• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्दन की स्किन की केयर के लिए चुन रही हैं क्रीम, तो इन टिप्स पर अवश्य दें ध्यान

अगर आप अपने लिए नेक क्रीम खरीदने का मन बना रही हैं तो इन छोटी-छोटी बातों का आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Jul 2022, 15:57 ISTUpdated -02 Jul 2022, 15:57 IST
Next
Article
neck skin cream

जब स्किन की केयर की बात होती है तो इसमें सिर्फ फेस का ही नाम नहीं लिया जाता है, बल्कि शरीर के हर अंग पर ध्यान देना आवश्यक होता है। इन्हीं अंगों में से एक है गर्दन, जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। शायद यही कारण है कि शरीर के इस हिस्से पर बढ़ती उम्र के साइन्स सबसे पहले नजर आते हैं। गर्दन की स्किन शरीर के अन्य अंगों की अपेक्षा काफी थिन होती है और इसलिए इसे अतिरिक्त केयर ही जरूरत होती है। 

गर्दन की स्किन की केयरिंग के लिए आजकल मार्केट में कई तरह की नेक क्रीम अवेलेबल हैं। लेकिन अलग-अलग ब्रांड्स की इन क्रीम्स के बारे में बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप अपनी उम्र व स्किन की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सही क्रीम का चयन करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको नेक क्रीम खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए- 

इंग्रीडिएंट्स पर दें ध्यान

cream for neck neauty

जब भी आप अपनी गर्दन की केयर करने के लिए क्रीम खरीद रही हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले उसके इंग्रीडिएंट्स पर ध्यान देना चाहिए। आपको एक ऐसी नेक क्रीम ढूंढनी होगी जिसमें सभी आवश्यक तत्व हों और जो आपकी गर्दन पर बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ सकें।

उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने के लिए आपको एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त नेक क्रीम को चुनना चाहिए। अन्य अवयवों में विटामिन सी, रेटिनॉल, ग्रीन टी, हाइलूरोनिक एसिड और विटामिन ई आदि को सलेक्ट किया जा सकता है। साथ ही आपको ऐसे तत्वों की भी जांच करनी चाहिए, जिनके परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पर एलर्जी होने की प्रतिक्रिया हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें- Skin Care: ये हैं बेस्ट एंटी-एजिंग क्रीम्स, उम्र से कई साल जवां दिखाने का करती हैं दावा

टेक्सचर पर भी दें ध्यान

texture

नेक क्रीम को खरीदने से पहले उसके टेक्सचर पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना आवश्यक है। मसलन, जिन क्रीमों की बनावट मोटी होती है, वह लंबे समय तक स्किन पर रहकर अपना काम करती हैं। इसका मतलब है कि आपको इसे दिन में कई बार अपनी गर्दन पर नहीं लगाना होगा। इस तरह की नेक क्रीम को रातभर लगाया जा सकता है। वहीं, अगर नेक क्रीम का टेक्सचर हल्का लाइट व मिल्की है तो इसका अर्थ है कि उसे आपको बार-बार अप्लाई करने की जरूरत हो सकती है।

एप्लीकेशन की जरूरतों पर दें ध्यान

cream application

आज के समय में मार्केट में कई तरह की नेक क्रीम अवेलेबल है, जिन्हें लगाने का तरीका काफी अलग होता है। कुछ क्रीमों को एक ही दिन में कई बार लगाने की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ क्रीम्स केवल एक बार में ही अपना प्रभाव दिखाती है। इसलिए, गर्दन की क्रीम सलेक्ट करने से पहले आपको अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए। मसलन, आप नेक क्रीम को कई बार इस्तेमाल कर सकती हैं या बिजी लाइफस्टाइल के कारण आपको समय नहीं मिलता है।  

नेक क्रीम टाइप पर भी दें ध्यान

types of neck cream

चूंकि आजकल मार्केट में कई तरह की नेक क्रीम अवेलेबल हैं, इसलिए किसी भी नेक क्रीम को सलेक्ट करने से पहले आपको अपनी स्किन की जरूरतों पर ध्यान देना चाहिए और उसी के अनुसार सही टाइप की नेक क्रीम को सलेक्ट करना चाहिए।

मसलन, ऐसी कुछ नेक क्रीम हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करती हैं और इसलिए यंगर महिलाओं के लिए इसे अच्छा माना जाता है। वहीं, कुछ एंटी-एजिंग क्रीम भी अवेलेबल हैं जो मौजूदा उम्र बढ़ने के लक्षणों से निपटती हैं। इस तरह की नेक क्रीम आपकी स्किन को अधिक फर्म दिखाने, कोलेजन बूस्ट करने, एज स्पॉट्स को क्लीयर करने और स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- एंटी-ऑक्सीडेंट रिच स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से मिलते हैं यह लाभ

तो अब जब भी आप नेक क्रीम खरीदें, तो इन छोटे-छोटे टिप्स का ध्यान जरूर रखें और अपने लिए एक बेस्ट क्रीम का चयन करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।