• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 31 Jan 2022, 19:14 IST

ब्राइड अपनी स्किन टोन के अनुसार इस तरह चुन सकती हैं परफेक्ट लिपस्टिक

आज हम आपको बताएंगे कि ब्राइड अपनी स्किन टोन के अनुसार लिपस्टिक कैसे चुन सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 31 Jan 2022, 19:14 IST
Next
Article
how to choose lipstick for bride hindi

ज्यादातर लड़कियों को लिपस्टिक लगाना पसंद होता है। लेकिन जब बात ब्राइड की आती है तो लिपस्टिक का सही शेड चुनना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि हर ब्राइड चाहेगी कि वह अपनी शादी के दिन सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे और ऐसी कोई भी चीज न हो जिससे उसका ब्राइडल लुक खराब हो। ऐसा इसलिए क्योंकि लिपस्टिक से हमारा पूरा लुक बदल जाता है। इसलिए हमें हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार ही लिपस्टिक लगानी चाहिए। क्योंकि अगर आप अपनी स्किन टोन से मैच करती हुई लिपस्टिक नहीं लगाएंगी तो इससे आपका पूरा लुक खराब हो सकता है।

आजकल मार्केट में आपको कई तरह की लिपस्टिक मिल जाएंगी। आप मैट से लेकर लिक्विड तक किसी भी लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अक्सर कई महिलाओं को यह नहीं पता होता कि उनकी स्किन टोन के साथ कौन सी लिपस्टिक मैच करेगी। लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी स्किन टोन को पहचान सकती हैं और आपकी स्किन पर कौन-सी लिपस्टिक सूट करेगी। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

कितने टाइप की होती है अंडरटोन

lipstick

बता दें कि अंडरटोन तीन तरह की होती हैं। इसमें वॉर्म, कूल और न्यूट्रल शामिल है और हर अडंरटोन के अदंर एक टोन होती है और इसलिए ही हर ब्राइड को अपनी स्किन टोन की अनुसार ही लिपस्टिक शेड लगाना चाहिए। 

कूल अंडरटोन

cool undertone

अगर आपकी कलाई की नसें नीली दिखती हैं, इसके साथ ही अगर चांदी के गहने आपकी स्किन को कॉम्पलीमेंट करते हैं या अगर आपकी त्वचा टैन होने से पहले धूप में जलती है, तो इसका मतलब है कि आपका अंडरटोन कूल है।

कूल अंडरटोन वाली ब्राइड के लिए ब्लू या पर्पल लिपस्टिक शेड बेस्ट माने जाते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप रेड लिप्स चाहती हैं तो चेरी रेड जैसे लिपस्टिक शेड को चुन सकती हैं। इसके साथ ही न्यूड लिप्स के लिए आप रोजी, पिंक कलर की लिपस्टिक लगा सकती हैं। ये लिपस्टिक शेड होंठों की प्राकृतिक चमक को बढ़ाते हैं। लेकिन, अगर आप सटल लुक चाहती हैं तो इसके लिए आपको टौपी बेज कलर चुनना चाहिए। लेकिन इन सब के बावजूद भी अगर आप कंफ्यूजन में हैं तो आपको सिर्फ टिंटेड बाम का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह बाम आपके लिप कलर्स को एडजस्ट कर सकता है और टिंटेड बाम हर तरह के लिप कलर पर सूट करता है। 

बेस्ट लिपस्टिक शेड्स: जिन महिलाओं की कूल अंडरटोन होती हैं उन्हें ब्लू या पर्पल लिप कलर खरीदना चाहिए। इससे आपके मेकअप लुक में चार चांद लग जाएंगे। 

वॉर्म अंडरटोन 

warm undertone

अगर आप नहीं जानती कि आपकी स्किन टोन क्या है तो आज हम आपको इसे जांचने का एक तरीका बताएंगे। अगर आपकी स्किन येलो, गोल्डन और ऑलिव नजर आती है तो आपकी स्किन वॉर्म टोन है। इसके साथ ही अगर आपकी कलाई की नसें हरी दिखाई देती हैं, यदि गोल्ड ज्वेलरी आपकी स्किन को कॉप्लीमेंट करती है या फिर आपकी स्किन पर जल्दी टैनिंग हो जाती है तो इसका मतलब है कि आपकी अंडरटोन वॉर्म है।

वॉर्म अडंरटोन वाली ब्राइड्स को वॉर्म शेड्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो बोल्ड शेड जैसे ऑरेंज, ब्रीक रेड और टेराकोटा ब्राउन लिपस्टिक शेड्स भी लगा सकती हैं। इससे आपका ब्राइडल लुक एक दम परफेक्ट लगेगा। लेकिन आप न्यूड शेड भी चाहती हैं? तो इसके लिए आपको अपनी स्किन टोन को लिपस्टिक शेड से मैच करना चाहिए। मान लें कि आपकी स्किन लाइट है तो ऐसे में आपको पेलर न्यूड कलर चुनना चाहिए। यदि आपकी स्किन डिपर है तो आपको रीच न्यूड शेड्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

बेस्ट लिपस्टिक शेड्स: वॉर्म टोन ब्राइड्स के लिए फेरी रेड और ऑरेंज पॉप लिपस्टिक शेड एकदम बेस्ट होगा। लेकिन, यदि आप बोल्ड लुक चाहती हैं तो इसके लिए आपको कॉपर और गोल्ड कलर चुनना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: लिपस्टिक खरीदते समय ना हों कन्फ्यूज़, जानें ये एक्सपर्ट टिप्स

Recommended Video


न्यूट्रल अंडरटोन

neutral undertone

यदि आपकी त्वचा के बेस में गुलाबी और पीले रंग का मिश्रण है तो आपकी स्किन टोन न्यूट्रल है। न्यूट्रल अंडरटोन वाली ब्राइड्स पर सिल्वर और गोल्ड दोनों तरह की ज्वेलरी अच्छी लगती है। इसलिए इस अंडरटोन वाली ब्राइड्स पर ज्यादातर लिपस्टिक शेड अच्छे लगते हैं। इसके साथ ही अगर आपकी स्किन टोन फेयर है तो आप पिंक कलर के लिपस्टिक शेड का इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही मीडियम स्किन वाली ब्राइड्ल पर मौवे रंग और डार्क स्किन के लिए बेरी रंग की लिपस्टिक बेस्ट रहेगी ।

बेस्ट लिपस्टिक शेड्स: न्यूट्रल अंडरटोन वाली ब्राइड्स पर ज्यादातर लिपस्टिक के शेड अच्छे लगते हैं। आप पिंक से लेकर रेड कलर तक किसी भी लिपस्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्रांडेड लिपस्टिक में भी नहीं मिलता परफेक्ट लुक, कुछ इस तरह चुनें एक परफेक्ट लिपस्टिक

इन बातों का रखें ध्यान

lipstick shades

  • आपको लिपस्टिक ऑनलाइन की जगह बाजार से ही खरीदनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑनलाइन आप लिपस्टिक के शेड्स को अच्छे से नहीं पहचान पाएंगी। 
  • आपको वह लिपस्टिक नहीं खरीदनी चाहिए जिनमें पैराबेन होता है, क्योंकि ये नुकसानदायक होती हैं।
  • आपको हमेशा अपनी स्किन टोन के अनुसार ही लिपस्टिक खरीदनी चाहिए।
  • कोशिश करें कि आप हमेशा ब्रांडेड लिपस्टिक ही खरीदे। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.Com & Instagram.Com

 

 

 

 

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।