• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्लैकहेड्स के लिए घर पर बनी ये फेस स्क्रब्स है फायदेमंद

घरेलु नुस्खे हमेशा से ही सभी की पसंद रहे है। सभी महिलाएं केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह होममेड इंग्रेडिएंट्स पर भरोसा करती हैं। 
author-profile
  • Samridhi Breja
  • Editorial
Published -01 Aug 2022, 18:25 ISTUpdated -01 Aug 2022, 18:49 IST
Next
Article
face scrub

जैसे पिंपल्स और मुंहासें चेहरे की सुंदरता को खराब करते है। ठीक उसी तरह ब्लैकहेड्स भी चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते है। 

जब पोर्स में धुल व प्रदूषण के कारण गंदगी जमा हो जाती है तो वह ब्लैकहेड्स का रूप ले लेती है। ऐसे में ब्लैकहेड्स का सही तरीके से इलाज करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए महिलाएं न जानें कितने ही महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद लेती हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी स्क्रब्स बताने वाले हैं जो आप अपने घर में मौजूद चीजों से आसानी से बना सकती हैं। आइए जानते है उन फेस स्क्रब्स के बारे में।

 

दालचीनी और नींबू 

dalchini and lemon

स्किन के लिए दालचीनी एक कोलेजन बूस्टर का काम करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में सिनामाल्डिहाइड पाया जाता है। दालचीनी पोर्स का साइज कम करने में बेहद लाभदायक है। साथ ही नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व पोर्स को अंदर तक साफ करते है।  करीब आधे नींबू के रस के साथ एक चम्मच दालचीनी मिक्स करके हल्के हाथों से करीब 10 से 15 मिनट तक ब्लैकहेड्स पर मसाज करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धोलें। 

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर आलू का इस्तेमाल इन तरीकों से भी कर सकती हैं आप, मिलेगा बेदाग निखार

मसूर दाल और दूध

masoor dal and milk

जहां दूध स्किन को पोषण देता है वहीं दूसरी तरफ मसूर की दाल ब्लैकहेड्स को जड़ से हटाती है। यह स्क्रब सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बेहद लाभदायक साबित होती है। इस दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व स्किन के लिए बेहद असरदार है। यह स्क्रब बनाने के लिए दाल को कुछ घंटे पानी में भिगोने रख दें। कुछ देर बाद इसे  पीसकर इसमें दो चम्मच दूध मिलाकर कम से कम 15 मिनट तक फेस पर मसाज करें और ठंडे पानी से मुंह धो लें।

इसे भी पढ़ें : अगर आपकी है ड्राई स्किन तो घर पर बने इन स्क्रब का करें इस्तेमाल

चीनी और नारियल तेल

sugar and coconut oil

चीनी एक एक्सफ्लोइटिंग एजेंट है जो स्किन में मौजूद बंद पोर्स को अंदर से साफ करती है। इसके साथ-साथ चीनी स्किन के डेड सेल्स को भी जड़ से हटाती है। वहीं नारियल का तेल स्किन को सॉफ्ट बनाने में बेहद मददगार है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी तत्व मौजूद है जो स्किन की देखभाल करते है। एक चम्मच चीनी में करीब 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर फेस पर हल्के हाथों से मसाज करें और ठंडे पानी से धोलें। 

Recommended Video

नमक और नींबू 

salt and lemon

नींबू में मौजूद सिट्रिक ऐसिड स्किन की सभी तरह की परेशानी को जड़ से खत्म करता है और चेहरे को निखार देता है । साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन को टाइट करने में मदद करता है। इसकी स्क्रब बनाने लिए आधा चम्मच नमक में आधे नींबू का रस मिलाए और करीब 10 मिनट तक मसाज करें और ठंडे पानी से मुंह धोलें। ऐसा आप हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। 

 इन टिप्स को फॉलो करें और पाइए ब्लैकहेड्स से छुटकारा। साथ ही अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो शेयर करना न भूलें और जुड़े रहिए हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।