• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्किन टाइप के हिसाब से फाउंडेशन सेलेक्ट करते समय इन टिप्स को करें फॉलो

फाउंडेशन को मेकअप का बेस माना जाता है, ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से अपने लिए परफेक्ट फाउंडेशन सेलेक्ट कर सकती हैं।
author-profile
Next
Article
skin type foundation application

मेकअप प्रोडक्ट को लेकर हममें से ज्यादातर लोग कन्फ्यूज रहते हैं। ऐसे में अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखकर ही मेकअप के सामान खरीदना चाहिए। फाउंडेशन जिसे हम मेकअप का बेस मानते हैं, इसे खरीदते समय हमारे मन में कई सवाल होते हैं। कि हमारी स्किन के हिसाब से आखिर किस तरह का फाउंडेशन सूट करेगा। 

आज के लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार फाउंडेशन सेलेक्ट कर पाएंगी। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं उन जरूरी बातों के बारे में जो फाउंडेशन सेलेक्ट करते वक्त आपके लिए हेल्पफुल साबित होंगी।

कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है, कि उनका स्किन टाइप क्या है। ऐसे में सबसे पहले अपनी स्किन टाइप को आइडेंटिफाई करें, और उसे ध्यान में रखते हुए ही फाउंडेशन की तलाश करें। ह्यूमन स्किन टाइप को मुख्य 3 भागों में डिवाइड किया गया है, जिनमें ऑयली, ड्राई और कॉम्बिनेशन टाइप शामिल हैं। 

ऑयली स्किन के लिए चुनें फाउंडेशन- 

foundation tips for your skin type

ऑयली स्किन के साथ आपको ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि ऑयल फ्री हों। इसलिए फाउंडेशन लेते समय आपको पाउडर फाउंडेशन या ऑयल फ्री फाउंडेशन को सेलेक्ट करना चाहिए। इन दोनो ही फाउंडेशन में अब्जॉर्ब ऑयल होता है, जो आपकी स्किन को ऑयल से प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ स्किन को एक मैट फिनिश लुक भी देता है। वहीं मार्केट में मिनरल फाउंडेशन भी आते हैं, जो कि ऑयली स्किन के लिए बेहतर होते हैं। फाउंडेशन में रहने वाले ड्राई पार्टिकल आपकी स्किन के ऑयल को अब्जॉर्ब कर लेते हैं, यही वजह है कि स्किन पर बार-बार ऑयल नहीं आता है।

ऑयली स्किन फाउंडेशन टिप्स- 

  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो फेस वॉश करने के बाद टोनर जरूर लगाएं। यह आपकी स्किन की पीएच वैल्यू को बैलेंस करता है और फेस को चिकना होने से रोकता है। इसके लिए आप कोई भी अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • टोनर के बाद आपको लाइट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादातर ऑयली स्किन वाली महिलाएं यही सोचती हैं कि उन्हें मॉइश्चराइजर नहीं लगना चाहिए पर ऐसा बिल्कुल गलत है। मॉइश्चराइजर ना लगाने से आपकी स्किन और ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करती है। इसलिए फाउंडेशन लगाने से पहले एक लाइट वेट का मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है।
  • ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए प्राइमर लगाना बेहद जरूरी होता है। यह आपकी स्किन और फाउंडेशन के बीच के बैरियर का काम करता है। प्राइमर लगाने से आपकी स्किन का ऑयल आपके फाउंडेशन तक नहीं पहुचता है, वहीं आपका फाउंडेशन भी स्किन पोर्स को कॉल्ग नहीं करता है।
  • लाइट और मैट फिनिश के फाउंडेशन ऑयली स्किन के लिए सबसे बेस्ट होते हैं। ब्यूटी स्पॉन्ज की मदद से फाउंडेशन को आप पूरे फेस पर अप्लाई कर सकती हैं।
  • फाउंडेशन के बाद फिनिशिंग पाउडर लगाने से आपके फेस पर एक मैट फिनिशिंग नजर आती है, इसलिए फाउंडेशन के बाद हमेशा फिनिशिंग पाउडर लगाएं। ये टिप्स ऑयली स्किन वाली सभी महिलाओं के लिए हेल्पफुल होंगी।

