क्लिनिंग, मॉइश्चराइजिंग और सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना अच्छे स्किन केयर रूटीन के जरूरी हैं। यदि आप पहले से ही इन बुनियादी बातों को समझ चुकी हैं और लेवल बढ़ाने के लिए तैयार हैं, तो आपको कुछ बेहतरीन ब्‍यूटी टूल्‍स को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए। 

जी हां, स्किन केयर रूटीन को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद के लिए टूल्‍स का इस्‍तेमाल जरूरी होता है। अक्सर सहायक उपकरण कहे जाने वाले, ये ब्‍यूटी टूल्‍स शानदार रिजल्‍ट दे सकते हैं। लेकिन महंगे होने के कारण हर महिला इनके इस्‍तेमाल से बचती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए 3 ऐसे टूल्‍स लेकर जो आपके घर में ही मौजूद हैं।  

यह वास्तव में आपको लंबे समय में पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं और आपकी दिनचर्या को थोड़ा आसान भी बना सकते हैं। आइए इनके बारे में विस्‍तार से जानें।

चम्‍मच

spoon for beauty

एक सस्ती घरेलू वस्तु जो हर किसी के पास है वह चम्मच है। क्या आप जानती हैं कि आप एक चम्मच का इस्‍तेमाल कई ब्‍यूटी से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकती हैं।

नींद की कमी, या बहुत देर तक लैपटॉप के सामने रहने और उठने के कारण आप आंखों में होने वाली पफीनेस से परेशान हो सकती हैं लेकिन एक ठंडी चम्मच की मदद से आप पफीनेस से छुटकारा पा सकती हैं। 

आप चम्मच से भी अपने पूरे चेहरे की मालिश कर सकती हैं। यह वास्तव में अच्छा है जब आपको लगता है कि आपका चेहरा बहुत अधिक फूला हुआ है। चम्‍मच को फ्रिज में रखे और इससे अपने चेहरे की मसाज करें। यह चेहरे पर ब्‍लड सर्कुलेशन में भी मदद करती है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। महंगे गुहा शॉ की जगह आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

परफेक्ट विंग्ड आईलाइनर को ट्रेस करने के लिए आप चम्मच के किनारे का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सबसे आसान ब्यूटी हैक्स में से एक है जिसे आप चम्मच से आजमा सकती हैं। चम्मच का हल्का सा कर्व उस परफेक्ट विंग को आसानी से ट्रेस करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:चम्मच से जुड़े इन ब्यूटी हैक्स के बारे में नहीं जानती होंगी आप

टूथब्रश

toothbrush for beauty

टूथब्रश का इस्‍तेमाल आप ब्यूटी टिप्स और ट्रिक्स में मदद के लिए कर सकती हैं। ड्राई लिप्‍स की समस्‍या में यह बहुत मददगार होता है। लिप बाम और ब्रश लगाकर अपने होंठों को एक्सफोलिएट करने से आपको डेड स्किन को हटाने में मदद मिलेगी।

अपने क्यूटिकल्स पर थोड़ा सा तेल लगाकर और एक मिनट के लिए भीगने दें, फिर ब्रश करने से उन्हें एक्सफोलिएट करने और किसी भी डेड क्यूटिकल को हटाने में मदद मिलती है।

टूथब्रश बालों की वॉल्यूम बढ़ाने में भी मदद करता है। बालों को ऊपर उठाने और टूथब्रश को सीधे अपने स्कैल्प के बेस पर इस्तेमाल करने से आपके बालों में टेक्सचर और वॉल्यूम जोड़ने में मदद मिलती है। 

हो सकता है कि आपके पास नेल ब्रश न हो, लेकिन संभावना है कि आपके पास एक एक्‍स्‍ट्रा टूथब्रश हो। अपने नाखूनों के नीचे से गंदगी को सेकंडों में बाहर निकालने के लिए ब्रिसल्स का इस्‍तेमाल करें।

अगर आप अपने बालों में कुछ हाइलाइट्स जोड़ना चाह रही हैं, तो टूथब्रश आपके काम आएगा। हेयर कलर में ब्रिसल्स डुबोएं और इसे बालों पर लगाएं।

Recommended Video

किचन स्‍पंज

kitchen sponge

बहुत सारे कॉटन बॉल्स का इस्‍तेमाल करने की बजाय, एक स्पंज को मेसन जार में भर दें और इसे एक आसान DIY नेल पॉलिश रिमूवर बनाने के लिए एसीटोन में भिगो दें। इस्‍तेमाल में न होने पर इसे एक जार में सील करके रखें और जब यह बहुत गंदा हो जाए, तो स्पंज को बदल दें और नेल पॉलिश रिमूवर डालें। 

अपने पैर की उंगलियों के बीच कटे हुए स्पंज के टुकड़े रखें ताकि आप अपने पैर के नाखूनों को पेंट करते समय नेल पॉलिश को स्मज न करें। यह सैलून टो सेपरेटर की तरह है, लेकिन सस्ता है।

कपड़ों पर स्पंज को रगड़ने से यह किसी भी अनचाहे लिंट को हटा देगा। बस अपनी उंगलियों की मदद से इसे हटा दें।

इसे जरूर पढ़ें:किचन स्पॉन्ज को ना समझें मामूली, कई तरीकों से आता है काम

यूं तो किचन स्‍पंज का इस्‍तेमाल पेडीक्‍योर में नहीं होता है। लेकिन एक बार जब आप इसे इस्‍तेमाल करेंगी, तो आप कभी भी स्पंज के बिना पेडीक्योर नहीं करेंगी।

यह स्पंज न केवल पैर की उंगलियों के बीच मोड़ने के लिए पर्याप्त लचीला होता है, जब आप अपनी पॉलिश लगाते हैं तो उन्हें सही दूरी पर रखते हैं, बल्कि यह वास्तव में आरामदायक भी होता है और आपके पैरों से गंदगी को साफ करने में मदद करता है। 

इस तरह से आप महंगे टूल्‍स की जगह इन 3 चीजों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com