• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 25 Mar 2022, 12:12 IST

आपका खराब मूड स्किन पर डाल सकता है बुरा असर, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

भावनाओं का असर स्किन पर पड़ता हैं। न चाहते हुए भी हमारा मूड चेहरे पर साफ झलकने लगता है। इंसान के ये मूड स्किन को डैमेज करते हैं।   
author-profile
  • Shilpa
  • Editorial, 25 Mar 2022, 12:12 IST
Next
Article
how emotions can affect your skin

साइकोलॉजी का स्किन पर काफी असर पड़ता है। इसे हम ऐसे भी समझ सकते हैं बैड मूड इज लाइक बैड स्किन। अगर हम उदास हैं तो हमारे चेहरे पर उदासी साफ-साफ नजर आएगी चाहे हम कितना भी मेकअप से इसे छिपाने की कोशिश करें। त्वचा हमारे अंदरूनी शरीर का शीशा है। खराब मूड का असर केवल सेहत पर ही नहीं स्किन पर भी पड़ता है। गुस्सा, तनाव और दुखी होने से स्किन डल हो जाती है। ऐसा हम नहीं एक्सपर्ट कह रहें हैं। 

हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज से इस विषय पर बात की है। उन्होंने बताया है कि हमारे इमोशन का असर स्किन पर पड़ता है। इंसान परेशान और दुखी होता है तो उससे स्किन डल और बेजान हो जाती है। खराब मूड हमारे चेहरे का नूर छिन लेते हैं। अधिक तनाव लेने से स्किन संवेदनशील हो जाती है साथ ही उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां हो जाती है। आइए जानते हैं कौन-कौन से मूड स्किन को डैमेज करते हैं। 

तनाव लेने से त्वचा पर क्या असर पड़ता है

emotions effects on skin By expert ()

टेंशन लेने से न केवल सेहत बल्कि त्वचा पर भी इसका असर पड़ता है। अधिक तनाव लेने की वजह से स्किन डल, बेजान नजर आती है। इसके अलावा स्किन अधिक ड्राई या फिर अधिक ऑयली हो जाती है जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल और झुर्रियां हो जाती है। हालांकि इन स्किन प्रॉब्लम को हम कंट्रोल कर सकते हैं। तनाव से स्किन पर होने वाले नुकसान से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। रोजाना की आदतों में इन छोटे बदलावों से आपको स्किन संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। 

तनाव कैसे करें कम 

हेल्दी डाइट

तनाव को कम करने के लिए अपनी डाइट में फलों को शामिल करें। इससे तनाव भी कम होगा साथ ही स्किन भी ग्लो करेगी। 

एक्सरसाइज

लाइफ से स्ट्रेस और एंग्जायटी को कम करने के लिए रोजाना कम से कम 15 मिनट एक्सरसाइज करें। 

मॉइश्चराइजर

त्वचा की देखभाल के लिए स्किन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इससे स्किन की नमी बनी रहती है। 

पानी

त्वचा की देखभाल के लिए पानी का अधिक सेवन करें, इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है। 

प्रोटीन डाइट 

त्वचा की देखभाल के लिए प्रोटीन डाइट लेना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ेंः यंग और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए हर संडे फॉलो करें ये 6 स्‍टेप्‍स स्किन केयर रूल

 

दुखी होने से स्किन पर होता है नुकसान

how emotions can affect your skin ()

उदास रहने से स्किन ड्राई और डल हो जाती है। दुखी होने से स्किन एलर्जी और इरिटेशन की समस्या हो जाती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए पानी का सेवन करें। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है जिससे त्वचा अंदर से स्वस्थ रहती है। पानी के अलावा आप नारियल पानी का भी सेवन कर सकती हैं। नारियल पानी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

गुस्सा करने से त्वचा पर क्या असर होता है? 

जो लोग जल्दी गुस्सा हो जाते हैं तो उनके चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है। गुस्सा करने की वजह से चेहरे की मांसपेशियों में तनाव आ जाता है जिससे माथे पर लाइन बन जाती है। ये लाइन आपके लुक को खराब कर देती है। डॉ. दीपाली भारद्वाज कहती हैं कि गुस्सा करने से शरीर में हार्मोन रिलीज होते हैं जिससे कोलेजन बनना रुक जाता है जिसकी वजह से माथे और चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है। गुस्सा कंट्रोल करने के लिए रोजाना वर्कआउट करें। नींद पूरी लें कई बार नींद कमी से भी गुस्सा आता है। 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें 

डॉ. दीपाली भारद्वाज बताती हैं, त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन बहुत ही जरूरी होता है। आप घर से बाहर जाएं या फिर घर में भी रहते हैं तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। डॉ. दीपाली ने बताया है कि घर में यूवीए और यूवीबी रेज होती हैं। 

इसे जरूर पढ़ेंः Beauty Tips In Hindi: रात और दिन में इस तरह करें त्‍वचा की देखभाल

नाइट केयर में मॉइश्चराइजर को करें शामिल 

skin care tips

एक्सपर्ट का कहना है कि रात को सोने से पहले चेहरे को साफ करके मॉइश्चराइजर का जरूर उपयोग करें। स्किन की देखभाल के लिए स्किन की नमी का होना बहुत आवश्यक है। स्किन की नमी के लिए मॉइश्चराइजर क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करें। रात को त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है। 

Recommended Video

एक्सरसाइज 

त्वचा की देखभाल के लिए अपनी लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल करें। वर्कआउट करने से शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स रिलीज होते है जिसका न केवल सेहत बल्कि त्वचा पर भी असर पड़ता है। रोजाना कम से कम 15 मिनट जरूर वर्कआउट करें। 

इंसान दुखी या परेशान होता है, तो उसकी स्किन डल होती है। चेहरे पर कितना भी मेकअप कर लें त्वचा पर चमक नहीं रहती है। हमारे मूड का असर स्किन पर आ ही जाता है। त्वचा की देखभाल के लिए खुद को हाइड्रेट करें, हेल्दी डाइट लें और खुलकर हंसे। हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर जरूर करें और स्किनकेयर संबंधी आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image credit: freepik images

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।