ड्राई स्किन के लिए चुनें ऐसा फाउंडेशन- 

foundation tips according to your skin

पाउडर फाउंडेशन आपकी स्किन को और ज्यादा ड्राई बना देते हैं, ऐसे में अगर आपकी स्किन की टाइप ड्राई है तो आपको लिक्विड या हाइड्रेट पावर फाउंडेशन सेलेक्ट करना चाहिए। इस तरह के फाउंडेशन क्रीमी होते हैं जिससे आपकी स्किन को मॉइश्चर मिलता है, वहीं फाउंडेशन की ममी से आपका रूखापन कम नजर आता है।

ड्राई स्किन फाउंडेशन टिप्स- 

  • ड्राई स्किन के साथ अक्सर फाउंडेशन लगाने के कुछ ही देर बाद स्किन ड्राई और पैची दिखने लगती है। इसलिए हमेशा फेस वॉश के बाद सबसे हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं, इससे आपकी ड्राई स्किन को और ज्यादा नमी मिलेगी।
  • अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको फाउंडेशन लगाने से पहले जेल प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। ड्राई स्किन की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही होती है कि वो सभी मेकअप को सोख लेता है इसलिए काफी भी सीधे फाउंडेशन अप्लाई ना करें।
  • ड्राई स्किन के हमेशा ऑयल बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन में फाउंडेशन लगाने के बाद भी मॉइश्चर बना रहता है।
  • फाउंडेशन के बाद आपको कॉम्पैक्ट लगाना चाहिए जिससे फाउंडेशन आपके चेहरे पर पूरी तरह से सेट हो जाएगा।

कॉम्बिनेशन स्किन के लिए चुने ऐसा फाउंडेशन- 

foundation according your skin

अगर आपकी स्किन का कॉम्बिनेशन मिक्स्ड है तो सबसे ज्यादा कन्फ्यूजन इस बात की होती है कि क्या अप्लाई किया जाए। ऐसे में अपनी डिफरेंट स्किन टाइप को देखते हुए आपको वॉटर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो न ज्यादा ऑयली हो और न ज्यादा ड्राई होते हों। इसलिए आपको मैट फिनिश फाउंडेशन से बचना चाहिए, वहीं ऐसे फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें ऑयल बेहद कम हो।

Recommended Video

कॉम्बिनेशन स्किन फाउंडेशन टिप्स- 

  • अगर आपकी स्किन ऑयली और ड्राई का कॉम्बिनेशन है, तो सबसे पहले आपको क्लींजिंग पर ध्यान देना चाहिए। जब भी मेकअप अप्लाई करें उससे पहले एक बार अपनी स्किन को अच्छे से एक्सफॉलिएट करें, जिससे आपकी स्किन से डर्ट और डेड सेल्स आसानी से निकल जाएं।
  • एक्सफोलिएशन के बाद अपनी स्किन पर एक लाइट क्रीमी या जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। यह आपकी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेट करता है।
  • मॉइश्चराइजर के बाद अपने चेहरे पर प्राइमर लगाएं, यह आपकी स्किन को एक बेहर मैट फिनिश देता है।
  • प्राइमर लगाने के बाद ही अपने फेस पर फाउंडेशन लगाएं। ध्यान दें कि आपकी स्किन ना ही ज्यादा ऑयली है ना ही ज्यादा ड्राई, ऐसे में ऑयल बेस्ड फाउंडेशन की जगह पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

तो ये थीं कुछ टिप्स जिन्हें आप फाउंडेशन लगाते वक्त फॉलो कर सकती हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit - freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।