वेडिंग सीजन शुरू होने में अब बहुत अधिक दिन नहीं बचे हैं। लगभग 2 महीने बाद से ही शादियां शुरू हो जाएंगी। ऐसे में जिनकी इस वर्ष शादी होने वाली है, उन्होंने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। खासतौर पर दुल्‍हन की तैयारियां तो शादी के 2-3 महीने पहले से ही शुरू हो जाती है। कपड़े और गहनों की शॉपिंग से लेकर अपनी स्किन केयर से जुड़ी जरूरतों का ध्यान भी दुल्‍हन को रखना पड़ता है। इसलिए आजकल प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट लेने का ट्रेंड काफी चलन में है। 

प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट लेना होने वाली दुल्हन के लिए जरूरी भी है, मगर प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट कई तरह के होते हैं। ऐसे में किसे कौन से ट्रीटमेंट की जरूरत होती है, इस बात को कैसे समझा जाए? इस विषय पर हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुग से बातचीत की। पूनम जी कहती हैं, ' प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट ले रहीं है, तो सबसे पहले आपको अपनी त्वचा के विषय में पूरी जानकारी होनी चाहिए। यह जानकारी आपको कोई स्किन एक्सपर्ट या ब्‍यूटीशियन से भी मिल सकती है। जब आपको यह पता चल जाए कि आपकी त्वचा का टाइप क्या है और उसकी समस्या किस तरह की है, तब आपको तय करना चाहिए कि आपको प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट कैसा लेना है।'

पूनम जी प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: Shahnaz Husian Tips: इस तरह होने वाली दुल्हन 'स्ट्रेस' को कर सकती हैं कम

ब्‍यूटीशियन से जरूर शेयर करें ये बातें 

जिस भी ब्‍यूटी सैलून या पार्लर से आप प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट लेने जा रही हों वहां की ब्‍यूटीशियन को यह बात जरूर बताएं कि आपकी लाइफस्टाइल क्‍या है। पूनम जी कहती हैं, ' ब्यूटी ट्रीटमेंट कैसा लेना चाहिए, यह बहुत हद तक आपकी लाइफस्‍टाइल पर निर्भर करता है। अगर आप वर्किंग हैं, तो आपका ब्यूटी ट्रीटमेंट अलग होगा और घर पर रहने वाली महिलाओं को ब्‍यूटीशियन अलग तरह से ट्रीट करेंगी।' इसलिए बहुत जरूरी है कि आप ब्‍यूटीशियन को ये बातें जरूर बताएं- 

  • आपकी डाइट के बारे में ब्यूटीशियन को बताएं। 
  • आपकी ऑफिस जॉब है या फिर आपको ज्यादा समय बाहर बिताना होता है, यह भी बताएं। 
  • इतना ही नहीं, आपको यह भी बताना होगा कि प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट के लिए आपने कितना बजट तय किया है। जरूरी नहीं है कि आप सारे ट्रीटमेंट पार्लर में ही लें। आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी त्वचा को ट्रीटमेंट दे सकती हैं। 

pre bridal  beauty  treatment  for  dry  skin

ड्राई स्किन के लिए प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट  

पूनम जी बताती हैं, 'हमारी ब्यूटी क्लीनिक में जो भी ड्राई स्किन वाली ब्राइड्स आती हैं, उन्हें हम प्रोटीन स्किन ट्रीटमेंट लेने की सलाह देते हैं।' इसके साथ ही पूनम जी ड्राई स्किन वाली ब्राइड्स के लिए कुछ ब्‍यूटी टिप्‍स भी बताती हैं- 

  • ड्राई स्किन वालों को अल्कोहल युक्त स्किन प्रोडक्‍ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इससे त्वचा और भी ज्यादा ड्राई हो जाती है। 
  • अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में फेस ऑयल का इस्तेमाल करें। ड्राई त्वचा वालों के लिए नारियल का तेल बेस्ट होता है। आपको केवल तेल की 5-10 बूंदें ही लेनी चाहिए और इससे चेहरे की मसाज करनी चाहिए। 
  • अगर आप मेकअप का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको पाउडर युक्त मेकअप की जगह लिक्विड बेस मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • ठंडे पानी की जगह आपको हल्‍के गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करने से भी त्वचा में रूखापन आता है।  
  • भरपूर पानी का सेवन करें, इससे भी आपकी त्वचा में ग्लो और मॉइश्चर बना रहेगा। 
 
oily skin  beauty treatment brides

ऑयली स्किन के लिए प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट

जिसकी त्वचा ऑयली है उन्हें 'जेल बेस्‍ड प्री-ब्राइडल ट्रीटमेंट' लेना चाहिए। ऑयली त्वचा वाली महिलाओं के चेहरे पर अगर मुंहासे की समस्या है, तो ट्रीटमेंट में कुछ अलग चीजें भी शामिल की जाती हैं। मगर ऐसी स्किन पर भूल से भी क्रीम बेस्‍ड ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहिए।  पूनम जी कहती हैं, 'वैसे तो आजकल हर फेशियल किट पर लिखा होता है कि उसे किसी तरह की स्किन टाइप के लिए डिजाइन किया गया है। लेकिन खुद भी इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए।' पूनम जी ऑयली स्किन वाली ब्राइड्स को कुछ टिप्‍स भी देती हैं-

  • अगर ऑयली त्वचा है, मगर मुंहासे की समस्या नहीं है तो आपको बहुत अधिक ब्यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। आप केवल फेशियल की हर 15 दिन में एक सिटिंग लें और ऐसी 4 सिटिंग जरूर लें। 
  • वहीं अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो सबसे पहले अपनी त्वचा को अंदर से बेहतर बनाने के लिए डाइट में बदलाव लाएं। इसके लिए बेहतर होगा कि आप किसी डाइट एक्सपर्ट से सलाह लें। 
  • साथ ही आप त्वचा को हमेशा साफ रखें। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • त्वचा ऑयली है और टैनिंग की समस्या भी है, तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन को जरूर शामिल करना चाहिए। हालांकि, सनस्क्रीन ब्यूटी रूटीन का बहुत ही एसेंशियल पार्ट है मगर कई लोग इसका नियमित इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। ऑयली स्किन पर जेल बेस्ड सनस्क्रीन लगाएं। 
pre bridal  beauty  treatment  at  home

घर पर जरूर लें ये ट्रीटमेंट  

  • घर पर चावल के पाउडर और दही को मिक्स करके पूरी बॉडी को स्क्रब करें। यह स्क्रब बॉडी पॉलिशिंग का काम करेगा। अगर पीठ या चेस्‍ट पर मुंहासे हैं, तो पहले उन्हें ठीक हो जाने दें फिर इस घरेलू नुस्‍खें को आजमाएं। 
  • अगर बॉडी में सेल्यूलाइट की समस्या है, तो हफ्ते में दो बार नहाने से पहले बॉडी पर ड्राई ब्रश करें। 
  • गुलाब जल या फिर अपनी स्किन टाइप के अनुसार कोई अच्छा सा फेस टोनर नियमित रूप से यूज करना शुरू कर दें। 
  • रोज रात में सोने से पहले 10 मिनट और सुबह उठते ही 5 मिनट के लिए मेडिटेशन करें। 
  • जितना हो सके अपने आहार में तरल चीजों को शामिल करें। 

Recommended Video

नोट- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो पहले आपको किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करना चाहिए और तब ही कोई स्किन ट्रीटमेंट लेना चाहिए। 


यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।