सर्दियों के मौसम में कंबल से न तो बाहर निकला जाता है और न ही पानी से   संबंधित कोई काम करने का मन करता है। खासतौर पर कई बार तो नहाने तक का मन नहीं होता है। लेकिन बिना नहाए काम भी नहीं चल सकता क्योंकि मौसम कोई भी हो शरीर की रोज साफ करना बेहद जरूरी होता है, नहीं तो त्वचा से जुड़े रोग होने लग जाते हैं।  

ऐसे में कई बार मन में खुद को ड्राई क्लीन करने का ख्याल आता है। यदि आप भी ठंड के मौसम में कभी-कभी नहाने से बचना चाहती हैं और खुद को ड्राई क्लीन करने की सोचती हैं, तो आज हम आपको कुछ सरल उपाय बताएंगे जो बॉडी ड्राई क्लीनिंग में बहुत मददगार साबित होंगे। 

इस बारे में हमारी बातचीत ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई है। पूनम जी बताती हैं, 'सर्दियों में कई बार आलस के चलते लोग नहाने से बचते हैं। ऐसे में अगर आप बॉडी वॉश और पानी का इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपको खुद को ड्राई क्लीन जरूर करना चाहिए और इसके लिए आप बहुत ही आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो कर सकी हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: Expert tips: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए नहाते वक्त फॉलो करें ये रूटीन

how  to  bath  without  getting  wet  in  winter

एप्‍पल साइडर विनेगर का करें इस्तेमाल 

अगर आप ठंड में पानी से नहीं नहाना चाहती हैं, तो आप एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करके अपने शरीर को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी- 

सामग्री 

  • 3 बड़े चम्मच एप्‍पल साइडर विनेगर 
  • 5 बड़े चम्‍मच गुलाबजल 
  • 5 ड्रॉप्स रोजमैरी एसेंशियल ऑयल
  • 2 कॉटन पैड 

विधि 

  • एक बाउल में आपको एप्‍पल साइडर विनेगर, गुलाबजल और रोजमैरी एसेंशियल ऑयल को मिक्स कर लेना है। 
  • फिर इस मिश्रण में आपको कॉटन पैड्स को डिप करना है और पूरे शरीर को इससे क्लीन करना है। 
  • आपको बता दें कि इससे आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाएगी और त्वचा में चमक भी आ जाएगी। 

नोट- सिरके की महक कुछ ही देर में आपके शरीर से उड़ जाएगी और आप पहले से ज्यादा रिफ्रेशिंग महसूस करेंगी।

इसे जरूर पढ़ें: शरीर के ये 5 अंग जरूर साफ रखें, होगा कई बीमारियों से बचाव

bath  without  getting  wet

बेबी वाइप्स का करें प्रयोग 

बाजार में आपको कई वेराइटी में बेबी वेट वाइप्‍स मिल जाएंगी। आप 2 से 3 वेट वाइप्स की मदद से अपने पूरे शरीर को अच्छी तरह से पोछ कर साफ कर सकती हैं। इससे भी आप फ्रेश महसूस करेंगी। इस बात का ध्यान रखें कि वेट वाइप्स से शरीर को पोछने के बाद बॉडी लोशन का इस्तेमाल जरूर करें। 

ड्राई शैंपू स्प्रे करें यूज 

बाजार में आपको बालों के लिए ड्राई शैंपू स्प्रे मिल जाएगा। बालों के साथ-साथ आप ड्राई शैंपू स्प्रे का इस्तेमाल शरीर पर भी कर सकती हैं। इससे आपकी बॉडी क्‍लीन हो जाएगी और आपको रिफ्रेशिंग महसूस होगा। ड्राई शैंपू स्प्रे का इस्तेमाल कर रही हैं, तो इसे अच्छी तरह से क्लीन भी कर लें। इसे इस्तेमाल करने से पहले स्किन पैच टेस्ट जरूर कर लें क्‍योंकि हो सकता है कि आपकी स्किन पर यह सूट न करें और आपको इचिंग की समस्या या फिर रैशेज हो जाएं।

how  to  take  bath  without  water

लें जेल बाथ  

ड्राई बाथ लेने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। एलोवेरा जेल में आप गुलाबजल भी मिक्‍स कर सकती हैं। एलोवेरा जेल बॉडी में लगाने से त्वचा क्लीन भी हो जाएगी और उसकी ड्राईनेस भी कम हो जाएगी।

Recommended Video

  

नोट- किसी भी तरह के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल डायरेक्ट त्वचा पर न करें। आप पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल के बारे में समझे और फिर उसके द्वारा दी गई सलाह पर ही एसेंशियल ऑयल का यूज करें। 


यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से। 

 Image Credit: Freepik, Shutterstock