सर्दियों का मौसम अपने चरम पर है और जैसे ही तापमान गिरने लगता है लोग अपनी  में भी कई तरह के परिवर्तन देखते हैं। यूं कहा जाए कि सर्दियों में त्वचा की कई समस्याएं सामने आती हैं।

सर्दियों में कभी त्वचा नमी खोने लगती है तो कभी मौसम के बदलने से बालों के डैमेज होने का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसी कई समस्या आपको बदलते मौसम के साथ परेशान कर सकती हैं। आइए जानें सर्दियों की कुछ समस्याओं और उनके समाधान के बारे में जिससे आप बालों और अपनी त्वचा के हर एक हिस्से की खूबसूरती बनाए रख सकती हैं। 

डैमेज बाल 

damage hair care winter

अपनी दिनचर्या में कुछ साधारण बदलाव करके आप डैमेज बालों की समस्या से बच सकती हैं। घुंघराले, सूखे या ठण्ड से क्षतिग्रस्त बालों में फ्रिज़ होने की  और बालों के झड़ने की संभावना अधिक होती है। फ्रिज़ को कम करने के लिए आप बालों की नियमित मसाज करें। बालों को बार -बार धोने से बचें बालों को बार-बार धोने से आपके बालों का प्राकृतिक तेल ख़त्म होने लगता है। सर्दियों के मौसम में ऐसे शैंपू से बचें जिनमें सल्फेट्स होते हैं, जो बालों के प्राकृतिक तेलों को छीन लेते हैं।

इसे भी पढ़ें:साल 2022 में देखने को मिलेंगे ये नए ब्यूटी ट्रेंड्स, आप भी जानिए 

फटी एड़ियां 

सर्दियों में फटे पैर या फटी एड़ियां शुष्क त्वचा के कारण होते हैं। इस मौसम में जब आप खुले पैर के जूते पहनते हैं या सर्दियों के मौसम में नंगे पैर जाते हैं, तो आपके पैर शुष्क मौसम के संपर्क में आते हैं। मृत परतों को हटाने के लिए, अपने पैरों को 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं और फिर पैरों की मृत त्वचा को निकालें। फटी एड़ियों में ऊपर से पेट्रोलियम जेली लगाएं और एक मोज़े पहनें। 

ड्राई कोहनी

dry skin winter tips

कोहनियों पर दिन में दो बार हाइड्रेटिंग बॉडी क्रीम लगाएं। इस जगह की नमी बनाए रखने के लिए कोहनियों को नरम करने के लिए सोने से पहले पेट्रोलियम जेली का दूसरा कोट लगाएं। खुरदुरी, अवांछित त्वचा को दूर करने के लिए स्क्रब करने के बजाय कोल्ड क्रीम का उपयोग करें। ऐसा करने से आप ड्राई कोहनी से छुटकारा पा सकती हैं। इसके अलावा आप कोहनी में नारियल का तेल भी लगा सकती हैं। 

Recommended Video

फ्लैकी स्किन 

विशेष रूप से सर्दियों में, शुष्क, परतदार चेहरे के विकास में कई कारक योगदान कर सकते हैं, लेकिन सबसे आम कारक केवल शुष्क, चिड़चिड़ी त्वचा है। अल्कोहल युक्त उत्पादों से बचें क्योंकि ये त्वचा को और ज्यादा ड्राई बना सकता है। आप त्वचा पर एक समृद्ध मॉइस्चराइज़र पर स्विच करें और इसके बजाय एक सौम्य क्लीन्ज़र का उपयोग करें।

पफी आईज 

puffy eyes winter care

सर्दियों के मौसम में जब हमारी आंखों में सुरक्षात्मक कोशिकाएं एलर्जी के जवाब में हिस्टामाइन छोड़ती हैं, तो आंखें सूज जाती हैं। इसके अलावा, हिस्टामाइन आंखों में जलन पैदा कर सकता है और गर्म तापमान उन्हें सुखा देगा, ये मौसम इन लक्षणों को बढ़ा देगा। इस समस्या से बचने के लिए आप एक वॉशक्लॉथ को फ्रीज कर सकते हैं और सूजन को कम करने के लिए अपनी आंखों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:सूजी हुई आंखों से छुटकारा दिलाते हैं ये 5 टिप्‍स, जरूर अपनाएं

इन उपायों से आप सर्दियों के मौसम में ब्यूटी से संबंधित समस्याओं से बच सकते हैं और ग्लोइंग स्किन के साथ अच्छे बाल भी पा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik