ब्‍यूटी
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial | 14 Jun 2018, 18:07 IST

इन 5 टिप्स को follow कर अपने बालों को बनाए डैंड्रफ फ्री

आजकल लोग बालों से जुड़ी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं जिसका कारण है गंदे बाल, बढ़ता प्रदूषण और unhealthy diet. 
dandruff main
  • Samridhi Breja
  • Her Zindagi Editorial | 14 Jun 2018, 18:07 IST

सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है लेकिन सही तरीके से बालों का ख्याल ना रखने के कारण बालों में dandruff हो जाते हैं जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। बालों के खराब होने का कुछ सबसे जरूरी कारण हैं बालों की सफाई ना रखना, बढ़ता प्रदूषण और unhealthy diet. दिक्कत तो तब अधिक हो जाती है जब डैंड्रफ के ज़्यादा बढ़ जाने से चेहरे, माथे, गर्दन और पीठ पर pimples हो जाते है। जबकि बालों की थोड़ी सी देखभाल करने से आप इन डेंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। ये 5 घरेलू टिप्स रामबाण हैं। 

1दही है बालों के लिए नेचुरल conditioner

dandruff dahi

दही को बाल धोनें के 20 मिनट पहले लगाने से बाल डैंड्रफ फ्री हो जाते है क्योंकि दही में विटामिन बी 5 और प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा होती है जो बालों के लिए लाभदायक होता है। अगर डैंड्रफ हटाने के साथ साथ बालों को सिल्की और shiny भी बनाना चाहते है तो दही में आप नींबू भी मिला सकते है।

Read More: बालों में है रुसी तो लगाएं ये तेल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बाल झड़ना बंद

2लहसुन से कीजिये बालों को डैंड्रफ मुक्त

dandruff garlic

डैंड्रफ एक फंगल इन्फेक्शन है जो की स्कैल्प पर फैल जाते है। लहसुन का इस्तेमाल फंगल इन्फेक्शन को दूर करने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें anti-fungal के फायदे होते है जो फंगस को नैचुरली फैलने से बचता है।  लहसुन को पीसकर पेस्ट बना ले। 5-7 मिनट तक मसाज करें और धोलें। ऐसा सप्ताह में 1 बार ज़रूर करें।

Read More: Sprouted garlic फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे

3सिरका भी है बालों के लिए फायदेमंद

dandruff vinegar

सिरका बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि सिरके में citric acid की मात्रा ज़्यादा होती है जो बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है। एक मग पानी में एक ढक्कन सिरका दाल कर 15 -20 मिनट तक लगाकर धोलें। सप्ताह में 2-3 बार मसाज करने से धीरे-धीरे बालों से डैंड्रफ हमेशा के लिए दूर हो जायेगा।

4सरसों के तेल की मसाज के फायदे

dandruff mustard oil

स्कैल्प में नमी की कमी होने के कारण बाल dry हो जाते है जिसके कारण डैंड्रफ पैदा हो जाता है। बालों में सरसों का तेल सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करने से बालों में कभी नमी की कमी नहीं होगी और बाल shine करेंगे। आप चाहे तो सरसों के तेल में नींबू का रस भी मिला सकते है।

5एलोवेरा की मसाज से बाल होंगे डैंड्रफ फ्री

aloevera for dandruff

वैसे तो एलोवेरा के कई फायदे है लेकिन एलोवेरा बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा में proteolytic enzymes होते है जो की स्कैल्प की त्वचा की सफाई करता है जिससे डैंड्रफ की जमी परत निकल जाती है और बाल डैंड्रफ मुक्त हो जाते है। सप्ताह में 1-2 बार एलोवेरा लगाने से डैंड्रफ की परेशानी से मुक्ति पा सकते है।

Loading...
Loading...