हम सभी के लिप्स शेप अलग-अलग होते हैं। इसलिए कई बार हमें अपने लिप्स की शेप पसंद नहीं होती है। लेकिन आप लिपस्टिक की मदद से अपने लिप्स की शेप बदल सकती हैं। सही तरीके से लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से आप आसानी से अपने लिप्स को मनचाहा शेप दे सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने लिप्स के अनुसार कैसे लिपस्टिक लगानी चाहिए।

टॉप-हैवी लिप्स 

how to apply lipstick on top heavy lips

अगर आपका टॉप लिप हैवी तो आपको अपने पूरे लिप्स को लाइन करना चाहिए। लेकिन अपने बॉटम लाइन पर थोड़ा अधिक जोर दें। अपने बॉटम लिप्स पर ब्राइट लिपस्टिक का शेड लगाएं और टॉप लिप के लिए इसी कलर का डार्कर शेड चुनें। सेंटर और लोअर लिप पर व्हाइट या न्यूड आइशैडो का एक डैब लगाएं। इससे आपके दोनों लिप्स बराबर दिखेंगे।

बॉटम हैवी लिप्स 

जिन लड़कियों के बॉटम लिप्स हैवी होते हैं वह दो तरीकों से लिपस्टिक लगा सकती हैं। इसके साथ ही यह आप पर निर्भर करता है कि आपको अपने लिप्स की शेप कैसी चाहिए। अगर आप फुलर लिप्स चाहती हैं तो अपने अपर लिप्स के किनारों के बाहर लिप लाइनर लगाएं और फिर ग्लॉस लिपस्टिक का उपयोग करें। इसके अलावा जो लड़कियां नैरो पाउट पसंद करती हैं उन्हें अपने निचले होंठों के किनारे के अंदर लिप लाइनर लगाना चाहिए और डार्क कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए । इस तरह से लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ और भी खूबसूरत लगेंगे।

थिन लिप्स

how to apply lipstick on thin lips

अगर आपके थिन लिप्स हैं तो इसके लिए आपको अपनी लिप लाइन से करीब 5 मिमी ऊपर और नीचे आउट लाइन बनानी चाहिए। आपको लिप्स की आउट लाइन को राउंड शेप देनी चाहिए। आउट लाइन बनाने के बाद अपने नीचे वाले लिप में डार्क शेड की लिपस्टिक लगाएं और ऊपर वाले लिप पर लाइट शेड की लिपस्टिक लगाएं। इसके बाद लिप ब्रश की मदद से दोनों लिप्स को रब कर लें। इससे आपके लिप्स मोटे दिखेंगे। 

अनइवन लिप्स

how to apply lipstick on uneven lips

अगर आपके लिप्स अनइवन हैं तो वी शेप बनाते हुए लिप लाइनर के छोटे स्ट्रोक्स  को होंठों के किनारों पर लगाएं। अब इस तरह से दोबारा अपर लिप्स के दूसरी तरफ वाली लाइन को नेचुरल लिप लाइन के बाहर लगाएं। जब आप इसे अपर लिप्स पर लगा लेती हैं तो बॉटम लिप्स के बाएं कोने से लिप लाइनर लगाएं और फिर नेचुरल लिप के अंदर और बाहर की ओर बढ़ें और दाएं तरफ भी ऐसा ही करें।

इसके अलावा अनइवन लिप्स के लिए दो अलग-अलग टोन की लिपस्टिक लगाएं। लिप्स को पॉप अप करने के लिए थिन साइट पर लाइट और दूसरी साइड पर डार्क टोन लगाएं। फिर इसे अच्छे से ब्लेंड कर लें। ऐसा करने से आपके लिप्स अनइवन नहीं लगेंगे। 

इसे भी पढ़ें: ब्रांडेड लिपस्टिक में भी नहीं मिलता परफेक्ट लुक, कुछ इस तरह चुनें एक परफेक्ट लिपस्टिक

Recommended Video


ओवरलार्ज लिप्स

how to apply lipstick on over large lips

ओवरलार्ज लिप्स हमारे चेहरे पर हावी हो जाते हैं। जिन लड़कियों के ओवरलार्ज लिप्स होते हैं उन्हें हमेशा सॉफ्टर लिप कलर्स के साथ रिच मैट वाली लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन शेड्स की लिपस्टिक से आपके लिप्स सॉफ्ट और समान दिखेंगे। अगर आप चाहती हैं कि सबकी नजर आपके ओवरलार्ज लिप्स पर न जाएं तो इसके लिए आपको अपने नेचुरल लिप्स के अदंर लिप लाइनर का इस्तेमाल करना चाहिए और आपको न्यूड लिपस्टिक शेड की ही लिपस्टिक लगानी चाहिए। 

फ्लैट लिप्स 

how to apply lipstick on flat lips

फ्लैट शेप वाले लिप्स में कम कर्व होते हैं, जिसका मतलब है कि उनके लिप्स के टॉप पर बो शेप नहीं होती है। अपने लिप्स पर कर्व बनाने के लिए पूरे लिप्स पर लिप लाइनर लगाएं और लिप्स की एम शेप पर अधिक ध्यान दें। फ्लैट लिप्स पर किसी भी तरह का कोई डायमेंशन नहीं होता है , इसलिए डार्क कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि डार्क कलर्स से आपके लिप्स और छोटे दिखेंगे।

फ्लैट लिप्स के लिए आपको सॉफ्ट और लाइट लिप कलर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। फ्लैट लिप्स को मोटा दिखाने के लिए आपको पूरे लिप्स पर लिपस्टिक लगानी चाहिए और इसके बाद लिप्स के बीच में शिमरी हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: जानें हमें अपने चेहरे पर हाइलाइटर का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • किसी भी तरह के लिप शेप को बनाने के बाद आपको फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • इससे आप अपनी नेचुरल या अननेचुरल लिप लाइन को छिपा पाएंगी। 
  • अगर आप चाहती हैं कि लोगों का ध्यान आपके होंठों पर न जाए तो अपने आंखों और गाल पर मेकअप मेकअप का सही तरीके से इस्तेमाल करें। 
  • आप लिप लाइनर की मदद से अपने लिप्स को शेप दे सकती हैं। लेकिन हमेशा लिप लाइनर का कलर अपने होंठों के रंग के अनुसार ही चुनें।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com