अभी गर्मियां पूरी तरह से शुरू भी नहीं हुई हैं, लेकिन फिर भी दोपहर के समय तेज धूप में बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया है। इतना ही नहीं, कुछ घरों में तो अभी से एसी चलना भी शुरू हो गया है। हर साल की तरह इस साल भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने वाली है और इसका अंदाजा अभी से लगाया जा सकता है।

चिलचिलाती धूप में लोग खुद को कूल-कूल रखने के लिए ना जाने क्या-क्या जतन करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। हो सकता है कि आपको भी तेज धूप व हीट के कारण गर्मी का मौसम अच्छा ना लगता हो, लेकिन अगर आप कुछ आसान हैक्स अपनाती हैं तो आप बेहद आसानी से तापमान बढ़ने पर भी खुद को कूल डाउन रख सकती हैं।

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही Weather Hacks के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मी के मौसम में यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं-

बनाएं कूलिंग मिस्ट

easy hot weather hacks cooling mist

अगर आपको अक्सर बाहर रहना पड़ता है तो गर्म हवाओं को झेलना यकीनन काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। बस आप पानी से भरी स्प्रे बोतल में पेपरमिंट एक्सट्रेक्ट (पुदीने के तेल से त्वचा को होंगे ये फायदे) की कुछ बूंदें मिलाएं। जब भी आप गर्म महसूस कर रही हों, तो इस मिस्ट का इस्तेमाल करें। पुदीना आपको अतिरिक्त ठंडा महसूस कराएगा क्योंकि पानी बेहद आसानी से इवेपोरेट हो जाता है।

तुरंत मिलेगी ठंडक

easy hot weather hacks instant relief

अगर आपकी तपती गर्मी से झटपट छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी कलाई को ठंडे पानी में डुबोएं। इस हैक के पीछे का आईडिया यह है कि आपकी कलाई की नसें आपकी त्वचा की सतह के बहुत करीब हैं, इसलिए ठंडा पानी आपके पूरे शरीर के तापमान को नीचे ले आएगा। जिसे आपको चिलचिलाती गर्मी से एकदम राहत मिलेगी। क्यों है ना यह अच्छा आईडिया।

इसे जरूर पढ़ें: तपती गर्मी में ठंडक का अहसास जगाएंगी किचन में रखी ये 6 चीजें

नहीं पड़ेगी एसी की जरूरत

easy hot weather hacks no ac

गर्मी के मौसम में खुद को ठंडा रखने के लिए अधिकतर घरों में एसी चलाया जाता है। यह एनवायरनमेंट के लिए तो नुकसानदायक है ही, साथ ही इससे बिजली का बिल भी काफी अधिक आता है। ऐसे में अगर आप बिना एसी चलाए उसकी जैसी ठंडी हवा का आनंद लेना चाहती हैं तो इस हैक को अपनाएं।

Recommended Video

इसके लिए आप एक गिलास बर्फ के पानी या एक बोतल जिसमें बर्फ जमी हो, को अपने फैन के ठीक सामने रखें। उसके बाद फैन ऑन करें। इसके बाद जब आप फैन ऑन करेंगी तो आपको ठंडी-ठंडी हवा मिलेगी और एसी की जरूरत महसूस नहीं होगी।

सनबर्न से मिलेगा छुटकारा

easy hot weather hacks sunburn protection

गर्मी के मौसम में सनबर्न होना एक आम समस्या है। आमतौर पर ऐसे में स्किन को ठंडक पहुंचाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक आईस क्यूब ट्रे में एलोवेरा जेल डालें और रातभर के लिए उसे फ्रिज में जमने दें।

इसे जरूर पढ़ें: अगर गर्मी में चेहरा हो जाता है डल तो ऐसे पाएं ग्लोइंग स्किन

अगली सुबह आप एलोवेरा आईस क्यूब को प्रभावित एरिया में अप्लाई करें। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

पैरों में नहीं आएगा पसीना

easy hot weather hacks sweatfree feet

समर्स में जब आप बाहर निकलती हैं तो सिर्फ शरीर पर ही पसीना नहीं आता, बल्कि आपको पैरों के तलवों में भी पसीना आने की समस्या होती है। इस एरिया में पसीना आने पर काफी अनकंफर्टेबल महसूस होता है।

साथ ही साथ पसीने के कारण पैरों व फुटवियर से स्मेल भी आती है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। बस आप अतिरिक्त पसीने को सोखने के लिए अपने जूते के नीचे पैंटी लाइनर्स या सेनेटरी पैड को रख सकती हैं। यह हैक आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यकीन मानिए यह आपके बेहद काम आने वाला है।

अब इन हैक्स को जानने के बाद आपके लिए समर्स में खुद को कूल-कूल रखना काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।