दादी-नानी अक्सर बालों को ख़ूबसूरत बनाने के लिए नैचुरल चीज़ों को लगाने की सलाह देती थीं। हालांकि समय के साथ हमने ना सिर्फ़ कैमिकल को बल्कि मशीनों को भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। बालों को स्ट्रेट करने के लिए स्ट्रेटनर या फिर इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं। शुरुआत में यह आपका लुक बदल देता है, लेकिन धीरे-धीरे बालों को डैमेज कर देता है। नतीजा आपके बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं। 

इसलिए एक्सपर्ट स्ट्रेटनर या फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों के नियमित इस्तेमाल से बाल जल्दी ख़राब हो जाते हैं। एक बार डैमेज होने पर बाल बीच से टूटने लगते हैं, यह देखने में ना सिर्फ़ ख़राब लगते हैं बल्कि इसकी वजह से बालों से पोषण भी चला जाता है। बालों की खोई हुई ख़ूबसूरती को वापस लाने के लिए हम बताएंगे पांच ऐसे तरीक़े, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं।

हर तीन दिन में करें ऑयलिंग

oiling process

कई बार हम हफ़्ते में एक बार ऑयलिंग करते हैं, लेकिन बाल जब आपके बाल डैमेज हो जाएं तो इसे पोषण देने के लिए हर तीन दिन में ऑयलिंग करें। आप चाहें तो हेयर वॉश करने से दो घंटे पहले भी बालों में अच्छी तरह ऑयलिंग कर सकती हैं, और इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर अपनी पसंद के शैम्पू से वॉश करें और कंडीशनर अप्लाई करें। ऑयलिंग के लिए इन तेलों का कर सकती हैं इस्तेमाल-

सामग्री

  • जैतून का तेल- 2 चम्मच
  • नारियल तेल- 2 चम्मच
  • कैस्टर ऑयल- 1 चम्मच
  • फ़िश ऑयल- 1 चम्मच

विधि

  • अब इन सभी तेलों को अच्छी तरह मिक्स करें और अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें।
  • आप चाहें तो हल्का तेल बालों पर भी अप्लाई कर सकती हैं। तेल लगाने के बाद ढीली चोटी बना लें और दो घंटे बाद वॉश कर लें।

बालों को दें स्टीम

steam hair

डैमेज होने पर ही नहीं बल्कि हेल्दी रखने के लिए भी बालों को स्टीम दें। अगर आपके पास स्टीमर है तो बेस्ट है, अगर नहीं है तो टॉवेल को गर्म पानी में डाल दें और उसे निचोड़कर बालों में लपेट दें। हेयर ऑयलिंग करने के बाद और नहाने से पहले दो से तीन बार ऐसा ज़रूर करें। वहीं जब आप स्टीमर की मदद से स्टीम लें रही हैं तो उचित तापमान रखें। स्टीम लेने से पहले या बाद में प्लास्टिक की कैप से सिर को कवर न करें। 

इसे भी पढ़ें: Bharti Taneja Tip: सेल्‍युलाइट से छुटकारा पाने की आसान ब्‍यूटी ट्रिक

हफ़्ते में एक बार लगाएं हेयर पैक

hair pack damage

हेयर टाइप के अनुसार हेयर पैक सेलेक्ट करें, लेकिन स्कैल्प ऑयली रहता है तो केला, मेथी, और दही से बना हेयर पैक ट्राई किया जा सकता है। यह डैमेज बालों को सॉफ़्ट और शाइनी बनाते हैं, इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पोषण भी मिलता है।

सामग्री

  • मेथी-2 चम्मच 
  • दही- 4 चम्मच
  • केला- हाफ़ 

विधि

  • मेथी का पेस्ट बनाने के लिए रात में इसे पानी में सोक होने केो लिए छोड़ दें। अब अगली सुबह पानी निकाल दें।
  • मिक्सर में मेथी, दही, और केला मिक्स कर फाइन पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर हर जगह अप्लाई करें। एक से डेढ़ घंटे बाद हेयर वॉश कर लें।
  • यह हेयर पैक नियमित लगाने से बाल मज़बूत और सिल्की हो जाएंगे।

Recommended Video

बालों को धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल

steam your hair

डैमेज बालों से छुटकारा पाने के लिए जितना हो सके कैमिकल प्रोडक्ट्स से दूर रहें। वहीं बालों को हेल्दी रखने के लिए हफ़्ते में दो बार हेयर वॉश करने की सलाह दी जाती है। भले ही आप हफ़्ते में एक बार शैम्पू का इस्तेमाल करें, लेकिन उसे तीन दिन बाद जब आप दोबारा धोएं तो इसके लिए किचन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बेसन का उपयोग कर सकती हैं। दो चम्मच बेसन में दो चम्मच नींबू का रस और थोड़ा पानी मिक्स करें। अब इससे थिक पेस्ट तैयार करें और बालों के स्लैक्प को मसाज करें। यह स्क्रब की तरह काम करेगा। बचे बेसन को चाहें तो बालों पर भी अप्लाई कर सकती हैं। 20 मिनट बाद बालों को रिंस कर लें।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: मास्क की वजह से चेहरे पर होने वाली एक्ने से ऐसे पाएं छुटकारा

रोज़ाना पिएं आंवले का जूस

amla juice

हेल्दी त्वचा ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी आंवले का जूस काफ़ी फ़ायदेमंद है। आप चाहें तो एक बार में आंवले का रस निकाल सकती हैं, और रोज़ाना एक ग्लास पानी में आवंले का रस और थोड़ा सा नमक मिलाकर पी सकती हैं। यह आपके डैमेज और टूटते बालों को ना सिर्फ़ हेल्दी बनाएगा बल्कि अन्य समस्याओं को भी दूर करेगा।

 

अगर आपके बाल भी स्ट्रटेनिंग के बाद डैमेज हो गए हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी लाइफ हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।