तनाव आज के जीवन का एक हिस्सा बनता जा रहा है। चाहे पुरूष हो या महिला, बड़ा हो या बच्चा, हर कोई किसी ना किसी कारणवश तनाव में जीवन व्यतीत कर रहा है। कभी काम की अधिकता तो कभी काम खो जाने का डर, आपको तनावग्रस्त करता है। हालांकि यह तो हम सभी जानती हैं कि तनाव आपके मन-मस्तिष्क को प्रभावित करता है। जब आप किसी बात को लेकर स्ट्रेस में होती हैं तो ना कुछ खाने-पीने का मन करता है और ना ही किसी काम में दिल लगता है। लेकिन तनाव का असर सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। इसका व्यापक असर आपकी ब्यूटी और हेयर पर भी नजर आता है। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि स्ट्रेस के कारण आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। यह सच है कि तनाव आपके बालों की जड़ों को कमजोर बनाता है। लेकिन इसके अलावा भी स्ट्रेस के कारण आपके बालों को काफी नुकसान होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि तनाव आपके बालों को किस-किस तरह से प्रभावित करता है-

बालों का झड़ना

how stress affects your hair

आपको शायद पता ना हो लेकिन तनाव आपके बालों की जड़ों को कमजोर बना सकता है और इससे आपको हेयर फॉल की समस्या का सामना कना पड़ सकता है। दरअसल, जब आप तनाव में होती हैं तो इससे आपका शरीर आपके महत्वपूर्ण अंगों के बाकी हिस्सों की ओर थोड़ा सा काम करना शुरू कर देता है और इससे आपके बाल अनदेखे रह जाते हैं। जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें- रुसी और हेयरफॉल की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो इन नैचुरल चीजों से करें हेयर वॉश

डैंड्रफ

how stress affects your hair

तनाव को डैंड्रफ का सीधा कारण नहीं माना जाता, लेकिन यह उसे ट्रिगर कर सकता है। इस स्थिति में अक्सर हमें स्कैल्प में इचिंग होती है और अगर आपको पहले से डैंड्रफ की समस्या है तो इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है और यह आपके खोपड़ी में नेचुरली रूप से मौजूदा माइक्रोब्स को कमजोर बनाता है जिससे रूसी की समस्या होती है।

Recommended Video

समय से पहले बालों का सफेद होना

how stress affects your hair

बालों के सफेद होने में एजिंग और आनुवांशिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन इसके अलावा तनाव भी इसका एक मुख्य कारण बन सकता है। तनाव आपके बालों के सफेद होने की स्पीड को तेज कर सकता है। जिससे आपके बाल समय से पहले ही सफेद नजर आते हैं।

बालों व स्कैल्प का ऑयली होना

how stress affects your hair

हर बार जब आप तनावग्रस्त होती हैं, तो आपका शरीर एक हार्मोन रिलीज करता है जिसे कोर्टिसोल कहा जाता है। यह आपकी स्कैल्प में sebaceous glands को एक्टिवेट करता है। यह सभी अतिरिक्त सीबम रिलीज आपके बालों और खोपड़ी को बहुत चिकना बनाता है, जिससे आपके बाल व स्कैल्प ऑयली नजर आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 आसान टिप्स से लंबे समय तक बना रहेगा आपका हेयर कलर

बालों का बेहद धीमा बढ़ना

how stress affects your hair

तनाव आपके नेचुरल हेयर ग्रोथ साइकल को प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जब आप तनावग्रस्त होती हैं, तो आप कंफर्ट फूड खाना अधिक पसंद करती हैं, जिनका आमतौर पर बहुत कम पोषण मूल्य होता है। उनके पास सभी आवश्यक विटामिनों की कमी होती है जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, जिससे बाल विकास चक्र धीमा हो जाता है। 

 

अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि तनाव से आपको कितना नुकसान होता है। इसलिए जहां तक हो सके, स्ट्रेस से दूरी बनाए रखें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।