चेहरे का सबसे खूबसूरत फीचर हमारी आंखें ही होती हैं। ऐसा कहते हैं कि हमारी आंखें 'विंडो ऑफ सोल' होती है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं क्योंकि इन पर तभी इतनी शायरी और कविताएं लिखी गई हैं। डो-आई से लेकर आलमंड आई पर कई खूबसूरत तुलनाएं इनकी की गई हैं। बड़ी आंखें किसी को भी जवां दिखाती हैं। छोटी-छोटी आंखों का भी अपना एक अलग ही आकर्षण होता है।

लेकिन मेकअप का इस्तेमाल, खासकर छोटी आंखों पर काजल लगाने के तरीके से बहुत फर्क पड़ सकता है। काजल को कुछ खास तरीकों से लगाने से, आपकी आंखें बड़ी दिख सकती हैं। लेकिन इससे पहले कि आप अपनी आंखों पर काजल लगाना शुरू करें, आपको कुछ और चीजें करने की आवश्यकता होती है।

आप काजल की मदद से अपनी आंखों को कैसे बड़ी दिखा सकते हैं यह जानने के लिए हमारे बताए गए इन टिप्स पर गौर फरमाइएगा। साथ ही काजल अप्लाई करने से पहले कुछ जरूरी फैक्टर पर भी ध्यान दीजिएगा।

आईब्रो की शेप भी आंखों को दिखाती है बड़ा और छोटा

eyebrow shape for kajal

हमारी आंखों के लुक को सेट करने में हमारी आईब्रो की शेप बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्हें हर समय ट्रिम और शेप में रखना जरूरी होता है। उस शेप का पता लगाएं जो आपके फेस के शेप और आपकी छोटी आंखों के साथ अच्छी तरह मेल खाती हो। मोटी, बोल्ड और खूबसूरत भौहें आंखों की तरफ ध्यान खींचती हैं। जैसा आईब्रो का नेचुरल शेप आपको एक मासूम लुक देगा, वहीं आर्क्ड आईब्रो आपको बड़ा और मैच्योर लुक देता है। 

डार्क सर्कल से भी दिखती हैं आंखें छोटी

कई महिलाएं इस बात पर ध्यान नहीं देती हैं, लेकिन पफीनेस और आंखों के नीचे काले घेरे आपकी आंखों को और भी छोटा बना सकते हैं। पर्याप्त नींद लें, स्वस्थ भोजन करें, अपने चेहरे को अक्सर ठंडे पानी से धोएं। फाउंडेशन से एक कदम हल्का कंसीलर लगाकर आंखों के आसपास के दाग-धब्बों को करेक्ट करें मगर इससे पहले प्राइमर का इस्तेमाल करें।

थिन टिप वाला काजल करें यूज

thin tip kajal

मोटी टिप वाला काजल का यूज करने से बचें। आप लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, मगर उससे मोटी लाइन न बनाएं। इससे आपकी आंखें और छोटी दिखेंगी। छोटी आंखों के लिए, थिन टिप या ब्रश के साथ काजल का उपयोग करने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे संकीर्ण रेखाएं देते हैं। काजल की मोटी रेखाएं आंखों को छोटा और गहरा बनाती हैं।

इसे भी पढ़ें :एक काजल पेंसिल से पाएं ढेर सारे लुक्स, जानें कुछ आसान हैक्स

ये तीन तरह के तरीके आएंगे काम

अपनी छोटी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आप तीन तरीके से आंखों पर काजल लगा सकती हैं। आप कितने अच्छे से ऐसे स्टाइल से काजल लगाती हैं, वो आप पर निर्भर करता है, जो स्टाइल आपको कंफर्टेबल लगे उसे ट्राई करें।

किटन स्टाइल से लगाएं काजल

kitten style kajal tips for bigger eyes

सबसे पहले अपनी अपर लैश लाइन पर काजल का एक स्ट्रोक लगाएं। यह आपके आंखों को डिफाइन करता है। स्ट्रोक भीतरी कोनों पर पतला और बाहरी कोने की ओर मोटा होना चाहिए। बाहरी कोने पर, काजल से एक छोटा और ऊपर की ओर फ्लिक करें। अपनी आंखों को चमकदार दिखाने के लिए इन लाइन्स को गहरा करें।

इसे भी पढ़ें :काजल लगाते समय यह गलतियां कर देंगी आपका पूरा लुक खराब

टाइट लाइन ट्राई करें

जब आप आंख को टाइट लाइन करते हैं, तो इसका मूल रूप से मतलब वॉटरलाइन पर ही लैशेज के बीच में काजल लगाना होता है। अगर आप लोअर लैश लाइन के नीचे काजल लगाती हैं या अपर और लोअर लैश लाइन को भरती हैं तो आपकी आंखें छोटी नजर आएंगी। अपनी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए टाइट लाइन बनाएं और ऐसा करते हुए काजल पेंसिल का ही इस्तेमाल करें।

Recommended Video

वी-शेप लाइनर ट्राई करें

kajal style to make eyes look bigger

इसे लगाना बहुत आसान है। आपको बस ऊपरी पलकों पर एक पतली रेखा लगानी है जो बाहरी कोने पर फैली हुई है और पलक से थोड़ी ही आगे जाती है। निचली लैश लाइन पर, लैश लाइन के सबसे बाहरी हिस्से पर काजल लगाएं और इसे ऊपरी लैश लाइन के विस्तारित हिस्से से जोड़ दें। आपकी आंखों को वाइडर लुक देते हुए, एक वी-शेप बनेगा।

आप भी इन टिप्स को आजमाकर जरूर देखें। अगर हमसे कोई टिप मिस हो गया है, तो कमेंट कर हमें बताएं। अगर यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ब्यूटी से जुड़े ऐसे कई टिप्स और ट्रिक्स जानने के लिए पढ़ें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik