल काम नहीं है। वर्क आउट के बाद चेहरे की चमक वास्तविक होती है, इसीलिए त्वचा को सही तरीके से पोषण देना महत्वपूर्ण होता है। वर्कआउट से निकलने वाला पसीना और चेहरे की क्लींजिंग उन छिद्रों को खोलते हैं जो आपको अपने पोषक तत्वों को अंदर जाने के लिए सीधी पहुँच प्रदान करते हैं। अपनी त्वचा को चमक देने के लिए फेस सीरम (कैसे चुनें चेहरे के लिए बेस्ट सीरम) और एक हल्के मॉइस्चराइज़र का सर्वोत्तम उपयोग करना सुनिश्चित करें।

इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप पोस्ट वर्कआउट एक्ने की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik